फ्रिज एक ऐसा किचन अप्लाइंस है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर घर में किया जाता है। दूध से लेकर सब्जियों तक कई तरह के फूड आइटम्स को फ्रिज में रखा जाता है। सॉलिड से लेकर लिक्विड फूड आइटम्स को फ्रिज में रखने से कई बार खाना गिर जाता है और फ्रिज गंदा हो जाता है। इसके अलावा, तरह-तरह के फूड आइटम्स होने के कारण कभी-कभी फ्रिज में से स्मेल भी आने ही लगती है। जिससे फ्रिज में रखी अन्य फूड आइटम्स में से भी महक आती है और फिर उन्हें खाने का मन नहीं करता। यह समस्या ना हो, इसके लिए फ्रिज को समय-समय पर क्लीन करना बेहद आवश्यक है। इसमें थोड़ा समय लग सकता है, लेकिन वास्तव में इससे आप अपने खाने की क्वालिटी को बरकरार रख सकती हैं।

यूं तो फ्रिज को कई तरह से क्लीन किया जा सकता है, पर विनेगर आपके फ्रिज से स्मेल दूर करने के साथ-साथ उसमें जमी किसी भी तरह की गंदगी के बेहद आसानी से दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं कि विनेगर की मदद से फ्रिज को कैसे करें साफ-

पहले खाली करें फ्रिज

empty fridge

फ्रिज की क्लीनिंग का सबसे पहला स्टेप है उसे खाली करना। इसके लिए आप पहले फ्रिज को बंद करके उसका स्विच निकाल दें। इसके बाद आप फ्रिज में रखें सभी सामान को बाहर निकालें। जो भी सामान खराब या एक्सपायर हो गया है, उसे बाहर कर दें।

इसे जरूर पढ़ें:फ्रिज से आ रही बदबू को हटाने के लिए करें ये आसान उपाय

यूं करें एक्सटीरियर की सफाई

full cleaning

विनेगर की खास बात यह है कि इसकी मदद से सिर्फ फ्रिज के अंदर ही नहीं, बल्कि बाहर की भी सफाई की जा सकती है। इसके लिए आप पहले एक स्प्रे बोतल लें और उसमें हॉट वॉटर और व्हाइट विनेगर को बराबर मात्रा में डालकर उससे बाहरी हिस्से पर स्प्रे करें और पांच-दस मिनट के लिए इसे ऐसे ही रहने दें। ऐसा करने से बाहरी हिस्से पर जमी किसी भी तरह की गंदगी को साफ करने में मदद मिलेगी। दरअसल, व्हाइट विनेगर एक बेहद ही इफेक्टिव क्लीनिंग एजेंट माना जाता है। चूंकि बाहरी हिस्से में अधिक कीटाणु व जमी हुई मैल होती है और उसे क्लीन में व्हाइट विनेगर बेहद ही प्रभावशाली तरीके से काम करता है। करीबन दस मिनट बाद आप एक साफ माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से इसे पोंछ लें।

इंटीरियर की क्लीनिंग

interior cleaning

अब बारी आती है फ्रिज के अंदर के हिस्से की सफाई करने की। इसके लिए आप व्हाइट विनेगर के स्थान पर एप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल करेंगी तो अधिक अच्छा होगा। हालांकि, अंदर की सफाई करने से पहले आप उसके रिमूवेबल पार्ट्स को बाहर निकाल लें, जैसे कि फ्रिज की शेल्फ आदि। उन्हें आप अलग से पानी व लिक्विड डिटर्जेंट की मदद से साफ करें। अब आप विनेगर और पानी को बराबर मिलाकर एक सॉल्यूशन तैयार करें और इसे फ्रिज के अंदर के हिस्से पर स्प्रे करें।

Recommended Video

 

अगर आपके फ्रिज के अंदर जिद्दी दाग हैं तो आप इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद आप साफ माइक्रोफाइबर कपड़े की मदद से उसे क्लीन करें। अगर आप जल्दी में हैं तो सिर्फ इस स्टेप से फ्रिज को क्लीन किया जा सकता है। वहीं, अगर आप इसे डीप क्लीन करना चाहती हैं तो आप लिक्विड सोप, गर्म पानी व स्पॉन्ज की मदद से फ्रिज के अंदर के हिस्से को अच्छी तरह साफ करें। इसके बाद आप कपड़े की मदद से उसे अच्छी तरह पोंछ लें और फिर फ्रिज को सूखने दें। अंत में, आप सभी पार्ट्स को दोबारा लगाएं।

इसे जरूर पढ़ें:अपनी सेहत के साथ फ्रिज की सेहत का यूं रखे ध्‍यान

यह भी है तरीका

tips to clean

हम सभी के पास इतना समय नहीं होता कि बार-बार फ्रिज की सफाई करते रहें। ऐसे में फ्रिज को किसी भी तरह की स्मेल से दूर करने के लिए आप इस तरीके को अपना सकती हैं। इसके लिए आप एक बाउल को आधा व्हाइट विनेगर से भर दें और उसे अपने फ्रिज की शेल्फ पर रख दें। यह आपके फ्रिज की किसी भी स्मेल को न्यूट्रिलाइज करने में मदद करेगा। हालांकि, इस बात का ख्याल रखें कि आप हर कुछ दिन में विनेगर को चेंज करती रहें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com