पीरियड्स में महिलाएं ब्लड फ्लो को मैनेज करने के लिए कई तरह के प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। कुछ समय पहले तक केवल सैनिटरी पैड्स का ही इस्तेमाल किया जाता था। लेकिन समय बदलने के साथ-साथ पीरियड्स को मैनेज करने का तरीका भी बदलने लगा है। आज के समय में टैम्पोन व मेंस्ट्रुअल कप जैसे प्रॉडक्ट्स को भी लड़कियां इस्तेमाल करने लगी हैं। खासतौर से, मेंस्ट्रुअल कप ना केवल सैनिटरी पैड्स पर हर महीने लगने वाले खर्चे को बचाते हैं, क्योंकि इन्हें बार-बार इस्तेमाल किया जा सकता है। वहीं, इन्हें एनवायरनमेंट फ्रेंडली भी माना जाता है। मासिक धर्म के दौरान मेंस्ट्रुअल कप को योनि के अंदर डालना पड़ता है और इसमें माहवारी का सारा ब्लड इकट्ठा हो जाता है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि पीरियड्स से पहले और बाद में उन्हें स्टेरलाइज करें। अगर ऐसा ना किया जाए तो शरीर में कीटाणु और संक्रमण होने का खतरा हो सकता है। यह आपके स्वास्थ्य के लिए भी उचित नहीं है। आमतौर पर मेन्सट्रुअल कप को स्टेरलाइज करते समय उसे उबलते पानी में रखने की पारंपरिक तकनीक को अपनाया जाता है। हालांकि, अब आप चाहें तो इसे स्टेरलाइज करने के लिए मेन्सट्रुअल कप स्टेरलाइजर को भी यूज कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं कि मेन्सट्रुअल कप स्टेरलाइजर क्या है और इसे कैसे इस्तेमाल करते हैं-

पारंपरिक तरीके से है काफी अलग 

inside  period

मेन्सट्रुअल कप स्टेरलाइजर और पारंपरिक स्टेरलाइजेशन तरीके में काफी अंतर होता है। मेन्सट्रुअल कप स्टेरलाइजर के साइज के अनुसार उसमें महज 5 मिलीलीटर से 10 मिलीलीटर पानी डालकर उसे स्टेरलाइज किया जा सकता है, जबकि ट्रेडिशनल तरीके में काफी अधिक पानी की आवश्यकता होती है। इसी तरह मेन्सट्रुअल कप स्टेरलाइजर से कप को स्टेरलाइज होने में सिर्फ दो मिनट का समय लगता है, जबकि पारंपरिक तरीके से कप को सात से 10 मिनट तक उबालने के लिए इंतजार करना पड़ता है। मेन्सट्रुअल कप स्टरलाइज़र्स सुनिश्चित करते हैं कि आपके कप को अच्छी तरह से स्टेरलाइज़ करते समय कोई नुकसान न हो।

इसे ज़रूर पढ़ें-जानें पीरियड्स क्‍या होते हैं और क्‍यों होते हैं?

ऐसे करता है कामinside  Menstrual Cup

इस बात में कोई दोराय नहीं हैं कि मेन्सट्रुअल कप स्टेरलाइजर वास्तव में एक बेहतरीन प्रॉडक्ट है। बस जरूरत है कि आप इसे सही तरह से इस्तेमाल करना सीखें। तो चलिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं-

स्टेप 1

सबसे पहले अपने मेन्सट्रुअल कप को इंटिमेंट साबुन की मदद से साफ करें। याद रखें कि इसके लिए आप सामान्य साबुन का इस्तेमाल ना करें।

स्टेप 2

अब एक चम्मच पानी यानी लगभग 5 मिलीलीटर लें और इसे स्टेरलाइजर के पानी को होल्ड करने वाले हिस्से में भरें।

स्टेप 3

इसके बाद अपने धुले हुए मेन्सट्रुअल कप को वाटर होल्डिंग सेक्शन में अपसाइड डाउन करके रखें। अब टॉप लिड को बंद कर दें।

स्टेप 4

अब स्टेरलाइज़र को प्लग करके ऑन करें। अब आप एक बार इंडिकेटर लाइट को चेक करें। यह बताता है कि मेन्सट्रुअल कप स्टेरलाइजर ने अपना काम करना शुरू कर दिया है। 

स्टेप 5

मेन्सट्रुअल कप को स्टेरलाइजर होने में महज दो से तीन मिनट लगेंगे। इसके बाद डिवाइस अपने आप बंद हो जाएगा।

स्टेप 6

कुछ मिनटों के बाद, एक बार जब यह ठंडा हो जाए, तो टॉप लिड को ओपन करें और कप को बाहर निकालें।

स्टेप 7

डिवाइस को अनप्लग करें और मेन्सट्रुअल कप स्टेरलाइजर पर मौजूद किसी भी पानी की बूंद को पोंछ लें। एक बार जब डिवाइस पूरी तरह से सूख जाता है, तो एक सूखी जगह में स्टोर करें, जब तक कि आपको इसकी आवश्यकता न हो।

Recommended Video

इन बातों का रखें ध्यान

inside  Menstrual Cup uses

•आप हमेशा मेन्सट्रुअल कप स्टेरलाइजर में केवल उन्हीं मेन्सट्रुअल कप को स्टेरलाइज करें, जो पहले वॉश्ड किए गए हैं।

•हमेशा मेन्सट्रुअल कप स्टेरलाइज को इस्तेमाल करते समय उसे हीट-रेसिसटेंस, ड्राई और स्टेबल जगह पर रखें। इसे कालीन या रग्स पर रखने से बचें।

•एक बार जब आपका कप स्टेरलाइज हो जाता है, तो किसी भी जर्म्स को मेन्सट्रुअल कप पर लाने से बचने के लिए आप पहले हाथों को वॉश करें। 

•सुनिश्चित करें कि मेन्सट्रुअल कप को हटाने से पहले डिवाइस ठंडा हो गया है, अन्यथा आप खुद को जला सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-कॉन्टैक्ट लेंस का करती हैं इस्तेमाल, तो इन बातों का रखें विशेष ध्यान

 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Imagr Credit-Freepik