फेमस टीवी सीरियल बालिका वधू में दादी सा का आइकॉनिक किरदार निभाने वाली दिग्गज अभिनेत्री सुरेखा सीकरी का 16 जुलाई को निधन हो गया। सुरेखा ने मुंबई में अंतिम सांस ली और उनके निधन की वजह कार्डियक अरेस्ट बताई जा रही है। सुरेखा की उम्र 75 वर्ष थी और वह काफी समय से बीमार चल रही थीं। 

आपको बता दें कि हिंदी थिएटर और फिल्‍मों में अपना विशेष योगदान देने वाली अभिनेत्री सुरेखा को 3 बार राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया जा चुका है। सुरेखा ने लगभग 28 से 30 फिल्मों में काम किया है  और 15 से भी अधिक टीवी सीरियल्स में वह नजर आई हैं। सुरेखा ने कई शॉर्ट फिल्मों में भी काम किया है। इन सबसे के अलावा सुरेखा एक बेहतरीन थिएटर आर्टिस्ट भी रह चुकी हैं और कई स्टेज प्ले भी कर चुकी हैं। 

इतने होनहार एक्ट्रेस को हमेशा के लिए खोने पर बॉलीवुड, टीवी और थिएटर, तीनों इंडस्‍ट्री के साथ-साथ दर्शक भी शोक मना रहे हैं, क्योंकि अब उन्हें इतनी मंझी हुई कलाकार की अदाकारी टीवी स्‍क्रीन पर देखने को नहीं मिलेगी। 

हम एक्ट्रेस सुरेखा सीकरी की कमी को तो कभी पूरा नहीं कर पाएंगे, मगर उनके अच्छे काम को याद करते हुए और एक्टिंग करियर में उनकी शानदार पारी और उनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें आपको जरूर बता सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Exclusive: इन 3 Scenes के दौरान फूट-फूट कर रोने लगी थींं Balika Vadhu अविका गौर, जानें और भी रोचक किस्‍से

actress surekha  sikri  passes  away

सुरेखा की पर्सनल लाइफ 

उत्तर प्रदेश की सुरेखा सीकरी का जन्‍म 19 अप्रैल 1945 में हुआ था। सुरेखा के पिता एयर फोर्स में थे और मां टीचर थीं। सुरेखा ने बचपन का अधिकांश समय नैनीताल और अल्मोड़ा में गुजारा था। बचपन से ही सुरेखा को अभिनय में रुचि थी और इसलिए अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी से पढ़ाई पूरी करने के बाद आगे की पढ़ाई उन्होंने अभिनय में ही की थी। इसके लिए उन्होंने वर्ष 1971 में नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा से ग्रेजुएशन पूरा किया और रंगमंच से जुड़ गईं। 

सुरेखा का करियर 

सुरेखा सीकरी ने खुद को अभिनय की कसौटी पर कसने के लिए खूब सारे नाटकों में भाग लिया और आखिरकार वर्ष 1978 में पहली बार उन्हें सिल्‍वर स्‍क्रीन पर आने का मौका मिला। जी हां, सुरेखा के करियर की असल शुरुआत फिल्म 'किस्सा कुर्सी का' से हुई थी। काम को लेकर सुरेखा शुरुआत से ही चूजी रहीं। यही वजह है कि पहली फिल्‍म के बाद सुरेखा को काफी समय बाद वर्ष 1986 में फिल्‍म 'अनादी अनंत' और 'तमस' में देखा गया था। 

बड़ी बात तो यह है कि अपनी तीसरी ही फिल्म 'तमस' के लिए सुरेखा को राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार भी दिया गया था। इसके बाद सुरेखा ने पीछे मुड़ कर नहीं देखा। फिल्मों को परखने के अंदाज और बेहतरीन अदाकारी के चलते सुरेखा इंडस्‍ट्री में अपनी जगह बनाती चली गईं। 

इसे जरूर पढ़ें: बालिका वधू की 'आनंदी' अविका गौर ने बताया शो से जुड़ा एक डरावना किस्सा

tv actress surekha  sikri  passes  away

फिल्म 'तमस' के बाद सुरेखा ने कई फिल्‍में की और उनमें अलग-अलग किरदार निभाए, मगर वर्ष 1994 में आई फिल्म 'मम्‍मो' में उनके काम को एक बार फिर से सरहाया गया और उन्हें दूसर राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार दिया गया। फिल्‍मों के साथ-साथ सुरेखा ने टीवी इंडस्ट्री का भी दामन थाम लिया था। 90 के दशक के फेमस टीवी सीरियल 'जस्ट मोहब्बत' में सुरेखा द्वारा निभाए गए छोटे से रोल को काफी पसंद किया गया था। इसके बाद वर्ष 2006 में आए टीवी सीरियल 'सात फेरे' में सुरेखा द्वारा निभाए गए भाभी के किरदार को भी खूब पसंद किया गया। इसी किरदार से मिलता-जुलता एक किरदार सुरेखा ने टीवी सीरियल 'बालिका वधू' में भी निभाया था। इस किरदार का नाम तो कल्याणी देवी था, मगर लोग उन्हें अभी तक आनंदी की दादी सा कह कर पुकारते थे। 

सुरेखा ने टीवी इंडस्ट्री में अपने पैर तो अच्छी तरह से जमा किए थे, मगर फिल्‍मों का मोह भी उनसे छूट नहीं पाया था, तब ही तो वर्ष 2018 में फिल्म 'बधाई हो' के लिए उन्हें बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के तौर पर तीसरा राष्‍ट्रीय फिल्‍म पुरस्‍कार दिया गया था। 

surekha  sikri  passes  away

सुरेखा सीकरी की शादी और बच्‍चे 

सुरेखा ने हेमंत रेगे से शादी की थी और उनका एक बेटा राहुल सीकरी भी है। सुरेखा के हसबैंड का 12 वर्ष पहले हार्ट फेल होने से निधन हो गया था। सुरेखा के रिश्तेदारों की बात करें, तो फिल्‍म इंडस्‍ट्री के दिग्गज एक्टर एक्‍टर नसीरुद्दीन शाह की पहली वाइफ मनारा सीकरी रिश्ते में सुरेखा की बहन लगती थीं। इस लिहाज से नसीरुद्दीन शाह और सुरेखा को रिश्‍तेदार कहा जा सकता है। 

आपको बता दें कि सुरेखा को वर्ष 2018 में पहली बार ब्रेन स्ट्रोक आया था, जिससे उनका शरीर लकवे का शिकार हो गया था। इसके बाद वर्ष 2020 में सुरेखा को दोबारा ब्रेन स्‍ट्रोक आया था। मगर इन सबके बावजूद इसी वर्ष सुरेखा को दो शॉर्ट फिल्मों 'शीर-कोरमा' और 'घोस्ट स्टोरीज' में भी देखा गया था। 

फिलहाल अब सुरेखा सीकरी हमारे बीच नहीं हैं, मगर उनके बेहतरीन काम को उनके फैंस और इंडस्‍ट्री हमेशा याद रखेगी। इंटरटेनमेंट जगत की और भी खबरों को जानने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

Image Credit: Pallav Paliwal