• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

iPhone 14: कीमत, फीचर्स और डिजाइन, ये चीज़ें बनाती हैं इसे खास

आईफोन 14 लॉन्च हो चुका है और उसे लेकर कई लोगों के मन में बहुत से सवाल हैं। चलिए उन सवालों के जवाब देते हैं।
author-profile
Published -08 Sep 2022, 12:16 ISTUpdated -08 Sep 2022, 12:22 IST
Next
Article
Price of iphone

आखिरकार वो दिन आ ही गया जिसका टेक और गैजेट्स के दीवाने साल भर इंतज़ार करते हैं। आईफोन 14 लॉन्च हो गया है और इसके प्री-ऑर्डर भी शुरू हो गए हैं। यकीनन इंटरनेट के गलियारों में इसे लेकर बहुत ज्यादा कोलाहल मचा हुआ था और ऐसे में देखा जाए तो एप्पल ने कुछ हद तक आईफोन 14 को लेकर उम्मीदों को पूरा करने की कोशिश की है। पर क्या आप जानते हैं कि आईफोन 13 और 14 के बीच में क्या अंतर है और किस तरह के नए फीचर्स इस फोन में एड किए गए हैं?

आज बात कर लेते हैं आईफोन के फीचर्स को लेकर और आपको बताते हैं कि भारत में इसके सभी मॉडल्स की कीमत क्या होगी। 

भारत में क्या होगी आईफोन 14 की कीमत?

सबसे पहले बात इसकी कीमत को लेकर ही कर लेते हैं। आईफोन 14 तीन स्टोरेज मॉडल्स में लॉन्च किया गया है जिसमें 128GB, 256GB, 512GB शामिल हैं।

iphone  launch

  • आईफोन 14 के 128GB मॉडल की कीमत 79,900 रुपए
  • आईफोन 14 के 256GB मॉडल की कीमत 89,900 रुपए
  • आईफोन 14 के 512GB मॉडल की कीमत 1,09,900 रुपए  

इसे जरूर पढ़ें- Budget Phones: 30 हजार रुपये से कम में iPhone जैसे फीचर्स के साथ आने वाले हैं ये 4 फोन

इसके प्रो मॉडल भी लॉन्च किए गए हैं और जैसा कि हम जानते हैं कि ये मॉडल महंगे होते हैं यकीनन आईफोन 14 प्लस मॉडल्स भी महंगे ही हैं।

  • आईफोन 14 प्रो के 128GB मॉडल की कीमत 89,900 रुपए
  • आईफोन 14  प्रो के 256GB मॉडल की कीमत 99,900 रुपए
  • आईफोन 14  प्रो के 512GB मॉडल की कीमत 1,19,900 रुपए  

आईफोन प्रो मैक्स को भी लॉन्च किया गया है जो सबसे ज्यादा महंगा है। इसकी कीमत ही 1 लाख 39 हज़ार से शुरू हो रही है। ये प्रीमियम रेंज का स्मार्टफोन है।

वैसे इस इवेंट में सिर्फ आईफोन ही लॉन्च नहीं हुआ बल्कि इसमें सीरीज 8 की एप्पल वॉच (45,900 रुपए), SE वॉच (29,900 रुपए) और अल्ट्रा वॉच (89,900 रुपए) भी लॉन्च हुई है। इसी के साथ, एप्पल के इवेंट में एयरपॉड्स प्रो सेकंड जनरेशन भी लॉन्च हुए हैं और इनकी कीमत 26,900 रुपए है। (कम कीमत में मिलने वाली स्मार्ट वॉच)

कैसे हैं आईफोन 14 के फीचर्स? 

आईफोन 14 में 6.1 इंच की स्क्रीन आई है और इसका सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले तो पहले से ही फेमस है। इसकी स्क्रीन पर रंग काफी शार्प दिखते हैं और ये बहुत ही ज्यादा अच्छे होते हैं। 

iphone  pro max

इसमें iOS 16 ऑपरेटिंग सिस्टम आ रहा है और बैक और फ्रंट कैमरा 12 मेगापिक्सल का है। इसे पांच कलर्स में लॉन्च किया गया है जो है मिडनाइट, पर्पल, स्टारलाइट, प्रोडक्ट रेड और ब्लू। 

यहां पर भी नैनो सिम और ई-सिम स्लॉट है जिसकी मदद से आप दो सिम यूज कर सकते हैं। वीडियो रिकॉर्डिंग मोड बहुत बड़ा है और इमरजेंसी एसओएस, क्रैश डिटेक्शन आदि है। 

कैसे हैं आईफोन 14 प्रो के फीचर्स? 

इसकी स्क्रीन 6.1 इंच की है और इसमें भी सुपर रेटिना XDR डिस्प्ले है। सीपीयू A15 बायोनिक चिप के साथ आता है। इसमें भी बैक और फ्रंट कैमरा 12 मेगापिक्सल का है और इसका वजन आईफोन के मुकाबले थोड़ा ज्यादा है। इसमें भी iOS 16 ऑपरेटिंग सिस्टम इस्तेमाल किया गया है।

iphone  and launch

 कलर्स, वीडियो रिकॉर्डिंग, सेफ्टी फीचर्स, सिम कार्ड आदि के मामले में ये सेम ही है और ऐसे में आईफोन 14 और आईफोन 14 प्रो में ज्यादातर फोन की स्क्रीन में ही अंतर है। 

कैसे हैं आईफोन 14 प्रो मैक्स के फीचर्स? 

आईफोन 14 प्रो मैक्स अभी तक आईफोन की हिस्ट्री में सबसे महंगा स्मार्टफोन है और इसमें 6.7 इंच की स्क्रीन के साथ लगभग उसी तरह के फीचर्स हैं, लेकिन इसमें बैक कैमरा को 48 मेगापिक्सल पावर वाला कर दिया गया है।

ये पहली बार है जब आईफोन में इतना पावरफुल कैमरा लॉन्च किया गया है। ये एप्पल का अभी तक का सबसे ज्यादा पावरफुल फोन माना जा रहा है जो फोटो और वीडियो के मामले में सबसे ज्यादा अच्छा है। इसमें 1TB स्टोरेज ऑप्शन भी दिया गया है। 

इसे जरूर पढ़ें- अपने स्मार्टफोन की लाइफ बढ़ाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स 

आईफोन 13 और आईफोन 14 के बीच क्या है अंतर? 

अब सबसे अहम सवाल कि क्या हमें आईफोन 14 लेना चाहिए या पुराने मॉडल आईफोन 13 को ही बेहतर मान लेना चाहिए? 

अधिकतर टेक एक्सपर्ट्स ये मान रहे हैं कि अगर आपको आईफोन 14 प्रो लेना है तो वो अच्छा है, लेकिन अगर आप आईफोन 14 लेने के बारे में ही सोच रहे हैं तो आईफोन 13 भी एक अच्छा और सस्ता ऑप्शन हो सकता है। 

आईफोन 13 और 14 के बीच स्क्रीन का और कैमरे का कोई अंतर नहीं है। यहां जो सबसे बड़ा अंतर दोनों आईफोन के बीच है वो है रैम का जहां आईफोन 13 में 4GB ही है वहां आईफोन 14 में 6GB रैम है जो इसे ज्यादा तेज बनाती है। इसी के साथ, आईफोन 14 में वो प्रोसेसर इस्तेमाल किया गया है जो आईफोन 13 के प्रो मैक्स फोन में है। इसका मतलब आईफोन 14 हर मामले में आईफोन 13 से ज्यादा तेज है। अगर आपको आईफोन की स्पीड अच्छी चाहिए और उसमें गेम्स आदि खेलने हैं तो आईफोन 14 ज्यादा बेहतर होगा और अगर आपको सिर्फ कैमरा और स्क्रीन आदि से मतलब है तो आईफोन 13 चुनें। 

तो कैसी लगी आपको हमारी जानकारी ये हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।