ऑर्गन ऑयल का नाम सामने आते ही लोग इसके स्किन व हेयर बेनिफिट्स के बारे में डिस्कस करना शुरू कर देते हैं। आमतौर पर, अपने बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए व स्किन को अधिक स्मूद बनाने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। इस तेल में मौजूद विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और ओमेगा फैटी एसिड्स कई तरह से लाभ पहुंचाते हैं। हो सकता है कि आप भी अब तक ऑर्गन ऑयल का इस्तेमाल अपने स्किन केयर रूटीन में करते आए हों। 

लेकिन वास्तव में इसे मेकअप से लेकर घर के कामों में भी काम में लाया जा सकता है। ऑर्गन ऑयल एक बेहद ही लाइट ऑयल है, जो मल्टीपर्पस तरीके से काम करता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ऑर्गन ऑयल से जुड़े कुछ अमेजिंग हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपके भी बेहद काम आने वाले हैं-

शेविंग प्रोटेक्टेंट की तरह करे काम

argan oil hacks for shaving

अगर शेव करने के बाद अगर आपको अपनी स्किन में थोड़ी इरिटेशन या परेशानी महसूस होती है तो ऐसे में इस हैक को अपनाकर देखें। आप शेविंग करने से पहले त्वचा पर आर्गन तेल की कंडीशनिंग लेयर लगाएं। यह ना केवल हेयर रिमूवल को अधिक बेहतर बनाता है, बल्कि इससे आपकी स्किन को भी कोई नुकसान नहीं होता। आर्गन ऑयल स्किन को फैटी एसिड और विटामिन ई के लाभ पहुंचाता है, जिससे रेजर का इस्तेमाल करना अधिक आसान हो जाता है। साथ ही साथ इससे आपके रेजर बर्न की संभावना भी काफी कम हो जाती है।

हटाएं परमानेंट मार्कर के निशान

कभी-कभी हम किसी चीज पर गलती से परमानेंट मार्कर से लिख देते हैं और फिर उस लिखी हुई चीज को या फिर निशान को मिटाना काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसे में ऑर्गन ऑयल का इस्तेमाल करना लाभदायक हो सकता है। यह परमानेंट मार्कर के निशान को काफी लाइटन कर सकता है। इसके लिए आप थोड़ी कॉटन लें और फिर उसे ऑर्गन ऑयल में डिप करें। इसके बाद, आप परमानेंट मार्कर के उपर उसे रब करें। धीरे-धीरे मार्कर का निशान गायब हो जाएंगे।

इसे भी पढ़ें : Hacks: पुदीने के तेल से जुड़े यह छह अमेजिंग हैक्स जानकर आप भी रह जाएंगी दंग

बनाएं पाउडर-टू-क्रीम ब्लश फॉर्मूला 

argan oil hacks for makeup brush

अगर आपके पास पाउडर ब्लश है और आप उसे एक क्रीमी फिनिश देना चाहती हैं तो ऐसे में आप आर्गन ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप अपना पंसदीदा शेड चुनें और फिर ब्लश पैन से एक छोटा सा पीस निकालें। अब इसे मेकअप ब्रश के नीचे से इसे धीरे से तब तक तोड़ें जब तक कि यह एक महीन पाउडर न बन जाए, फिर इसमें थोड़ा सा आर्गन ऑयल मिलाएं। अब इसे तब तक ब्लेंड करें जब तक आपको क्रीमी, पिगमेंटेड ब्लश ना मिल जाए। इसके बाद, आप अपनी उंगलियों का उपयोग करके इसे गालों पर लगाएं और धीरे से ब्लेंड करें। एक स्टिपलिंग ब्रश लें और इसकी मदद से एक नेचुरल फिनिश दें।

इसे भी पढ़ें : Easy Hacks: नारियल के तेल के ये अनोखे हैक्स शायद ना जानती हों आप

कटने पर काम आएगा ऑर्गन ऑयल

कभी-कभी किचन में काम करते समय कट लग जाता है। उस दौरान ना केवल दर्द होता है, बल्कि इंफेक्शन का खतरा भी रहता है। ऐसे में ऑर्गन ऑयल का इस्तेमाल करना एक अच्छा आइडिया हो सकता है। ऑर्गन ऑयल में कुछ ऐसे गुण होते हैं, जो इंफेक्शन के खतरे को काफी कम करते हैं। साथ ही इसमें हीलिंग गुण भी होते हैं, जो आपकी चोट को जल्द ठीक करने में मदद करते हैं।

कपड़ों को करें डिसइंफेक्ट

argan oil hacks for clothes smell

कपड़ों की बेहतर क्लीनिंग के लिए सिर्फ दाग साफ करना ही पर्याप्त नहीं है, बल्कि हमें उन्हें कीटाणुमुक्त करने की भी कोशिश करनी चाहिए। इसके लिए आप ऑर्गन ऑयल का इस्तेमाल करने पर विचार कर सकते हैं। आपको बस इतना करना है कि आप वॉशिंग मशीन में पानी डालने के बाद उसमें कुछ बूंदे ऑर्गन ऑयल की मिला दें। यह ना केवल आपके कपड़ों को डिसइंफेक्ट करने में मदद करेगा, बल्कि इससे आपके कपड़ों की दुर्गंध भी दूर हो जाएगी।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- freepik