इन दिनों हैंगिंग प्लांटिंग करने का चलन काफी बढ़ता जा रहा है। इसकी खास बात यह है कि हैंगिंग प्लांटर जहां आपके घर को एक खूबसूरत लुक देते हैं, वहीं दूसरी ओर यह कम स्पेस में भी इस्तेमाल किए जा सकते हैं। इसलिए, जिन लोगों को भी गार्डनिंग का शौक होता है और उनके पास स्पेस प्रॉब्लम होती है तो वह सबसे पहले हैंगिंग प्लांटिंग का ही चयन करते हैं। हो सकता है कि आपने भी हैंगिंग प्लांटिंग करने का मन बनाया हो, तो ऐसे में आपको ऐसे प्लांट्स को उनमें लगाना चाहिए, जो बहुत अधिक हैवी ना हो। इसके अलावा, फॉल लुक में भी प्लांट्स को हैंगिंग प्लांटर में लगाया जा सकता है।

वैसे हैंगिंग प्लांटर में हर्ब्स को लगाना सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है। हर्ब्स बहुत ही वर्सेटाइल होती हैं और उन्हें उगाना भी काफी आसान है। अगर आप इन्हें अपने घर में हैंगिंग प्लांटर में लगाती हैं, तो यह आपके घर का मेकओवर करने के साथ-साथ किचन में भी बेहद काम आती हैं।

तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही हर्ब्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें हैंगिंग प्लांटर में बेहद आसानी से लगाया जा सकता है-

इसे जरूर पढ़ें- वेस्ट चीज़ों से बनाएं अपने गार्डन को खूबसूरत 

basket hanging issues

पुदीना 

पुदीना एक ऐसा पौधा है, जिसे घर में कई तरह से लगाया जा सकता है। मसलन, कुछ लोग इसकी ढंठल की मदद से ही इसे केवल पानी में उगाते हैं तो कुछ लोग इसे प्लांट्स में लगाते हैं। अगर आप हैंगिंग प्लांटिंग में एक ऐसी हर्ब लगाना चाहती हैं, जो आपके बेहद काम आए तो आप पुदीना उगाने पर विचार कर सकती हैं। मिंट की कई प्रजातियां है और आप उनमें से किसी एक को हैंगिंग प्लांटर में बेहद आसानी से लगा सकती हैं। 

रोजमेरी  

रोजमेरी एक ऐसी हर्ब है, जो पॉट्स व हैंगिंग बास्केट्स के लिए एकदम परफेक्ट है। आमतौर पर, जब यह हर्ब ग्रो करती हैं तो फॉल लुक में नजर आती है और इसलिए अगर आप अपने घर के किसी हिस्से को ब्यूटीफुली डेकोरेट करना चाहती हैं तो हैंगिंग बास्केट में रोजमेरी लगाने पर विचार कर सकती हैं। 

पार्सले 

पार्सले का इस्तेमाल किचन में बहुत अधिक किया जाता है, इसलिए अगर आप अपनी किचन में हैंगिंग बास्केट में कोई हर्ब उगाने पर विचार कर रही हैं तो पार्सले लगा सकती हैं। इसमें फ्लैट-लीफ और कर्ली पार्सले दोनों को ही हैंगिंग बास्केट में उगाया जा सकता है। हालांकि, जब आप हैंगिंग बास्केट में पार्सले लगा रहे हैं तो उनकी देखरेख करते समय इस बात का ध्यान रखें कि उनकी मिट्टी नम हो।

basket and hanging

लैवेंडर 

लैवेंडर की एक सूक्ष्म प्रजाति को बेहद आसानी से हैंगिंग बास्केट में उगाया जा सकता है। यह फ्लॉवरिंग हर्ब बेहतर एयर सर्कुलेशन के साथ बेहद अच्छी तहर से ग्रो करती हैं। इतना ही नहीं, इस हर्ब का कलर इतना खूबसूरत होता है कि यह आपके घर के पूरे लुक को ही बदलकर रख देती है। आप इस हर्ब को अपने ब्यूटी केयर रिजेमे में भी बेहद आसानी से शामिल कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें- गार्डन को स्मार्टली डेकोर करने के लिए इस तरह लें वेस्ट मैटीरियल की मदद

ऑरिगेनो 

हैंगिंग बास्केट में ऑरिगेनो को प्लांट करना भी एक अच्छा आईडिया है। ऑरिगेनो की कई प्रजातियां होती हैं और आप इनमें से अपने घर को सजाने या फिर किचन में काम आने वाले ऑरिगेनो में से किसी का भी चयन कर सकती हैं। अगर आप चाहें तो हैंगिंग बास्केट में आर्गेनो के साथ-साथ अन्य हर्ब्स को भी बेहद आसानी से उगा सकती हैं और इस तरह एक ही बास्केट को अधिक खूबसूरत बना सकती हैं व उसका मैक्सिमम यूज कर सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

 Image credit: The spruce.com, pinterest