कहते हैं कि किताबें इंसान की सबसे अच्छी दोस्त होती हैं और इसलिए बचपन से लेकर बड़े होने तक हम कई तरह की बुक्स को पढ़ते हैं। शायद ही कोई ऐसा घर हो, जहां पर बुक्स ना हों। इनमें बच्चों की कोर्स बुक्स से लेकर नोवल, पिक्चर बुक से लेकर मैगजीन या अन्य कई तरह की किताबें हो सकती हैं। यह सभी किताबें आपको बहुत अधिक ज्ञान प्रदान करती हैं। लेकिन ज्ञान का सागर मानी जाने वाली इन किताबों को आर्गेनाइज करना इतना भी आसान नहीं होता।

यूं तो कई घरों में अलग से स्टडी रूम होता है, जहां पर अलग-अलग किताबों को सेक्शन करके रखा जाता है। लेकिन अगर रीडिंग के लिए एक अलग से कमरे को डेडीकेट नहीं किया जा सकता है तो लोग बुक्स को आर्गेनाइज करने के लिए अलमारी आदि का सहारा लेते हैं। हालांकि, कई घरों में स्पेस प्राब्लम होता है और इसलिए वह अलग से एक अलमारी में सिर्फ किताबें नहीं रख पाते हैं।  इस स्थिति में अक्सर किताबें इधर-उधर बिखरी रहती हैं। अगर आपके घर में भी यही प्रॉब्लम होती है तो चलिए आज हम आपको बुक्स को बेहद आसान तरीके से आर्गेनाइज करने के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

पहले करें बुक्स की छंटनी

जब बात बुक्स को आर्गेनाइज करने की हो तो सबसे पहला और जरूरी स्टेप है कि आप सारी बुक्स को एक जगह पर रखें और फिर उनकी छटनी करें। मसलन, बच्चों की कोर्स बुक्स को अलग कर दें और नोवल आदि को अलग करें। इस तरह आपके लिए बुक्स को अलग-अलग कमरों में आर्गेनाइज करना अधिक आसान हो जाएगा। साथ ही साथ फिर आपको एक बुक्स को अरेंज करने के अलग से बुकशेल्फ की जरूरत महसूस नहीं होगी।

साइड टेबल का करें इस्तेमाल

side table booshelf organize

अगर आपको रात में बुक्स पढ़ने की आदत है तो ऐसे में आप अपनी कुछ फेवरिट बुक्स को बेड के साइड टेबल पर अरेंज कर दीजिए। आमतौर पर हम सभी बेड के साइड में टेबल अवश्य रखते हैं। बेहतर होगा कि आप एक ऐसी टेबल रखें, जो विजिबल हो। आप इस टेबल पर कुछ बुक्स को बेहद अच्छी तरह से अरेंज कर सकती हैं। यह देखने में भी बेहद अच्छी लगती है।

इसे भी पढ़ें :बुकशेल्फ की मदद से घर के डेकोरेशन में लगाएं चार-चांद

बुक स्टैंड की लें मदद

book stand bookshelf organizinf tips

अगर आप एक बेहतर व आर्गेनाइज तरीके से बुक्स को रखना चाहती हैं तो ऐसे में बुक स्टैंड का इस्तेमाल करना एक अच्छा आईडिया है। आप इसे अपने घर में सहूलियत के अनुसार रख सकती हैं। इनमें बच्चों की बुक्स से लेकर नोवल आदि रखी जा सकती हैं। यह आपको मार्केट में अलग- अलग शेप, साइज व डिजाइन में बेहद आसानी से मिल जाएंगी।

बनाएं फ्लोटिंग बुक शेल्फ

floating bookshelf

अगर आपके घर में स्पेस प्रॉब्लम है, लेकिन बुक्स का एक बिग कलेक्शन है तो ऐसे में फ्लोटिंग बुक शेल्फ बनवाना यकीनन एक अच्छा विचार है। यह बुक शेल्फ घर के लिविंग एरिया की वॉल से लेकर किड्स रूम व बेडरूम में बेड के पीछे की वॉल पर बेहद आसानी से बनाई जा सकती हैं। अपनी रेग्युलर बुक्स को आप इनमें बेहद आसानी से अरेंज कर सकती हैं। यह देखने में भी अच्छा लगता है और आपके घर के डेकोर को स्पाइसअप करता है।

इसे भी पढ़ें :इन तरीकों से घर में बनाएं लाइब्रेरी, नहीं पड़ेगी बहुत अधिक जगह की जरूरत

स्पेस को करें मैक्सिमाइज

space bookshelf orgnaizing tips

हम सभी के घर में ऐसे कई स्पेस होते हैं, जिन्हें इस्तेमाल करने पर हमारा विचार ही नहीं आता, लेकिन वास्तव में वह आपके घर के लुक को पूरी तरह से बदल देते हैं, साथ ही साथ आपके घर को बेहतर तरीके से आर्गेनाइज करने में भी मदद करते हैं। आप अपनी बुक्स को आर्गेनाइज करने के लिए बेड के कॉर्नर से लेकर बॉटम स्पेस को यूज कर सकती हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।