आज के समय में घर को सजाने के लिए प्लांट्स का इस्तेमाल करना सबसे अच्छा तरीका माना जाता है। इसकी मदद से आप सिर्फ आउटडोर ही नहीं, बल्कि इनडोर को भी सजा सकती हैं। ग्रीनरी आपके घर को नेचुरली ब्यूटीफुल बनाती हैं। हालांकि प्लांट्स की सही तरह से देख-रेख करना बहुत जरूरी होता है और हम सभी ऐसा करती भी हैं। लेकिन आपके फ्लावर पॉट का क्या। उसे भी उतनी ही केयर की जरूरत होती है। इसके लिए समय-समय पर उसे क्लीन करना जरूरी होता है। खासतौर से, जब आप अपने गमले को रियूज कर रही हैं और उसमें किसी अन्य पौधे को प्लांट कर रही हैं तो उसे डीप क्लीन करना और डिसइंफेक्ट करना बेहद जरूरी हो जाता है। यह ना केवल आपके पॉट के लुक को ऐसे ही बनाए रखने में मदद करेगा और किसी भी बैक्टीरिया को नए पौधे में स्थानांतरित होने से बचाएगा। तो चलिए आज हम आपको फ्लावर पॉट को क्लीन करने के कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं-

इन चीजों की होगी जरूरत

•एक स्टिफ ब्रश

•प्रोटेक्टिव ग्लव्स

•गॉगल्स

•डिटर्जेंट

•एक बाल्टी पानी 

•ड्राई क्लॉथ

पहला स्टेप

inside  , Flower Pots cleaning,

जब आप फ्लावर पॉट को क्लीन कर रही हैं तो सबसे पहले एक स्टिफ ब्रश लें और उसकी मदद से गमले को साफ करें। ऐसा करने से आप गमले पर जमी लूज डर्ट को आसानी से क्लीन कर पाएंगी।

दूसरा स्टेप

inside  home cleaning

अब आप गमले को साफ करने के लिए एक क्लीनिंग सॉल्यूशन बनाएं, ताकि आप गमले को बेहद आसानी से डीप क्लीन कर सकें। क्लीनिंग सॉल्यूशन बनाने के लिए एक बाउल पानी में एक टेबलस्पून लिक्विड डिशवॉश को डालें और उसे अच्छी तरह से मिक्स करें।

तीसरा स्टेप

inside  , cleaning tips

अब अपने फ्लावर पॉट को डिसइंफेक्ट करने के लिए आप अपने गमले को तैयार किए गए होममेड क्लीनिंग सॉल्यूशन में सोक करें। इसके लिए आप किसी स्पॉन्ज को सॉल्यूशन में डिबोकर उसे गमले के उपर अप्लाई करें। यह एक बेहद ही महत्वपूर्ण स्टेप है। जब आप इस तरह अपने गमले को डिसइंफेक्ट करती हैं तो इससे आपके द्वारा उगाया गया अगला प्लांट हेल्दी होता है और उसकी ग्रोथ सही तरह से होती है। आप क्लीनिंग सॉल्यूशन से गमले को कम से कम दस से पंद्रह मिनट के लिए अवश्य सोक करें। हालांकि यह गमले पर जमी गंदगी पर निर्भर करता है कि आपको इसे कितनी देर के लिए सोक करना है।

चौथा स्टेप

inside  , cleaning Tips for women

इसके बाद फ्लावर पॉट पर लगे डिटर्जेंट को साफ करने के लिए आप उसे साफ पानी से रिंस करें। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप गमले को अच्छी तरह से क्लीन करें, क्योंकि अगर इस पर डिटर्जेंट के कण रह जाते हैं तो इससे आपका प्लांट उस केमिकल को अब्जॉर्ब कर लेगा, जो कि उसकी सेहत के लिए सही नहीं है। 

इसे ज़रूर पढ़ें-अगर इस तरह से करेंगी आयरन बोर्ड की केयर तो कभी नहीं होगा खराब

पांचवां स्टेप

inside  women commen issue

जब आप  फ्लावर पॉट को पानी से क्लीन कर रही हैं तो यह अवश्य देखें कि गमले पर किसी तरह की गंदगी ना हो। अगर ऐसा है तो आप स्टिफ ब्रश का दोबारा इस्तेमाल करके उसे क्लीन कर सकती हैं।

 

छठा स्टेप

inside  flower pot tips for women

फ्लावर पॉट को क्लीन करने के बाद उसे सुखाना भी उतना ही अहम् है। दरअसल, फ्लावर पॉट में मौजूद मॉइश्चर mildew का कारण बन सकता है। इसलिए उसे सुखाने के लिए आप उसे कुछ वक्त के लिए सूरज की रोशनी में रखें।

बस अब आपको पुराना फ्लावर पॉट फिर से नए जैसा हो गया है और अब आप उसे बेहद आसानी से दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं और अपने घर को हरा-भरा बना सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें-किचन में कचरा समझ कर न फेकें ये 5 चीज़ें, आ सकती हैं आपके बहुत काम

रखें इसका ध्यान

inside  home clean tips

जब आप फ्लावर पॉट को क्लीन कर रही हैं तो यह जरूरी है कि आप कुछ बातों का खास ख्याल रखें। मसलन, क्लीनिंग के दौरान हाथों को गमले से सीधे संपर्क में आने से बचाने के लिए ग्लव्स पहनें। मिट्टी में बैक्टीरिया या कवक कभी-कभी चकत्ते या खुजली का कारण बन सकते हैं। वहीं अपनी आंखों की सुरक्षा के लिए गॉगल्स पहनना ना भूलें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image credit- freepik.com

Recommended Video