क्या आपका टॉयलेट अक्सर चोक हो जाता है? क्या कई बार आप इस समस्या का समाधान निकालने के लिए कई नुस्खे आजमा चुकी हैं? क्या चोक टॉयलेट आसानी से साफ़ नहीं हो पाता है ? अगर हां,तो इस समस्या का समाधान आप कुछ ही समय में कर सकती हैं।

गंदा बाथरूम भला किसे पसंद होता है। गंदे बाथरूम में बदबू आने के साथ कई तरह के बैक्टीरिया भी होते हैं। लेकिन टॉयलेट की एक सबसे बड़ी समस्या है टॉयलेट बाउल का चोक होना। इस समस्या से आसानी से छुटकारा नहीं मिल पाता है और ये बीमारियों का कारण भी बन सकता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं तो यहां बताए गए टिप्स अपनाएं।

उबलते हुए पानी का इस्तेमाल करें

boiled water use tips

अगर आपका टॉयलेट चोक हो जाए तो आपको सबसे पहले इसमें उबलता हुआ पानी डालना है। जब आप ऐसा करते हैं तो गंदगी अपने आप दूर हट जाती है और ये टॉयलेट को चोकिंग से हटा देती है। आप उबलते हुए पानी को टॉयलेट को अंदर डालें। इसे कुछ मिनटों के लिए बैठने दें, यह जमी हुई पूरी गंदगी को ढीला करके पानी को निकालने में सहायता करता है। यदि आप देखते हैं कि पानी निकलना शुरू हो गया है तो आपको पता चल जाएगा कि यह पूरी तरह से ठीक हो गया है। फिर टॉयलेट को दो बार फ्लश करें।

इसे जरूर पढ़ें:इन 4 अद्भुत चीजों के इस्‍तेमाल से गंदा टॉयलेट हो जाएगा एकदम साफ

डिशवाश लिक्विड से साफ़ करें

dish wash liquid

लगभग 1 /2 कप डिशवाश लिक्विड टॉयलेट बाउल के अंदर डालें। इसे 5-10 मिनट के लिए नीचे बैठने दें ताकि उसे नाले से नीचे जाने और क्लॉग तक पहुंचने का समय मिल सके। फिर एक बर्तन में उबलता हुआ पानी लें और टॉयलेट बाउल में डालें। इसे बैठने के लिए कुछ समय दें। ज्यादातर मामलों में, डिशवाश लिक्विड एक स्नेहक के रूप में कार्य करेगा और सब टॉयलेट बाउल को चोक होने से बचाने में मदद करेगा। यह टॉयलेट के भीतरी भाग से गंदगी निकालने में मदद करता है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

baking soda toilet bowl

यदि आपका टॉयलेट बाउल पहले से ही भरा हुआ है तो या तो कुछ पानी खाली करने की कोशिश करें या पानी के ओवरफ्लो होने के लिए तैयार रहें। टॉयलेट ड्रेन में एक कप बेकिंग सोडा और एक कप सिरका डालें। जब सिरका और बेकिंग सोडा को मिलाते हैं तब प्राकृतिक रासायनिक प्रतिक्रिया की वजह से बुलबुले बन जाएंगे। यह टॉयलेट बाउल की चोकिंग को ठीक करने में मदद करेगा। लगभग तीस मिनट के बाद टॉयलेट में गर्म पानी डालें और फ्लश चला दें। यह पूरी तरह से टॉयलेट की चोकिंग को ठीक करने में मदद करेगा।  

इसे जरूर पढ़ें:इन टिप्स की लें मदद, चुटकियों में साफ हो जाएगा बाथरूम

हैंगर की मदद लें

यदि प्लंबिंग स्नेक तक आपकी पहुंच नहीं है, तो आप अपनी अलमारी से वायर कोट हैंगर का उपयोग करके अपना खुद का यंत्र तैयार कर सकते हैं। इसके लिए बस हैंगर को खोल दें ताकि यह हुक के अपवाद के साथ पूरी तरह से सीधा हो जाए । फिर हेंगर की हुक के चारों ओर एक छोटा सा कपड़ा लपेटें और दस्ताने पहन लें। धीरे से हैंगर को नाली के नीचे तब तक झुकाएं जब तक कि आपको क्लॉग न मिल जाए। जब पानी निकलना शुरू हो जाए, तो इसे साफ करने के लिए टॉयलेट को कई बार फ्लश करें।

ब्रश से करें सफाई

use brush in toilet bowl

टॉयलेट बाउल की चोकिंग ठीक करने का एक तरीका यह भी है कि आप टॉयलेट ब्रश का इस्तेमाल करें। इसके लिए ब्रिसल्स को नाली के नीचे रखें और कई बार ऊपर और नीचे की तरफ ब्रश को अच्छी तरह से घुमाएं। यह टॉयलेट की नाली में फांसी कुछ चीज़ों को ढीला करने के लिए एक अच्छा  तरीका है।

Recommended Video

DIY लिक्विड 

वैसे आप ड्रेनेज खोलने का लिक्विड बाजार से भी खरीद सकती हैं। लेकिन इसे घर पर बनाना ज्यादा आसान होगा। इसके लिए 2 कप बेकिंग सोडा, 1/4 कप नमक और 8-10 बड़े चम्मच डिश डिटर्जेंट मिलाएं फिर उन्हें रात भर के लिए सूखने दें और सख्त होने दें। अगली सुबह इसे टॉयलेट बाउल में डालें, चार कप पानी डालें, और परिणाम देखने के लिए इसे कुछ घंटों के लिए बैठने दें।

उपर्युक्त सभी युक्तियों से आप घर पर ही चोक टॉयलेट बाउल को साफ़ कर सकते हैं, लेकिन समस्या न सुलझने पर प्रोफेशनल की मदद लें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik