• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Tv Serial Anupamaa: रुपाली गांगुली के किरदार से आप भी सीख सकती हैं ये बातें

टीवी सीरियल अनुपमा के मुख्‍य किरदार से महिलाएं अपने जीवन में सुधार लाने के लिए क्‍या-क्‍या सीख सकती हैं, आइए जानते हैं।  
author-profile
Published -17 May 2022, 19:32 ISTUpdated -18 May 2022, 15:54 IST
Next
Article
life lessons from rupali ganguly character

हिंदी टीवी सीरियल्स में 'अनुपमा' इस वक्त लीडिंग टीवी सीरियल्स में से एक है। यह टीवी सीरियल जब से शुरू हुआ है तब से इसे दर्शकों का प्यार मिला है। जैसे-जैसे दिन बीत रहे हैं, वैसे-वैसे इसकी लोकप्रियता और भी बढ़ती जा रही है। अब इस टीवी सीरियल में एक नया मोड़ भी आ चुका है। जिसकी वजह से यह टीवी सीरियल और भी ज्यादा पॉपुलर हो गया है। 

इस टीवी सीरियल में मुख्य किरदार निभा रही हैं रुपाली गांगुली। रुपाली को इस सीरियल में अनुपमा के किरदार में देखा जा रहा है। इस किरदार में ढेरों रंग हैं और सभी रंग बहुत ही खूबसूरत है। यह किरदार बताता है कि एक महिला चाहे तो क्या नहीं कर सकती है। 

अगर आप यह सीरियल देखती हैं, तो इस किरदार से आप काफी बातें सीख सकती हैं और उन्‍हें अपने जीवन में भी शामिल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें-मिलें 'अनुपमा' टीवी सीरियल के कलाकारों की रियल लाइफ फैमिली से  

anupamaa

सहनशीलता 

अनुपमा को टीवी सीरियल में बहुत ही सहनशील दिखाया गया है। घर के सभी सदस्यों के लिए तो उसके पास समय ही समय है, मगर अपने लिए वह वक्त नहीं निकाल पाती है। अनुपमा सभी के बारे में सोचती है, मगर अपने बारे में सोचने का उसके पास कोई कारण ही नहीं है। किसी की कही बात उसे बुरी भी लगती है, तो उस पर चर्चा करने के लिए अनुपमा सही वक्त की तलाश में रहती है। 

अनुपमा को इस सीरियल में सहनशीलता की मूर्ति दिखाया गया है। हालांकि, असल जीवन में इतना सहनशील होना आसान नहीं है। मगर सहनशीलता (सहनशीलता बदल सकती है जिंदगी) आपको विवादों से बचाती है। अपनी बात को कैसे किसी के समक्ष रखना है यह कोई अनुपमा से सीख सकता है। 

कुछ कर दिखाने का जज्बा 

अनुपमा अधिक पढ़ी लिखी नहीं है, मगर भीड़ से अलग हटकर कुछ नया सीखने के जजबा उसमें कमाल का है। अनुपमा कुकिंग और नृत्य में माहिर है। अपने पैरों पर खड़ा होने के लिए वह कभी स्कूल में कुकिंग टीचर बन कर जाती है, तो कभी अपनी खुद की डांस अकादमी खोलती है। 

इतना ही नहीं, अनुपमा को देख कर आप सीख ले सकती हैं कि किसी भी काम को करने की कोई उम्र नहीं होती है। आप किसी भी उम्र में अपने मन का काम शुरू कर सकते हैं, आपके अंदर केवल काम करने का जज्बा होना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें-अपने पहले शो में ऐसे नजर आते थे 'अनुपमा' टीवी सीरियल के ये कलाकार

rupali ganguly anupamaa character

जिंदगी में आ रही चुनौतियों को स्वीकार करें 

सभी के जीवन में चुनौतियां आती हैं, मगर कुछ उससे घबरा जाते हैं तो कुछ उन चुनौतियों को बांह फैला कर स्वीकार करते हैं। अनुपमा के अंदर चुनौतियों को स्वीकार करने का गुण हैं। आपको बता दें कि जीवन में आने वाली चुनौतियों को जो स्वीकार करता है, वही आगे बढ़ पाता है और उसी को जीत भी मिल पाती है। 

जिंदगी में नई शुरुआत करने का हौसला 

नई शुरुआत करने में भी अक्सर लोग डर कर पीछे हट जाते हैं। मगर अनुपमा ऐसी नहीं है। जीवन में जब पति का साथ छूटा और बच्‍चों ने भी परवाह करना बंद कर दिया, तब अनुपमा के जीवन में एक नया मोड़ आया। अनुपमा को एक बार फिर से जिंदगी ने नई शुरुआत करने का मौका दिया और अनुपमा ने उसे हाथ से जाने नहीं दिया। पहली शादी के 25 वर्ष पूरे होने के बाद भी अनुपमा दूसरी शादी करके एक बार फिर से अपना घर बसाने जा रही है। आमतौर पर लोग इसे गलत मानते हैं, मगर देखा जाए तो हर किसी को जीवन में नई शुरुआत करने और खुशी से जीवन बिताने का अधिकार है। 

अपने आत्मसम्मान को महत्व देना 

व्यक्ति के जीवन में उसके आत्‍मसम्‍मान (आत्मसम्मान को बूस्ट करने के टिप्‍स) से बढ़कर और कुछ नहीं होना चाहिए और यह बात अनुपमा साबित कर चुकी है। अक्सर महिलाएं परिवार के सदस्यों की जिम्मेदारियों को पूरा करने में इतना उलझा लेती हैं कि लोगो को उनकी आदत हो जाती है। इस स्थिति में लोग यही समझते हैं कि काम करना आपकी जिम्मेदारी है। 

ऐसे में अनुपमा को जब लगा कि परिवार को अपने महत्व का अहसास कराना है, तो उसने इसके लिए कठोर कदम भी उठाए। महिलाओं का मन कोमल होता है और अपने परिवार के खिलाफ जाना तो दूर वे उन्हें किसी बात पर नाराज भी नहीं करती हैं, फिर चाहे क्‍यों न उनका दिल दुख जाए। मगर अनुपमा ने अपने आत्मसम्मान को सबसे ऊपर रखा और ऐसा हर महिला को करना चाहिए। 

यह लेख आपको अच्छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।  

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।