जब भी हम मार्केट में फुटवियर की शॉपिंग करने के लिए जाते हैं तो सबसे पहले जिस चीज पर हमारा ध्यान जाता है, वह है कलर या स्टाइल। अमूमन महिलाएं फुटवियर को पहनकर उसका साइज व कंफर्ट लेवल भी चेक करती हैं। लेकिन सोल के ग्रिप पर शायद ही आपका ध्यान जाता हो। ऐसा इसलिए भी होता है, क्योंकि जब आप शॉपिंग करते समय फुटवियर पहनती हैं तो कारपेट पर ही चलकर देखती हैं। जिससे आपको यह समझ ही नहीं आता कि यह वास्तव में स्लिपी है या नहीं।

लेकिन शॉपिंग करने के बाद जब आप घर आते हैं और आपके जूते बार-बार फिसलते हैं तो यकीनन आपको अच्छा नहीं लगता होगा। क्योंकि कोई भी नहीं चाहेगा कि फुटवियर की फिसलन के कारण वह गिर जाए और उसे दूसरों के सामने शर्मिन्दगी उठानी पड़े या फिर उसे चोट लगे। हालांकि, अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको फुटवियर को नॉन-स्लिपी बनाने के कुछ आसान तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे-

एंटी-स्लिप टेप का करें इस्तेमाल

some hacks to make your footwear less slippery inside

यह फुटवियर को नॉन स्लिपी बनाने का एक बेहद ही आसान लेकिन प्रभावी तरीका है। इस तरीके को अपनाकर आप चुटकियों में अपने फुटवियर की फिसलन को काफी कम कर सकती हैं। दरअसल, इन दिनों मार्केट में एंटी स्लिप फुटवियर टेप या शू सोल प्रोटेक्टर स्टिकर के नाम से टेप मिलती हैं। जिन्हें आप खरीदकर अपने फुटवियर के सोल के नीचे चिपका सकती हैं। यह कुछ ही सेकंड्स में आपके फुटवियर को एंटी-स्लिपरी बना देगा। अगर आपको लोकल मार्केट में यह टेप नहीं मिलती है तो आप ऑनलाइन भी इसे खरीद सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बॉलीवुड डीवाज़ से लें कलर कॉन्ट्रास्ट आउटफिट इंस्पिरेशन

नॉन-स्लिप शू सोल ग्रिप्स का करें इस्तेमाल

यह भी एक तरीका है अपने फुटवियर को नॉन-स्लिपी बनाने का। आप अपने फुटवियर के नीचे के लिए शू ग्रिप्स का इस्तेमाल कर सकती है। नॉन-स्लिप टेप की तरह इसे फुटवियर के नीचे चिपकाया भी जा सकता है और यह रबर में भी आते हैं, जो आपके जूतों की ग्रिप को कई गुना बेहतर बनाते हैं। आप अपनी पसंद व फुटवियर के अनुसार इनमें से किसी एक का चयन कर सकते हैं। यकीन मानिए एक बेहतरीन नॉन-स्लिपरी हील्स हैक हैं।

Recommended Video

हेयरस्प्रे का करें इस्तेमाल

some hacks to make your footwear less slippery inside

आमतौर पर, शूज के लिए ट्रैक्शन शू स्प्रे का इस्तेमाल किया जाता है, लेकिन अगर आपके पास ट्रैक्शन शू स्प्रे नहीं है, तो ऐसे में आप हेयरस्प्रे की मदद भी ले सकते हैं और उसे टेंपरेरी तरीके से नॉन-स्लिपी बना सकते हैं। इसके लिए, आप अपने जूते के तलवों पर हेयरस्प्रे तब तक स्प्रे करें जब तक कि यह चिपचिपा न लगे। आमतौर पर लगभग 10-15 सेकंड का स्प्रे होल्ड करें, फिर तलवों के सूखने की प्रतीक्षा करें। चिपचिपापन आपके जूतों की ग्रिप को अधिक बेहतर बनाएगा और उन्हें अधिक नॉन-स्लिपी बनाने में मदद करेगा। हालांकि, यहां पर आपको यह भी जानना चाहिए कि यह हैक बहुत लंबे समय तक नहीं टिकता है, इसलिए अगर आप उसी फुटवियर को दोबारा पहन रहे हैं तो आपको हेयरस्प्रे का इस्तेमाल दोबारा करना होगा।

इसे भी पढ़ें: भोपाल की इन फेमस मार्केट्स से करें खरीदारी, पाएं सस्ता सामान

सैंडपेपर का करें इस्तेमाल

some hacks to make your footwear less slippery inside

अगर आपको फुटवियर बेहद पसंद है और आप उसे बदलना नहीं चाहते हैं तो ऐसे में सैंडपेपर की मदद से उसे नॉन-स्लिपी बनाने की कोशिश करें। इसके लिए, आप अपने जूतों के निचले हिस्से को सैंडपेपर से रगड़ें। यह एक आसान हैक है, जो जूतों की फिसलन को कम करने में मदद कर सकता है। हालांकि, इसका इस्तेमाल करते समय आप थोड़ा सावधानी भी बरतें। इसे इतना भी ना रगड़े कि फुटवियर को ही नुकसान पहुंच जाए।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- freepik, snapdeal