महिलाओं को गोल्ड ज्वैलरी पहनना बेहद पसंद होता हैं और वे इसे केवल किसी खास अवसर पर ही नहीं पहनतीं, बल्कि डेली वियर में भी इसे कैरी करती हैं। लेकिन अगर इसे पहनते समय कुछ गलतियां की जाएं या फिर इसे सही तरह से स्टोर ना की जाए तो जल्द ही ज्वैलरी का रंग फेड होने लगता है या यूं कहें कि गोल्ड ज्वैलरी में डिस्कलरेशन होने लगता है। जिसके कारण आपकी ज्वैलरी पुरानी नजर आने लगती है। कई बार तो महिलाएं अपनी गोल्ड ज्वैलरी को फिर से चमकाने के लिए ज्वैलर के पास जाती हैं और इसके लिए पैसे भी खर्च करती हैं। हालांकि, आपको ऐसा करने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी, अगर आप इसे पहनते समय कुछ बातों का ध्यान रखेंगी। दरअसल, गोल्ड ज्वैलरी थोड़ी डेलिकेट होती है और इसलिए इसे अतिरिक्त केयर की जरूरत होती है। तो चलिए आज हम आपको गोल्ड ज्वैलरी की केयरिंग से जुड़े कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें फॉलो करके आप गोल्ड ज्वैलरी को लंबे समय तक डिस्कलरेशन से बचा सकती हैं-

जरूर करें क्लीन

clean gold

अगर आप अपनी गोल्ड ज्वैलरी को नियमित रूप से पहनती है, तो ऐसे में धूल, पसीना, स्किनकेयर प्रॉडक्ट और बैक्टीरिया आदि आपकी ज्वैलरी के संपर्क में आती है। इतना ही नहीं, सूरज की किरणें भी आपकी गोल्ड ज्वैलरी को प्रभावित कर सकती हैं। इसलिए किसी भी तरह के डिस्कलरेशन से बचने का सबसे अच्छा उपाय है कि आप उसकी क्लीनिंग पर पर्याप्त ध्यान दें। सप्ताह में एक बार अपनी गोल्ड ज्वैलरी को जरूर क्लीन करें। 

स्वीमिंग करते हुए ना पहनें

चूंकि गोल्ड ज्वैलरी को महिलाएं डेलीवियर में भी कैरी करती हैं। इसलिए वह किसी भी डेली एक्टिविटी के दौरान उसे उतारना भूल जाती हैं। आपके साथ भी यकीनन ऐसा ही होता होगा। गोल्ड ईयररिंग्स से लेकर फिंगर रिंग्स को आप शायद ही उतारती होंगी। लेकिन अगर आप स्विमिंग करने का प्लॉन कर रही हैं तो उससे पहले आपको गोल्ड ज्वैलरी को जरूर रिमूव कर देना चाहिए। स्विमिंग पूल में क्लोरीन का उच्च स्तर होता है, जो गोल्ड मेटल को नुकसान पहुंचा सकता है और इससे उनमें डिस्कलरेशन की समस्या हो सकती है। 

पहनते समय ना करें यह गलती

mistake to ware gold

जब आप किसी पार्टी के लिए तैयार हो रही हैं और इसके साथ गोल्ड ज्वैलरी कैरी कर रही हैं तो आपको एक बहुत बड़ी गलती से बचना चाहिए। कुछ महिलाओं की आदत होती है कि वह अपने आउटफिट और ज्वैलरी को कैरी करने के बाद परफ्यूम आदि लगाती हैं। हालांकि, परफ्यूम व मेकअप प्रॉडक्ट्स जब आपकी गोल्ड ज्वैलरी के सपंर्क में आते हैं तो इससे केमिकल रिएक्शन हो सकता है और आपकी ज्वैलरी को डिस्कलरेशन का सामना करना पड़ सकता है। बेहतर होगा कि आप पहले मेकअप व परफ्यूम लगाएं और उसके कुछ देर बाद ही गोल्ड ज्वैलरी कैरी करें।

इसे ज़रूर पढ़ें-फ्रिज की क्लीनिंग करेगा विनेगर, बस जान लीजिए इस्तेमाल का तरीका

रिसीलेबल बैग्स में करें स्टोर

clean tips

जब आप गोल्ड ज्वैलरी को पहनने के बाद स्टोर करती हैं तो उस पर भी पर्याप्त ध्यान दिया जाना बेहद आवश्यक है। मसलन, अगर गोल्ड ज्वैलरी अन्य मेटल ज्वैलरी के संपर्क में आती है या फिर वह लगातार हवा के संपर्क में रहती है तो इससे वह जल्द ही फेड होने लगती है। इसीलिए, बेहतर होगा कि आप इन्हें रिसीलेबल प्लासिटक बैग्स में ही रखें। यह हवा को आपकी ज्वैलरी के संपर्क में आने से रोकेगा। इसके अलावा, अगर आप इसे किसी भी तरह के डिस्कलरेशन से बचाना चाहती हैं तो ऐसे में ज्वैलरी के साथ एंटी-टर्निश पेपर भी बैग में अवश्य रखें। यह आपकी ज्वैलरी को अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करेगा।  

Recommended Video

सिलिका पैकेट का करें इस्तेमाल

box

यह भी गोल्ड ज्वैलरी की केयर करने और उसे टार्निशिंग से बचाने का एक बेहतरीन उपाय है। आमतौर पर, नमी के कारण भी गोल्ड ज्वैलरी पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इस समस्या से निपटने के लिए आप अपने ज्वेलरी बॉक्स में सिलिका का पैकेट रखें। यह अतिरिक्त नमी को सोखने में मदद करेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें-Easy Tips: कार के फ्लोर मैट्स की सफाई करने के आसान हैक्स

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)