मंगलवार हनुमान जी का दिन माना जाता है। इस दिन हनुमान जी की पूजा की जाती है। पुराणों के अनुसार, मंगल के दिन बजरंगबली की उपासना करने से सभी कष्टों से मुक्ति मिलती है और जीवन में खुशहाली आती है। इसी वजह से इन्हें संकटमोचन भी कहते हैं। इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ करने और प्रसाद चढ़ाने पर बजरंगबली प्रसन्न होते हैं। मंगल के दिन कई भक्त व्रत भी रखते हैं।

वहीं, कई लोग मंगलवार के दिन कुछ गलतियां कर बैठते हैं। जिनकी वजह से उनपर बजरंगबली की कृपा बरसनी बंद हो जाती है। आइए दिल्ली के जाने-माने पंडित आचार्य सचिन शिरोमणि जी से जानते हैं कि मंगलवार के दिन कौन से काम नहीं करने चाहिए। 

श्रृंगार का सामान न खरीदें

मंगलवार के दिन भूल से भी श्रृंगार का सामान नहीं खरीदना चाहिए। अगर आप इस दिन श्रृंगार का सामान खरीदते हैं तो आपके वैवाहिक जीवन में परेशानियां आ सकती हैं। श्रृंगार का सामान खरीदने के लिए सोमवार और शुक्रवार का दिन शुभ होता है।

दूध से बनी चीजें न खरीदें

मंगलवार के दिन दूध से बनी मिठाई नहीं खरीदनी चाहिए। इसके अलावा इस दिन दूध से बनी कोई चीज दान न करें। चूकिं ऐसा करना अशुभ माना जाता है। मंगल के दिन बेसन और लड्डू का ही भोग लगाना चाहिए। ऐसा करने से हनुमान जी की कृपा दृष्टि हमेशा आपके ऊपर बनी रहेगी।

मांस-मदिरा का न करें सेवन

पंडित सचिन शिरोमणि जी के अनुसार, मंगलवार के दिन गलती से भी मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए। इस पवित्र दिन पर मांस-मदिरा का सेवन करने से हनुमान जी नाराज हो जाते हैं और फिर जीवन में परेशानियां शुरू हो जाती हैं।

इसे भी जरूर पढ़ें: Lord Hanuman Puja : हनुमान जी की पूजा करते वक्‍त महिलाएं रखें इन 4 बातों का ध्‍यान

काले कपड़े पहनने और खरीदने अशुभ

मंगलवार के दिन काले कपड़े पहनने और खरीदने अशुभ माने जाते हैं। इस दिन लाल रंग के कपड़े पहनने चाहिए। पंडित सचिन शिरोमणि जी के अनुसार, मंगल के दिन लाल कपड़े पहनने से मंगल दोष का प्रभावकम हो जाता है। शनिवार के दिन काले कपड़े पहनने शुभ माने जाते हैं। इसलिए आप शनिवार को काले कपड़े पहन सकते हैं।

मंगलवार को न खरीदें लोहे का सामान

मंगलवार को घर में कभी भूल से भी लोहे का सामान खरीद कर न लाएं। इस दिन नेल कटर, कैंची, चाकू और वाहन नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करने से आप पर मंगल दोष पड़ता है। जो आपकी कुंडली में मौजूद मंगल ग्रह को कमजोर बनाती है।

Recommended Video

गाय को न मारें

मंगलवार के दिन गाय को नहीं मारना चाहिए। क्योंकि इस दिन लाल गाय को रोटी खिलाना शुभ होता है। ऐसा करने से बजरंगबली की कृपा सदैव आपके ऊपर बनी रहती है।

किसी को अपशब्द न कहें

मंगलवार को किसी को अपशब्द नहीं बोलने चाहिए और न ही किसी का दिल दुखाना चाहिए। साथ ही किसी की बुराई करने से भी बचना चाहिए।

इसे भी जरूर पढ़ें: मंगलवार को हनुमान जी को भोग में चढ़ाएं 'सौंफ का रोट', शीबा आकाशदीप से जानें रेसिपी

मंगलवार को न करें हवन

हवन करने से माहौल शुद्ध होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहता है लेकिन मंगलवार के दिन हवन करना अशुभ होता है। इसलिए इस दिन कभी घर में हवन नहीं करना चाहिए। इसके अलावा मंगल के दिन हवन सामग्री भी नहीं खरीदें। 

बाल-दाढ़ी और नाखून न काटें

मंगलवार के दिन बाल, दाढ़ी और नाखून काटने अशुभ होते हैं। इस दिन आप भूल से भी ये काम न करें। अगर आप मंगल के दिन बाल, दाढ़ी या नाखून काटते हैं तो आपके ऊपर मंगल दोष पड़ता है। जिसके बाद आपके जीवन में परेशानियों का सिलसिला शुरू हो जाता है। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे जरूर शेयर करें। इस तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरज़िंदगी के साथ।

Image Credit: Pinterest