• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर घर हमेशा दिखता है फैला हुआ तो ये 9 हैक्स बचा सकते हैं आपका बहुत समय और मेहनत

घर की साज सज्जा में अगर मेहनत भी लगती है और आपका मन भी नहीं करता है तो कुछ हैक्स आजमाए जा सकता है। जानिए क्या हैं वो हैक्स।
author-profile
Published -17 Feb 2022, 16:57 ISTUpdated -18 Feb 2022, 14:18 IST
Next
Article
how to clean and organize house daily

घर की सफाई वो काम होता है जिससे सभी बचना भी चाहते हैं और इसे किए बिना काम भी नहीं होता है। अगर आप बात करें घर की सफाई की तो उसका हर कोना साफ करना बहुत बड़ा टास्क होता है। कई लोगों की तो ये शिकायत होती है कि वो कितना भी काम कर लें, लेकिन घर फैला हुआ ही दिखता है। इसके कई कारण हो सकते हैं। पहला तो ये कि सामान ऑर्गेनाइजेशन का तरीका ठीक नहीं है, दूसरा ये कि घर में बहुत ज्यादा धूल-मिट्टी आती है और तीसरा ये कि आप जो चीज़ जहां से उठाते हैं वह वहां नहीं रखते हैं।

ये सुनने में भले ही थोड़ा अजीब लग रहा हो, लेकिन यकीन मानिए घर की सफाई (Home Cleaning Tips) में ऑर्गेनाइजेशन भी बहुत जरूरी होता है और अगर आप सही तरह से घर को ऑर्गेनाइज नहीं रखते हैं, टेबल या किचन काउंटर पर बहुत ज्यादा सामान एक साथ रखते हैं। बंद अलमारियों का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो आपका घर फैला हुआ दिखेगा। तो चलिए बात करते हैं कुछ आसान हैक्स की जो सफाई और घर को जमाते वक्त आपका समय बचाएंगे।

घर फैला दिखता है तो इन टिप्स को हमेशा करें फॉलो-

अगर आपको समस्या धूल की नहीं है बल्कि आपका घर ज्यादा फैला हुआ दिखता है इसलिए समस्या है तो आप ऐसी टिप्स अपना सकती हैं जो घर की सफाई को और आसान बना देंगी। 

1. नहाने के बाद बाथरूम की सफाई

अपना बाथरूम नहाने के तुरंत बाद ही डिक्लटर कर लें। सामान हमेशा वहीं रखें जहां से उठाया है। बाथरूम ड्रेन को उसी समय साफ कर लें। ऐसा करने से आपके बाथरूम की सफाई आसानी से हो जाएगी। एक साथ उसे करने बैठेंगे तो समय ज्यादा लगेगा।

cleaning hacks for housewives

इसे जरूर पढ़ें- सर्दियों में बहुत मुश्किल लगता है किचन का काम तो इन 7 हैक्स से बनाएं इसे आसान

2. किचन का सामान कुकिंग के दौरान ही ऑर्गेनाइज करें

अगर आप सब कुछ एक साथ प्लेटफॉर्म में रखकर कुकिंग करती हैं तो सब वापस रखने में भी समय लगेगा। पूरा खाना बनाने के बाद किचन को समेटने में टाइम लग सकता है। उसकी जगह आप खाना बनाते-बनाते ही किचन का सामान अपनी-अपनी जगह पर रख दें।

3. टेबल टॉप पर ज्यादा सामान न रखें

अगर आप टेबल टॉप पर ज्यादा सामान रखने के बारे में सोच रही हैं तो ऐसा न करें। ऐसा करने से वो एरिया ज्यादा फैला हुआ दिखेगा। ऐसी जगहें जो खुली दिखती हैं उनमें आपको ज्यादा सामान नहीं रखना चाहिए, टेबल टॉप, खुली हुई अलमारियां, किचन काउंटर आदि पर सामान कम रखें। ऐसे में घर फैला हुआ नहीं दिखेगा।

4. बेडशीट और सोफा कवर आदि पर सिलवट न पड़ने दें

अगर आप बेडशीट और सोफा कवर, टेबल कवर आदि को ऐसे ही छोड़ देते हैं तो घर फैला हुआ दिखेगा। घर की कुछ चीज़ें हमेशा सेट करनी चाहिए जैसे बेड हमेशा जमा हुआ दिखना चाहिए, पर्दे खोलकर रखने की कोशिश करें हमेशा इन्हें बंद न रखें। धूप और हवा घर में आती रहनी चाहिए। अगर ये नहीं आएगी तो घर को आप कितना भी साफ कर लें उतनी एनर्जी नहीं दिखेगी जितनी दिखनी चाहिए।

घर की सफाई से जुड़े कुछ हैक्स-

अगर आपके घर में समस्या सफाई की है यानी आपके घर में धूल बार-बार आ जाती है, घर के कई कोने साफ नहीं दिखते हैं तो ये हैक्स काम के साबित हो सकते हैं। 

1. वैक्यूम से पहले डस्टिंग करें 

कई लोगों की आदत होती है कि वो सिर्फ वैक्यूम क्लीनर का ही इस्तेमाल करते हैं और डस्टिंग का महत्व नहीं समझते हैं। ये सही नहीं है और आपको डस्टिंग की जरूरत को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करने से पहले भी आप माइक्रोफाइबर कपड़े से थोड़ी डस्टिंग कर लें। इससे आपको मदद मिलेगी। 

cleaning the kitchen

2. ऑलिव ऑयल से निकालें दाग 

ऑलिव ऑयल किसी भी जगह से जिद्दी दाग निकालने के काम आ सकता है। जैसे ग्रीस आदि के काले दाग लगे हुए हों तो उनके ऊपर थोड़ा सा ऑलिव ऑयल और बेकिंग सोडा छिड़क दें। इसे थोड़ी देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर कपड़े से पोंछ दें। ये काफी आसानी से साफ हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें- झटपट छीलना हो लहसुन या क्रिस्पी बनानी हो भिंडी, आपके काम आएंगे ये 7 Quick किचन हैक्स 

3. कांच की चीजें साफ करने के लिए सफेद सिरका 

आप सफेद सिरके का इस्तेमाल कांच की चीज़ों को साफ करने के लिए कर सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें 5 मिनट के लिए सिरके में डुबो दें। ये कांच के ग्लास, प्लेट, कप आदि को साफ करने के लिए बहुत अच्छा तरीका साबित हो सकता है। ऐसा करने से इनमें मौजूद पानी के दाग, डिशवॉश सोप, खाने-पीने की चिकनाई आदि सब निकल जाएगा। 

Recommended Video

4. बाथरूम के शावर को करें साफ 

कई बार खारे पानी की वजह से बाथरूम के शावर का प्रेशर कम हो जाता है। इसके लिए आप अपने शावर हेड को आसानी से क्लीन कर सकती हैं। एक पॉलिथीन में पानी और सफेद सिरका भरें इसे शावर हेड पर बांध दें। इसे 1 घंटे तक ऐसे ही लगा रहने दें और फिर हटा दें। इसे कपड़े से पोंछ दें और आप पाएंगे कि शावर हेड ठीक से साफ भी हो गया है और साथ ही साथ पानी का प्रेशर भी बढ़ गया है। 

cleaning spray

5. DIY क्लीनर बनाएं जिससे हर चीज़ साफ करें 

आप एक ऐसा क्लीनिंग लिक्विड बना सकते हैं जिससे आप सारी चीज़ें साफ कर सकें। इसे किसी भी सरफेस पर, खिड़की साफ करने के लिए, दरवाजे साफ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। 

क्या करें- 

  • 4 चम्मच बेकिंग सोडा
  • 1 कप गुनगुना पानी
  • कुछ बूंदें एसेंशियल ऑयल 

ये क्लीनर आप बनाकर अपने घर की सफाई आसानी से कर सकते हैं। ये छोटे-छोटे हैक्स भले ही आपको साधारण लगें, लेकिन यकीन मानिए ये बहुत काम के साबित हो सकते हैं। अगर आपके पास भी कोई ऐसा क्लीनिंग हैक हो तो उसे हरजिंदगी के फेसबुक पेज पर जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।