जिन लोगों को अंडे खाना पसंद होता है, वह एक साथ एग कार्टन लाने को अधिक प्राथमिकता देते हैं, ताकि वह जब चाहे, बेहद आसानी से अंडों को कुक कर सकें। वैसे भी यह सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं और एक साथ एग कार्टन लाने पर यह आपको अधिक सस्ते भी पड़ते हैं। लेकिन, अक्सर यह देखने में आता है कि एग कार्टन खाली होने के बाद हम उसे यूं ही बाहर फेंक देते हैं। लेकिन वास्तव में यह खाली एग कार्टन भी बेहद काम की चीज है। अगर आप चाहें तो इसे अपने गार्डन एरिया में कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकती हैं। एग कार्टन ना केवल एक बेहतरीन प्लांटर साबित हो सकता है, बल्कि यह आपके गार्डन एरिया को डेकोरेट करने में भी मदद करता है। 

हो सकता है कि आप भी अपनी किचन के लिए एग कार्टन लेकर आती हों और फिर उन्हें ऐसे ही बाहर फेंक देती हों। लेकिन अब आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आज इस लेख में हम आपको खाली हो चुके एग कार्टन को गार्डन में इस्तेमाल करने के कुछ अमेजिंग आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे-

करें गार्डनिंग

garden

अंडे के कार्टन को अगर आप चाहें तो बाहर फेंकने की जगह उसे गार्डनिंग करना शुरू कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप एग कार्टन के पीछे छेद करें ताकि वाटर ड्रेनेज में किसी तरह की प्रॉब्लम ना आए। अब आप इसमें मिट्टी भरें और फिर बीज लगाएं। अब आप आसानी से गार्डनिंग कर सकती हैं। (अगर पहली बार गार्डनिंग करने जा रहे हैं तो रखें इन बातों का ध्यान)

बनाएं बर्ड फीडर

feeder

यह भी एग कार्टन के इस्तेमाल का एक अच्छा आईडिया है। अगर आपके पास खाली एग कार्टन है तो आप उससे घर पर ही एक बर्ड फीडर तैयार कर सकती हैं। इसे बनाना भी बेहद आसान है। आपको बस इतना करना है कि आप एग कार्टन के चारों कोनों पर छेद कर दें और उस पर धागा लगाएं। अब आप धागे को बांध दें और उसे गार्डन एरिया के किसी पेड़ पर आसानी से हैंग कर सकती हैं। अब आप इसमें बर्ड्स के लिए दाना डालें।

सजाएं घर

decorate house for plant

एग कार्टन को आप आउटडोर ही नहीं, बल्कि इनडोर में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप पहले एग कार्टन को पेंट करें। यह देखने में बेहद ही अच्छा लगता है। इसके बाद, आप एक क्लीयर ग्लॉस में कुछ खूबसूरत फूल लगाएं और इन्हें एग कार्टन में रखें। आप इस खूबसूरत एग कार्टन को लिविंग रूम से लेकर बेडरूम में रख सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- गार्डन में आप भी आसानी से उगा सकती हैं स्वीट पोटैटो, जानिए कैसे

करें हैंगिंग प्लांटिंग

hanging plants

अगर आपके पास स्पेस कम है या फिर आप अपने घर में एक अलग तरह से गार्डनिंग करना चाहती हैं तो ऐसे में एग कार्टन को छोटे-छोटे हिस्सों में काटकर उसके कॉर्नर पर छेद करें और फिर आप उस पर धागा बांधकर उसे हैंग कर सकती हैं। आप एग कार्टन को अधिक खूबसूरत बनाने के लिए उस पर पहले पेंट भी कर सकती हैं। जब पेंट अच्छी तरह सूख जाए तो आप उस पर मिट्टी और बीज डालकर छोटे साइज के पौधों को उगा सकती हैं।

बनाएं डेकोरेटिव पीस

plants house ideas

जरूरी नहीं है कि हर खाली एग कार्टन से प्लांटिंग ही की जाए। अगर आप चाहें तो अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करते हुए इससे कुछ डेकोरेटिव पीस भी तैयार कर सकती हैं। मसलन, आप एग कार्टन से नकली फूल या प्लांट बना सकती हैं और इसे किसी वास में सजा सकती हैं। इनडोर के लिए एग कार्टन का इस तरह से इस्तेमाल करा अच्छा आईडिया है। वहीं अगर आप चाहें तो एग कार्टन को पेंट व डेकोरेट करके गार्डन के लिए कुछ नकली इनसेक्ट्स व डेकोरेटिव पीस भी तैयार कर सकती हैं और अपने गार्डन एरिया को अधिक खूबसूरत बना सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- गार्डन को स्मार्टली डेकोर करने के लिए इस तरह लें वेस्ट मैटीरियल की मदद

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- balconygardenweb