कॉर्नस्टार्च लगभग हर किचन में होता ही है। इसका इस्तेमाल आमतौर पर सूप से लेकर चाइनीज फूड तक में किया जाता है। कई बार ग्रेवी को थिक करने के लिए भी इसकी मदद ली जाती है। इतना ही नहीं, कुछ महिलाएं तो इसका इस्तेमाल अपने ब्यूटी रूटीन में करना भी पसंद करती हैं। लेकिन क्या आपने कभी इसे अपने गार्डन एरिया में इस्तेमाल किया है। शायद नहीं। हालांकि, यह आपके गार्डन एरिया के लिए बेहद ही लाभदायक साबित हो सकता है।

कॉर्नस्टार्च सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाता, बल्कि इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो आपके पौधों के लिए लाभकारी सिद्ध हो सकते हैं। मसलन, कॉर्नस्टार्च में फाइबर, फास्फोरस, जस्ता, कैल्शियम, मैग्नीशियम और पोटेशियम आदि मौजूद होता है, जो कई मायनों में पौधों को लाभ पहुंचा सकता है। साथ ही साथ आप कॉर्नस्टार्च को केवल एक ही नहीं, बल्कि कई अलग-अलग तरीकों से अपने गार्डन एरिया में इस्तेमाल कर सकते हैं, जिसके बारे में आज हम आपको इस लेख में बता रहे हैं-

गार्डन के कीटों से पाएं छुटकारा

garden kit

अगर आपके गार्डन एरिया में कीट हैं, जो आपके पौधों को नुकसान पहुंचा रहे हैं, लेकिन आप इनसे मुक्ति पाने के लिए केमिकल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो ऐसे में कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए, आपको बस इतना करना है कि आप पौधों की पत्तियों पर कॉर्नस्टार्च को स्प्रिकंल करें। इससे कीड़ों के लिए तनों और पत्तियों पर रेंगना मुश्किल हो जाएगा। साथ ही आपको इनसे बेहद आसानी से मुक्ति मिल जाएगी।

जल्दी अंकुरित होंगे बीज

cornstarch for gardening

जब भी हम गार्डन में बीज बोते हैं, तो यही इच्छा होती है कि वह जल्द से जल्द अंकुरित हो जांए। अगर आपने भी अपने गार्डन एरिया में कॉर्न, टमाटर या बीन्स उगाने की योजना बनाई है, तो बोने से पहले उनके बीजों को कॉर्न स्टार्च के पेस्ट में डुबो दें। यह कॉर्नस्टार्च का घोल बीजों को गर्म रखेगा और बीजों को जल्दी अंकुरित होने में मदद करेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- गार्डन एरिया में पुराने कॉफी मग का किया जा सकता है बेहतरीन इस्तेमाल, जानिए कैसे

पानी की बर्बादी करे कम

water

पौधों को बढ़ने के लिए पानी की आवश्यकता होती है लेकिन अगर आप बार-बार पानी देने के झंझट से बचना चाहते हैं और कम पानी में भी पौधों की सही तरह से केयर करना चाहते हैं तो ऐसे में आप कॉर्नस्टार्च की मदद लें। कंटेनर पौधों में कॉर्नस्टार्च एड करने से उनमें नमी बनी रहती है और इस तरह, बार-बार पानी की जरूरत कम हो जाती है। एक गैलन पॉट में आप दो बड़े चम्मच कॉर्न स्टार्च मिला सकते हैं। इसी तरह, पांच गैलन के बर्तन के लिए, 1/4 कप कॉर्न स्टार्च मिलाएं।

चींटियों से भी गार्डन को करे प्रोटेक्ट

plants in hindi

अगर आपके गार्डन एरिया में बहुत अधिक चींटियां है, जो आपके पौधों को नुकसान पहुंचा रही हैं तो ऐसे में कॉर्नस्टार्च की मदद लें। चींटियों के खिलाफ कॉर्नस्टार्च बहुत प्रभावी हो सकता है। दरअसल, कॉर्नस्टार्च की तरफ चींटियां आकर्षित हो जाती हैं और वे इसे खा लेती हैं। हालांकि, वह इसे पचा नहीं पाती हैं और धीरे-धीरे मर जाती हैं।

लॉन फर्टिलाइजर की तरह लाएं काम में

आपको शायद पता ना हो, लेकिन कॉर्नस्टार्च एक बेहतरीन लॉन फर्टिलाइजर साबित हो सकता है। दरअसल, इसमें 10 प्रतिशत नाइट्रोजन होता है। यह एक ऐसा घटक है, जो घास के लिए सबसे अच्छा माना जाता है। करीबन दस पाउंड कॉर्नस्टार्च लें और इसे 1000 वर्ग फुट क्षेत्र में फैलाएं। आप देखेंगे कि कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल करने से लॉन की घास तेजी से उगने लगेगी।  इसके बाद आपका लॉन एरिया जल्द ही हरा-भरा और बेहद खूबसूरत नजर आने लगेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- खाली एग कार्टन को गार्डन एरिया में इन पांच तरीकों से करें इस्तेमाल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik