इस बात में कोई दोराय नहीं है कि आयरन किए हुए कपड़े दूसरों पर अच्छा इंप्रेशन डालते हैं। हालांकि कपड़ों को आयरन करने के लिए आपको आयरन बोर्ड की जरूरत होती है और इसलिए यह जरूरी है कि आप अपने आयरन बोर्ड का भी उसी तरह से ख्याल रखें। जब आप कपड़ों को आयरन बोर्ड की मदद से आयरन करती हैं तो आयरन करने से पहले आपको यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह अच्छी तरह से साफ और किसी भी दुर्गंध से मुक्त हो। आमतौर पर यह देखा जाता है कि महिलाएं अपने आयरन को तो समय-समय पर क्लीन करती हैं, लेकिन आयरन बोर्ड की क्लीनिंग व उसकी केयर पर उनका ध्यान ही नहीं जाता। हालांकि यह भी उतना ही जरूरी है। वैसे आपको हर सप्ताह अपने आयरन बोर्ड को क्लीन करने की जरूरत नहीं है, इसकी सही तरह से केयर करने के लिए आप दो महीने में एक बार भी इसे क्लीन कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको आयरन बोर्ड को क्लीन करने और उसकी केयर करने के कुछ आसान स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं-

आयरन बोर्ड को करें सेट

 inside ,home tips

यह आयरन बोर्ड की क्लीनिंग का सबसे पहला स्टेप है। इसके लिए आप अपने आयरन बोर्ड को उसी तरह से सेट करें, जैसा कि आप कपड़ों को आयरन करने से पहले सेट कर करती हैं। इसके बाद आप एक क्लीन कपड़ा लें और उसकी मदद से आयरन बोर्ड को क्लीन करें ताकि उस पर जमी किसी भी तरह की गंदगी व धूल को आसानी से हटाया जा सके।

आयरन बोर्ड का निकालें कवर 

inside ,tips of iron board

इसके बाद आप आयरन बोर्ड का कवर निकालें और फिर लेबल पर यह चेक करें कि कवर को मशीन से धोया जा सकता है या नहीं। अगर आप इसे मशीन में धो सकती हैं तो आप जेंटल सेटिंग पर इसे क्लीन करें। अगर नहीं तो लेबल पर दिए गए निर्देशों को पढ़कर इसे क्लीन करें।

यूं हटाएं दाग

inside , clean tips

अगर आयरन बोर्ड के कवर पर दाग हैं तो उसे क्लीन करने के लिए उन्हें स्पॉट-ट्रीट करें। इसके लिए एक कटोरी में आधा कप पानी, 2 चम्मच सिरका और 1 चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं। एक स्प्रे बोतल में इस सॉल्यूशन को डालें और इसे दाग वाले क्षेत्रों पर लागू करें। 5 मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब, एक नम कपड़े से धीरे से पोंछ लें।

इसे ज़रूर पढ़ें-आखिर क्यों होते हैं गैस सिलेंडर के नीचे की ओर छेद? जानिए सिलेंडर के बारे में कुछ अनोखे फैक्ट्स

हटाएं पैड 

inside , board clean

अब आप आयरन बोर्ड से जुड़े पैड को सावधानीपूर्वक बिना नुकसान पहुंचाए निकाल लें। लूज डर्ट को साफ करने के लिए आप एक साफ कपड़े का उपयोग करें। वहीं जमी हुई धूल को हटाने के लिए आप एक वैक्यूम क्लीनर का भी उपयोग कर सकती हैं।

Recommended Video

आयरन बोर्ड को पोंछें

inside, iron board clean

अब एक नम कपड़े की मदद से बोर्ड को पोंछ लें। सुनिश्चित करें कि आप सभी एरिया को अच्छी तरह से कवर करें, जिसमें उसके पैर और बोर्ड का निचला हिस्सा भी शामिल हो। साथ ही आप उस कोने को साफ करना न भूलें जहां पैर और बोर्ड मिलते हैं। यह आमतौर पर cobwebs के लिए एक हॉटस्पॉट है।

इसे ज़रूर पढ़ें-शॉवर हेड से लेकर बाथटब तक को चमकाता है विनेगर, बस जान लीजिए इस्तेमाल करने का तरीका

एक साफ कपड़े से सुखाएं

inside , , Ironing Board tips hindi

अब आप एक साफ सूखा कपड़ा लें और उसकी मदद से आयरन बोर्ड को पोंछ लें। इसके बाद आप इसे अच्छी तरह से सूखने दें और उसके बाद आप इसके अलग-अलग हिस्सों को एक बार फिर से जोड़ दें। अब आपका आयरन बोर्ड दोबारा इस्तेमाल करने के लिए अच्छी तरह से तैयार है।

तो फिर देर किस बात की, बस इन स्टेप्स को अपनाएं और फिर देखिए कि आयरन बोर्ड किस तरह आपका सालो-साल साथ देता है। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit - Freepik.com