आजकल मोबाइल फोन हर किसी के लिए जरूरी बन गया है। ज्यादातर लोग ऑफिस का काम फोन के जरिए ही पूरा कर पाते हैं। काम से लेकर एंटरटेनमेंट तक का जरिया मोबाइल फोन बन चुका है। वहीं इन दिनों मोबाइल फोन आधुनिक तकनीक से लैस हैं। कंप्यूटर से जुड़ा ज्यादातर काम हम मोबाइल के जरिए कर लेते हैं। इन सब खूबियों के बावजूद जब भी लड़कियां मोबाइल खरीदती हैं तो कैमरा क्वालिटी जरूर चेक करती हैं।

आजकल महंगे मोबाइल की एक मुख्य वजह कैमरा भी है। जितनी अच्छी क्वालिटी उतना महंगा मोबाइल फोन। हालांकि, आज हम किसी मोबाइल फोन के कैमरे की क्वालिटी पर बात नहीं करेंगे। आज हम बात करेंगे उन गलतियों को पर जो अक्सर हम आम दिनों में करते हैं और इसकी वजह से मोबाइल फोन का कैमरा जल्दी खराब हो जाता है। लंबे समय तक इसे सुरक्षित रखने के लिए कुछ बातों का खास ख्याल रखने की आवश्यकता है, आइए जानते हैं।

कैमरे का फ्लैश ऑन रखना

using mobile phone

कई बार हम फोटो क्लिक करने के लिए मोबाइल फोन के कैमरे का फ्लैश ऑन रखते हैं, लेकिन जब इसकी जरूरत नहीं हो तो उसे ऑफ कर दें। इससे कैमरे खराब होने का डर रहता है। आधुनिक स्मार्टफोन कैमरों में कम रोशनी वाले बेहतरीन सेंसर होते हैं। ज्यादातर मामलों में आपको इसकी आवश्यकता नहीं होगी। फ्लैश को हमेशा बंद कर दें, और इसे तभी ऑन करें जब आपको इसकी अधिक आवश्यकता हो।

इसे भी पढ़ें: कितना जानते हैं आप जीमेल के इन सीक्रेट फीचर्स के बारे में

मोबाइल फोन का रखरखाव

अगर मोबाइल फोन का रखरखाव सही नहीं है तो उसकी वजह से कैमरा खराब हो सकता है। दरअसल, कई बार चार्ज करते वक्त हम गलत तरीके से फोन को रख देते हैं, इसकी वजह से कैमरे में स्क्रैच आ जाते हैं। इसके अलावा गिरने की वजह से ना सिर्फ फोन बल्कि कैमरा भी डैमेज हो सकता है। वहीं साफ-सफाई के दौरान भी मोबाइल फोन के कैमरे पर स्क्रैच आने का डर रहता हैं। इसलिए इसे साफ करते वक्त सावधानी जरूर बरतें। ऐसी छोटी-छोटी कई बातें हैं, जिसे साफ-सफाई और रखरखाव के दौरान ध्यान रखने की आवश्यकता होती है।

पानी में गिर जाना

damage mobile phone

खाने-पीने के दौरान भी हम फोटो अक्सर क्लिक करते हैं। इस दौरान आपका फोन ही नहीं बल्कि कैमरा भी डैमेज हो सकता है। दरअसल, पानी की एक बूंद आपके मोबाइल फोन के कैमरे को हमेशा के लिए खराब कर सकती है। इसलिए खाने-पीने के दौरान मोबाइल फोन या फिर उसका कैमरा ऑन करने के बजाय एक सुरक्षित जगह पर रख दें। कोशिश करें कि फोन का कैमरा तभी यूज करें, जब आपका हाथ पूरी तरह से फ्री है।

कैमरा ऐप इंस्टॉल ना करें

इन दिनों कई ऐसे ऐप हैं, जिसकी मदद से फोटो को खूबसूरत बनाए जा सकते हैं। दरअसल कई बार हम कैमरे के अलावा भी कैमरा ऐप इंस्टॉल करते लेते हैं, यह ना सिर्फ फोन को बल्कि आपके कैमरे क्वालिटी को भी डैमेज कर सकता है। यह मोबाइल फोन के कैमरे को सही तरीके से काम करने से रोकता है। ऐसी स्थिति में आपको थर्ड पार्टी कैमरा ऐप अनइंस्टॉल करने की आवश्यकता है।

इसे भी पढ़ें: पाना चाहते हैं सरकारी नौकरी, तो भारत में होने वाली इन परीक्षाओं की करें तैयारी

 

Recommended Video

 

दूसरे ऐप्लिकेशन से जुड़ी समस्या

mobile phn camera

एंड्रॉयड फोन पुराना हो जाने के बाद अक्सर हैंग करने लगता हैं। इसका प्रभाव शुरुआत में ही कैमरे पर देखने को मिलता है। जब भी हम कैमरा ऑन करो, तो वो एरर या फिर ऑफ हो जाता है। दरअसल, कई बार इसके पीछे दूसरे एप्लीकेशन होते हैं। इन एप्लिकेशन की वजह से कैमरे में भी दिक्कत आने लगती हैं। कई बार फोन में सेटिंग्स के जरिए चीजों को ठीक कर दिया जाता है। इसके अलावा आप चाहें तो फोन को रीसेट कर सकती हैं। इसके बावजूद भी यह ठीक नही हो रहा तो सर्विस सेंटर जरूर जाएं।

मोबाइल फोन के कैमरे को लंबे समय तक सुरक्षित रखना चाहती हैं तो इन बातों का ध्यान रखें। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।