घर में ऐसी कई चीजे होती हैं, जिन्हें हम बेकार समझती हैं और बाहर का रास्ता दिखा देती हैं। जबकि आप उन चीजों को एक नहीं बल्कि कई अन्य तरीकों से यूज कर सकती हैं। दरअसल, यह हम पर निर्भर होता है कि आप वेस्ट में बेस्ट किस तरह बना सकती हैं। ऐसी ही कुछ चीजों में शामिल है जूतों के डिब्बे। जब भी हम फुटवियर खरीदकर लाती हैं तो वह हमें एक डिब्बे में मिलते हैं। घर आने के बाद हम फुटवियर का इस्तेमाल करना तो शुरू कर देती हैं, लेकिन जूते का वह डिब्बा बेकार नजर आता है। अमूमन महिलाएं फुटवियर को डिब्बे में रखना कम पसंद करती हैं, क्योंकि इससे उनका काफी स्पेस खर्च होता है। आजकल वैसे भी घर के एक सदस्य के पास ही कई डिफरेंट स्टाइल के फुटवियर होते हैं। इस तरह अगर देखा जाए तो बॉक्स में फुटवियर रखने के लिए आपको काफी स्पेस की जरूरत होगी। वैसे आप भले ही अपने फुटवियर को बॉक्स में ना रखना चाहें, लेकिन इसका अर्थ यह नहीं है कि वह बेकार हो गए। अगर आप चाहें तो इनकी मदद से अपने घर को बेहतरीन तरीके से आर्गेनाइज कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं पुराने शूबॉक्स के कुछ अमेजिंग यूज के बारे में-

अंडरगारमेंट को करें  आर्गेनाइज

reuse of old shoe boxes inside

अगर वार्डरोब में कोई चीज सबसे ज्यादा फैली होती है तो वह है अंडरगारमेंट्स। दरअसल, यह साइज में छोटे होते हैं और इसलिए इन्हें कितनी बार भी आर्गेनाइज किया जाए, यह फैल ही जाते हैं। ऐसे में अक्सर महिलाएं इन्हें आर्गेनाइज करने के लिए अलग से मार्केट से वार्डरोब आर्गेनाइजर खरीदकर लाती हैं। लेकिन अब आपको अतिरिक्त पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। आप इस शूबॉक्स को ही अलग-अलग हिस्सों में काटकर अलमारी में अंडरगारमेंट को आर्गेनाइज कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: पुराने फर्नीचर को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें दोबारा इस्तेमाल

बनाएं चार्ज स्टेशन

 reuse of old shoe boxes inside

आजकल अधिकतर घरों में लोग एक साथ एक या दो फोन कैरी करते हैं। वहीं हर सदस्य के पास अपना अलग फोन होता है, जिसके कारण घर में जगह-जगह चार्जर नजर आते हैं या फिर एक जगह पर कई तारें फैल जाती हैं। ऐसे में आप पुराने शू बॉक्स को ही चार्ज स्टेशन बना सकती हैं। जिससे आपका घर डिक्लटर लगता है और सभी फोन चार्जर व अन्य आइटम्स को आर्गेनाइज करना आसान हो जाता है। (किचन के पुराने सामान की मदद से सजाएं अपना आशियाना)

Recommended Video

ज्वैलरी बॉक्स की तरह करें यूज

reuse of old shoe boxes inside

यह पुराने शू बॉक्स को यूज करने का एक बेहतरीन आईडिया है। हम सभी के पास ज्वैलरी का अपना एक अलग कलेक्शन होता है, लेकिन अगर उनकी सही तरह से केयर ना की जाए तो वह या तो खो जाती हैं या फिर खराब हो जाती है। इस स्थिति में सबसे अच्छा तरीका है कि आप पुराने शूबॉक्स को भी ज्वैलरी बॉक्स की तरह यूज करें। आप इसमें अपने काफी सारी एसेसरीज आसानी से रख सकती हैं। वहीं आप इसे सिर्फ बतौर ईयररिंग होल्डर भी यूज कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: पुरानी बेल्ट को फेंकने की जगह कुछ इस तरह करें बेहतरीन इस्तेमाल


स्टेशनरी होल्डर

reuse of old shoe boxes inside

अगर आपके घर में छोटे-छोटे बच्चे हैं और वह अक्सर अपने पेन-पेंसिल को खो देते हैं तो ऐसे में आप इस शू बॉक्स को बतौर स्टेशनरी होल्डर यूज करें। आप इस शू-बॉक्स में अलग-अलग सेक्शन बना सकती हैं ताकि स्टेशनरी को रखना आपके लिए काफी आसान हो जाए। (इन स्टेप तरीकों से अपने वार्डरोब को करें आर्गेनाइज)

यकीनन अब आप भी जूतों के पुराने डिब्बों को फेंकने से पहले एक बार अवश्य सोचेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik,sbly-web-prod-shareably.netdna-ssl.com)