कई बार ऐसा होता है कि जूते लगातार इस्तेमाल के कारण पुराने नजर आने लगते हैं। इतना ही नहीं, कभी-कभी वह फट भी जाते हैं। ऐसे में हम उन्हें बाहर कर देते हैं। लेकिन जूतों में मौजूद शू-लेसेस का क्या। जब आप जूते बाहर कर रही होती हैं तो शायद ही आपका ध्यान उनके लेसेस पर जाता हो। या फिर अगर आपकी नजर जाती भी होगी तो भी वह आपको बेकार ही नजर आते होंगे। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। भले ही आप अपने पुराने जूतों को अब पहनना ना चाहें, लेकिन उन जूतों में मौजूद लेसेस को कई बेहतरीन तरीकों से इस्तेमाल किया जा सकता है। बस जरूरत है कि आप थोड़ा हटकर कुछ क्रिएटिव सोचें। हालांकि अगर आपको यह समझ नहीं आ रहा है कि आप जूतों के पुराने लेसेस का इस्तेमाल किस तरह करें तो चलिए आज इस लेख में हम आपको ओल्ड शू-लेसेस के कुछ बेहतरीन रियूज आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

गिफ्ट रैपिंग में करें इस्तेमाल

parcel wrapped paper Inside

शू लेसेस गिफ्ट रैपिंग में भी आपके काम आ सकते हैं। आप इसे रिबन की जगह गिफ्ट को रैप करने में इस्तेमाल कर सकती हैं। इनकी ड्यूरेबिलिटी और फ्लेक्सिबिलिटी के कारण आप अपने गिफ्ट को बेहद आसानी से रैप कर सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें:इन चीजों को बाहर फेंकने से पहले दोबारा सोच लें, इस तरह भी कर सकते हैं इस्तेमाल

कैम्पिंग में आएगा काम

camping Inside

जब आप घर से बाहर होती हैं तो आपको यह पता नहीं होता कि आपको कब किस चीज की जरूरत पड़ जाए। खासतौर से, कैम्पिंग के दौरान शू-लेस यकीनन आपके बेहद काम आ सकते हैं। मसलन, एक घाव से रक्तस्राव को रोकने के लिए एक शू-लेसेस यकीनन बेहद यूजफुल है। इसके अलावा, टेंट को होल्ड करने के लिए रस्सी या स्ट्रिंग के विकल्प के रूप में भी आप शू लेस का इस्तेमाल कर सकती हैं।

बनाएं ज्वैलरी

jewellry Inside

अगर आप क्रिएटिव हैं तो ऐसे में आप शू-लेस की मदद से अपने लुक को यूनिक बना सकती हैं। शू-लेस को आप बतौर ज्वैलरी इस्तेमाल कर सकती हैं। शू-लेस की मदद से आप कई डिफरेंट स्टाइल ब्रेसलेट, नेकपीस आदि बना सकती हैं। आप अपनी एसेसरीज को और भी खास बनाने के लिए बीड्स व चेन्स से लेकर कलरफुल लेसेस को इस्तेमाल करें।

बेल्ट की तरह आ सकता है काम

black belt Inside

कई बार ऐसा होता है कि पैंट या शॉर्ट्स हल्के ढीले होते हैं और अगर आपके पास बेल्ट नहीं है तो आप अपने शू-लेस को ही बतौर बेल्ट इस्तेमाल कर सकती हैं। इस तरह आप शू-लेस को बेहद ही यूनिक तरह से यूज कर सकती हैं।

चश्मे को करें फिक्स

focus shot sunglasses Inside

अगर आप चाहें तो अपने चश्मे की स्ट्रैप के रूप में भी शू-लेस को इस्तेमाल कर सकती हैं। बस आप अपने चश्मे की दोनों डंडियों के कॉर्नर पर शू-लेस को बांधें। इस ट्रिक का इस्तेमाल आप तब कर सकती हैं, जब कोई एक्टिविटी करते समय आपका चश्मा बार-बार फिसलता है। तो ऐसे में इस प्रॉब्लम को फिक्स कने के लिए आप शू-लेस को यूज करें।

इसे जरूर पढ़ें:अखबार पुराना हुआ है बेकार नहीं, कई तरह से कर सकती हैं इस्तेमाल

Recommended Video

बनाएं बुकमार्क

colorful bookmark Inside

यह शू लेस के इस्तेमाल का एक बेहद ही सिंपल लेकिन यूजफुल तरीका है। अगर आपको पढ़ने का शौक है, लेकिन आप एक किताब को एक बार में कंप्लीट नहीं कर पातीं तो ऐसे में आप शू लेस को बतौर बुकमार्क इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसे में जब भी आप अपनी फेवरिट किताब पढ़ने बैठेंगी तो उसे एक बार में खत्म करने की कोई जल्दी नहीं होगी। बस आप शू-लेस बुकमार्क को इस्तेमाल करें।

तो अब आप अपने पुराने शू-लेस का क्या करने वाली हैं? यह हमें फेसबुक पेज के कमेंट सेक्शन में जरूर बताइएगा। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: Freepik.com