किचन घर का एक ऐसा कोना है, जो महिलाओं के लिए काफी अहम् होता है। शायद यही कारण है कि महिलाएं अपनी किचन को अधिक आरामदायक और खूबसूरत देखना चाहती हैं, ताकि वह बिना किसी परेशानी के किचन में काम कर सकें। ऐसे में मॉड्यूलर किचन बनवाने का आईडिया यकीनन एक अच्छा विचार है। मॉड्यूलर किचन यूजर फ्रेंडली होता है और इसलिए महिलाओं के लिए यह एक अधिक आरामदायक विकल्प है।

अगर आप अपने घर में एक मॉड्यूलर किचन चाहती हैं तो उसके लिए आपको बहुत अधिक बदलाव करने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो अपनी पुरानी रसोई को ही मॉड्यूलर किचन की शक्ल दे सकती हैं। हालांकि, मॉड्यूलर किचन आपके लिए तभी लाभकारी साबित होगी, जब आप इसे सही तरह से बनवाएं। अक्सर महिलाएं माड्यूलर किचन बनवाते समय कुछ गलतियां कर बैठती हैं, जिससे उन्हें बाद में पछताना पड़ता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही मिसटेक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनसे आपको वास्तव में बचना चाहिए-

डेलीकेट काउंटरटॉप्स

daily

एक शाइनी काउंटरटॉप देखने में बहुत अच्छा लग सकता है, लेकिन यह लंबे समय के लिए एक अच्छा ऑप्शन नहीं है। इसलिए, जब आप मॉड्यूलर किचन बनवा रही हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि आप लुक्स के साथ-साथ एक हैवी ड्यूटी काउंटरटॉप चुनें, जो डेली यूज के लिए एकदम परफेक्ट हो। आपका स्टोन, ब्लैक मॉर्बल या ग्रेनाइट का काउंटरटॉप सलेक्ट कर सकती हैं।

लाइटिंग में गड़बड़ी

lighting

अक्सर देखने में आता है कि महिलाएं मॉड्यूलर किचन बनवाते समय लेटेस्ट किचन अप्लाइंसेस पर तो ध्यान देती हैं, लेकिन लाइटिंग की तरफ उनका ध्यान ही नहीं जाता। उदाहरण के तौर पर गैस स्टोव के उपर बिग कैबिनेट्स एक शेडो इफेक्ट पैदा करती हैं, जो यकीनन आपकी कुकिंग के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए जब आप मॉड्यूलर किचन बनवाएं तो इस बात का ध्यान दें कि आपके काउंटरटॉप खासतौर से खाना बनाने वाली जगह पर लाइटिंग सही हो। इसके लिए आप सीलिंग लाइट्स से लेकर हैंगिंग लाइट्स आदि के ऑप्शन पर विचार कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-फ्रिज की क्लीनिंग करेगा विनेगर, बस जान लीजिए इस्तेमाल का तरीका

पर्याप्त स्टोरेज ना होना

space

मॉड्यूलर किचन की सबसे बड़ी खासियत यह होती है कि यह कम स्पेस में भी आपकी लगभग सभी जरूरतों को पूरा करता है। शायद यही कारण है कि जिन घरों में छोटे किचन हैं, वहां पर महिलाएं मॉड्यूलर किचन को प्राथमिकता देती हैं। लेकिन इसे बनवाते समय आपको अप्लाइंसेस के चयन के अलावा स्टोरेज पर भी ध्यान देना बेहद जरूरी है। किचन में मौजूद हर चीज को सही तरह से आर्गेनाइज व स्टोर करने के लिए स्टोरेज पर पूरा ध्यान दिया जाना चाहिए। टोस्टर से लेकर ब्लेंडर और प्लेट्स से लेकर कंटेनर्स को सही तरह से स्टोर करने के लिए पर्याप्त ड्राअर बनवाना बेहद जरूरी है। याद रखें कि अगर मॉड्यूलर किचन में स्पेस प्रॉब्लम होगा तो इससे आपको बाद में काफी समस्या होगी।

Recommended Video

बैकस्प्लाश पर पूरा ध्यान ना देना

kitchen design

मॉड्यूलर किचन बनवाते समय यह एक कॉमन मिसटेक्स है, जो अक्सर महिलाएं कर देती है। आरामदायक कैबिनेट से लेकर कई तरह के किचन अप्लाइंसेस पर तो महिलाएं ध्यान देती हैं, लेकिन बैकस्प्लाश या स्टोव के पीछे के हिस्से पर शायद ही उनका ध्यान जाता हो। हालांकि, लगातार इस्तेमाल से यह एरिया बहुत अधिक चिकना व दागदार हो जाता है, जिससे बाद में महिलाओं को उसे क्लीन करने में काफी मुश्किल होती है और कई बार तो दाग साफ भी नहीं होते और वह किचन गंदा नजर आता है। इसलिए किचन के अन्य हिस्सों की तरह बैकस्प्लाश पर भी पूरा ध्यान दें। आप स्टेनलेस स्टील, कांच, ग्रेनाइट आदि जैसी सामग्रियों का इस्तेमाल करके उससे बैकस्प्लाश बनवाएं। इन सभी को साफ करना काफी आसान है।

इसे ज़रूर पढ़ें- फर्नीचर पर लगी सनमाइका को साफ करने के लिए अपनाएं यह टिप्स 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)