हर महिला को सजना-संवरना काफी पसंद होता है। इसलिए हर महिला अपने कमरे में ड्रेसिंग टेबल रखती है। लेकिन ऐसी भी कई महिलाएं हैं, जिनके रूम में इतना स्पेस नहीं होता कि वह अलग से ड्रेसिंग टेबल को अपने कमरे में रख सकें। ऐसे में समझ नहीं आता कि अब क्या किया जाए। इस स्थिति में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो एक छोटी सी वैनिटी को अपने कमरे में बेहद आसानी से जगह दे सकती हैं। इसके लिए आपको बहुत अधिक स्पेस की जरूरत भी नहीं होगी। साथ ही यह आपके रूम के डेकोर को भी स्पाइस अप करेगा। अगर आपको समझ नहीं आ रहा है कि आप अपने रूम में वैनिटी को किस तरह डिजाइन करें तो अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको कुछ बेहतरीन वैनिटी आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो आपको काफी अच्छे लगेंगे। साथ ही इसके लिए आपको अपने रूम में बहुत स्पेस की जरूरत नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

दें क्लासी लुक

vanity design ideas for small space inside

जब आप रूम में वैनिटी को डिजाइन करें तो इसके लिए आप अपने रूम के डेकोर पर भी फोकस करें। वैसे वैनिटी में ऑल व्हाइट लुक काफी अच्छा लगता है। आप अपने बेड के साइड में एक फ्लोटिंग कैबिनेट बनवा सकती हैं। वहां पर आप एक राउंड मिरर रखें और साइड में मेकअप ब्रश होल्डर में आप ब्रश व अन्य चीजें रख सकती हैं। वहीं कैबिनेट में मेकअप प्रॉडक्ट्स को आसानी से रखा जा सकता है।

इसे भी पढ़ें: कम बजट में घर सजाना चाहती हैं तो ये 4 आइडियाज हैं सिर्फ आपके लिए

फ्लोटिंग शेल्फ

vanity design ideas for small space inside

कम स्पेस में अगर आप एक वैनिटी तैयार करना चाहती हैं तो यह एक बेहतरीन आईडिया है। इसके लिए आप दीवार पर एक बिग मिरर लगवा सकती हैं और उसके साइड्स में लाइटिंग की व्यवस्था करें। वहीं मेकअप का सामान रखने के लिए आप दीवार पर ही फ्लोटिंग शेल्फ बनवाएं। (lighting decor ideas)आप अपनी जरूरत के अनुसार एक, दो या तीन फ्लोटिंग शेल्फ बनवा सकती हैं।

Recommended Video

बॉक्सेस की लें मदद

vanity design ideas for small space inside

अगर आपके रूम में स्पेस काफी कम है और आप अपनी वैनिटी को मल्टीपर्पस तरीके से इस्तेमाल करना चाहती हैं तो इसके लिए आप इस  आईडिया की मदद लें। आप दीवार पर फ्लोटिंग शेल्फ बनवाएं और मेकअप प्रॉडक्ट्स को छोटे बास्केट में रखें। आप फ्लोटिंग शेल्फ के बीच में इन बास्केट या बॉक्सेस को रखें। इससे आपका सामान अधिक सिक्योर रहेगा। (घर में इस तरह बढ़ाएं नेचुरल लाइटिंग)वहीं दूसरी ओर आप अपर फ्लोटिंग शेल्फ को जरूरत पड़ने पर मेकअप के लिए तो कभी अपना ऑफिस वर्क करने के लिए या फिर लैपटॉप पर काम करने के लिए भी यूज कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना


मिरर का साइज

vanity design ideas for small space inside

वैसे तो वैनिटी में मिरर का साइज बड़ा ही रखना ज्यादा अच्छा माना जाता है, लेकिन अगर आपके पास मेकअप प्रॉडक्ट्स का एक बिग कलेक्शन है तो ऐसे में आप मिरर के साइज के साथ थोड़ा समझौता कर सकती हैं। ऐसे में आप फ्लोटिंग शेल्फ के अलग-अलग रैक में अपने मेकअप प्रॉडक्ट्स व मेकअप ब्रश रखें। और शेल्फ के साइड में आप एक थोड़ा छोटा मिरर रख सकती हैं। हालांकि अगर आपको ऐसा करना आरामदायक नहीं लग रहा है तो ऐसे में आप हैंगिंग मिरर को सामने लगाएं और मेकअप प्रॉडक्ट्स को साइड की दीवार पर फ्लोटिंग शेल्फ बनवाकर अरेंज करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@mykarmastream.com)