जब भी किसी के घर में शादी होती है तो सभी रिश्तेदारों व करीबियों को वेडिंग कार्ड अवश्य दिया जाता है। इस तरह, अक्सर घर में कई वेडिंग कार्ड इकट्ठे हो जाते हैं और फिर उन वेडिंग कार्ड का क्या किया जाए, यह समझ में ही नहीं आता। अमूमन लोग शादी की डेट निकल जाने के बाद इन वेडिंग कार्ड को इधर-उधर फेंक देते हैं, जबकि वास्तव में यह बेहद काम की चीज होते हैं।

अगर आपने कभी नोटिस किया हो तो यह वेडिंग कार्ड बेहद सुंदर होते हैं। कई बार इन पर गणेश जी या अन्य भगवानों की मूर्ति भी बनी होती है, जिसके कारण इन्हें फेंकना बिल्कुल भी समझदारी नहीं है। अगर आप चाहें तो इन वेडिंग कार्ड को कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ना केवल आपके घर सजाने में काम आ सकते हैं, बल्कि कई बार छोटी-छोटी घर की प्रॉब्लम्स को भी दूर कर सकते हैं। हो सकता है कि आपको इन वेडिंग कार्ड के रियूज के बारे में जानकारी ना हो। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको वेडिंग कार्ड के कुछ अमेजिंग रियूज आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी अच्छे लगेंगे-

बनाएं वॉल हैंगिंग

hanging of wedding card

अमूमन हम अपने घरों को सजाने के लिए मार्केट से तरह-तरह की वॉल हैंगिंग खरीदकर लाती हैं। हालांकि, अगर आपके पास वेडिंग कार्ड मौजूद है तो आपको बेवजह पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। दरअसल, इन वेडिंग कार्ड में बेहद ही एलीगेंट डिजाइन्स बने होते हैं, जिनका इस्तेमाल करके खूबसूरत वॉल हैंगिंग तैयार की जा सकती है। इसके अलावा, आप किसी खास डिजाइन या पैटर्न में भी वेडिंग कार्ड को कट करके और उसे पेंट करके एक वॉल हैंगिंग तैयार कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- खराब हो चुके ईयरफोन को फेंकने की नहीं है जरूरत, बस ऐसे करें इसे इस्तेमाल

तैयार करें बॉक्स

अमूमन वेडिंग कार्ड में अंदर कई कार्ड्स होते हैं, जो एक पेपर की अपेक्षा काफी मजबूत होते हैं। ऐसे में अगर आप चाहें तो इन वेडिंग कार्ड की मदद से एक खूबसूरत यूटिलिटी बॉक्स भी तैयार कर सकती हैं, जिसमें आप अपनी ज्वैलरी से लेकर कुछ डेलीकेट आइटम्स को रखें। हालांकि, इस बात का ध्यान रखें कि इसमें बहुत अधिक हैवी आइटम्स रखने से बचें।

पेपर बैग्स में करें तब्दील

paper bags for wedding card

यह भी वेडिंग कार्ड को रियूज करने का एक अच्छा आईडिया है। आजकल वेडिंग कार्ड्स को बॉक्स शेप्ड कवर में दिया जाता है। अगर आपके पास ऐसा वेडिंग कार्ड है तो आपको बस अगले हिस्से पर बैग्स को कैरी करने के लिए धागे का इस्तेमाल करना होगा। अगर ऐसा नहीं भी है तो भी आप अलग-अलग वेडिंग कार्ड्स को आपस में जोड़कर एक खूबसूरत पेपर बैग तैयार कर सकती हैं।

Recommended Video

बनाएं पेन होल्डर

pen holder of wedding

अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं या फिर आप वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं तो ऐसे में वेडिंग कार्ड का एक बेहतरीन इस्तेमाल करें और उसकी मदद से एक पेन होल्डर तैयार करें। इसे बनाना बेहद ही आसान है। आप पेन होल्डर के साइज के अनुसार वेडिंग कार्ड को कट करें और उसे ग्लू गन की मदद से चिपकाएं। आप इसे अपनी पसंद से डेकोरेट भी कर सकती हैं। यह आपकी स्टडी या वर्क टेबल को अधिक आर्गेनाइज्ड बनाने में मदद करेगा।

इसे ज़रूर पढ़ें- स्ट्रॉ से सिर्फ ड्रिंक्स ही क्यों पीना, जब इस तरह भी किया जा सकता है इस्तेमाल

तो अब आप वेडिंग कार्ड को किस तरह यूज करना पसंद करेंगे, यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में अवश्य बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik and google)