ठंड के मौसम गर्मागर्म कॉफी पीने का मजा कुछ और ही है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कि कॉफी पीते हुए कप हाथ से हल्का सा स्लिप हो जाता है। ऐसे में कॉफी के दाग कपड़ों पर लग जाते हैं और फिर उस दाग वाले कपड़ों को पहनने का मन नहीं करता। जरा सोचिए कि अगर वह आपकी नई शर्ट हो और या फिर वह आपकी फेवरिट ड्रेस हो तो फिर यकीनन आपको काफी दुख होता है। लेकिन ऐसे में आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। अगर आप चाहें तो बेहद आसान तरीकों से भी अपने कपड़ों के दाग हटा सकती हैं।

कुछ महिलाएं सोचती हैं कि कपड़ों से कॉफी के दाग नहीं हटते। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। ऐसे कई उपाय हैं, जो कॉफी के दाग आसानी से हटा देते हैं और इसके लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च करने या फिर बेहद मेहनत करने की जरूरत नहीं है।

इसे जरूर पढ़ें- स्किन से लेकर हेल्थ तक के लिए फायदेमंद है एप्पल साइडर विनेगर

तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ आसान उपायों के बारे में बता रहे हैं-

नमक

coffee hacks for stains salt

नमक एक ऐसी चीज है, जो हर किसी की किचन में हर समय मौजूद होता ही है। लेकिन नमक सिर्फ खाने का ही स्वाद नहीं बढ़ाता, बल्कि इसकी मदद से आप कॉफी के दाग भी हटा सकती हैं। इसके लिए आप थोड़ा नमक लेकर उसे दाग के उपर छिड़कें।

 

आप नमक की एक मोटी लेयर दाग में उपर लगाएं। इसके बाद आप इसे एक-दो मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब आप पेपर टॉवल व कपड़े की मदद से इसे रगड़ें। अगर कपड़े पर अभी भी दाग है तो आप इसे नार्मल वॉश करें। 

बेकिंग सोडा

coffee hacks for stains baking soda

कपड़ों से कॉफी के दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा का सहारा भी लिया जा सकता है। इसके लिए पहले आप एक पेपर टॉवल को ठंडे पानी में भिगोकर दाग को साफ करें। इसके बाद आप दाग के उपर बेकिंग सोडा डालें और कुछ देर के लिए ऐसे ही रहने दें। अब आप सूखे तौलिये या कपड़े से इसे साफ करें। अगर कपड़े पर अभी भी दाग है तो आप इसे नार्मल वॉश करें। दाग पूरी तरह से चला जाएगा।

सिरका

coffee hacks for stains vinegar

अगर आप कपड़े पर से कॉफी के दाग हटाना चाहती हैं तो इसके लिए आपको व्हाइट विनेगर का इस्तेमाल करना होगा। आप चाहें तो कपड़े धोते समय व्हाइट विनेगर डालकर धो सकती हैं। इसके अलावा अगर आप चाहें तो दाग पर सिरका की एक-दो बूंदे डालकर कुछ देर के लिए छोड़ें और फिर एक पेपर टॉवल की मदद से इसे साफ करें।

बेबी पाउडर

coffee hacks for stains baby powder

बेबी पाउडर को यूं तो आप छोटे बच्चों के लिए इस्तेमाल करती होंगी। लेकिन इसका इस्तेमाल सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। अगर आप चाहें तो बेबी पाउडर को कई तरह से इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपके बाल ऑयली हैं और आप ठंड के मौसम में हेडवॉश नहीं करना चाहतीं तो बेबी पाउडर का इस्तेमाल करें।

इसे जरूर पढ़ें- Sunburn को चुटकियों में दूर करने के लिए ये easy और घरेलू नुस्खे अपनाएं

इसके अलावा कपड़ों से दाग हटाने में भी यह कारगर साबित होता है। कपड़ों से कॉफी के दाग हटाने के लिए आप पहले बेबी पाउडर को दाग के उपर छिड़कें। अब इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें। अब इसे हल्के हाथों से ब्रश करें। आखिर में आप इसे पानी से धोएं। अगर कपड़े पर दाग हों तो आप उसे वॉश करें।