शादी का दिन हर लड़की के लिए बेहद ख़ास होता है, इस दिन के सपने लड़की किशोरावस्था से ही संजोने लगती है और शादी के मंडप में उसके सपनों को साकार रूप मिलता है। दुल्हन के दिल में कई सवाल होते हैं, बहुत सी खट्टी मीठी यादें होती हैं और अपने भावी जीवन के लिए न जाने कितनी योजनाएं होती हैं।

शादी से जुड़े कई प्रश्नों का जवाब भला एक दुल्हन से बेहतर कौन दे सकता है ? एक ऐसी ही दुल्हन हैं सामिया जो Times Now में कार्यरत हैं। उन्होंने अपनी शादी के अनुभव की बहुत सी बातें हमसे शेयर करते हुए अपनी अनोखी शादी की कहानी बयां की। आइए जानें कैसी थी सामिया की शादी और कैसे शादी औरों से थोड़ी अलग थी। 

7 सालों का रिश्ता बना 7 जन्मों का सफर 

real wedding samia siddharth

खूबसूरत दुल्हन सामिया बताती हैं कि उनकी शादी सिद्धार्थ सूद के साथ 2 जनवरी 2019 में हुई थी। वो दोनों एक दूसरे के साथ 7 सालों से रिलेशनशिप में थे। वो सिद्धार्थ से अपने एक पुराने कलीग की मदद से मिली थीं। सिद्धार्थ ने सामिया को कई तरह से इम्प्रेस करने की कोशिश की, वो सामिया के अच्छे दोस्तों के दोस्त बने और कई महीनों तक उन्हें हां बोलने के लिए मनाते रहे और अंत में सिद्धार्थ ने उन्हें प्यार के लिए राज़ी कर लिया। दोनों ने उस समय डेटिंग शुरू की जब लोग डेटिंग के बारे में बहुत ज्यादा नहीं जानते थे। सामिया बताती हैं कि साल 2012 मार्च में हम दोनों चैटिंग और फ़ोन कॉल्स में घंटों बिताते थे। एक बार जब सिद्धार्थ अपने दोस्त के पास सिडनी गए थे तब वो समय था जब दोनों को एक दूसरे के सच्चे प्यार का एहसास हुआ और 7 साल का गहरा रिश्ता शादी के 7 जन्मों के बंधन में बंध गया। 

इसे जरूर पढ़ें:HZ Real Brides: शादी में कुछ डिफ्रेंट दिखने के लिए पहने कासवु मुंडू और टेम्‍पल ज्‍वेलरी, लें इस दुल्‍हन से इंस्पिरेशन

सासू मां का मिला पूरा साथ 

wedding dress selection

सामिया कहती हैं कि " मेरी सासू मां ने मेरी ज़िंदगी आसान बना दी। मेरे पास शादी के कपड़ों की तैयारी के लिए समय नहीं था और में शादी के दो दिन पहले तक शादी के इनविटेशन भेजना और अन्य तैयारियों में व्यस्त थीं। लेकिन सासू मां ने शादी के लिए कुछ ड्रेसेस चुने और उनमें से ही कुछ ड्रेसेज़ को मैंने अपनी शादी के लिए सेलेक्ट कर लिया। 

कैसी थीं शादी की रस्में 

सामिया बताती हैं कि "हमारी शादी एक अंतर्जातीय शादी थी इसलिए हम दोनों ने निकाह या फेरों की जगह रजिस्ट्रेशन मैरिज करने का फैसला लिया था। इसके बाद 3 दिनों तक पार्टियों का आयोजन किया गया। दूल्हे की तरफ से आयोजित स्वागत डिनर के बाद मेरी हल्दी का आयोजन किया गया था, एक शानदार मेहंदी समारोह में बहुत सारे गानों और डांस के साथ वो एक खूबसूरत सर्दियों की दोपहर थी। उसके बाद शाम को एक संगीत समारोह हुआ । दोपहर का रिसेप्शन और रात में कॉकटेल पार्टी होने के बाद एक हफ्ते बाद कलकत्ता में मेरा भी रिसेप्शन हुआ। " 

कैसा था शादी का पहनावा 

samia siddharth reception dress

सामिया बताती हैं चूंकि ये एक रजिस्ट्रेशन मैरिज थी और इसमें निकाह या फेरों जैसी कोई रस्म नहीं होनी थी इसलिए शादी के अवसर के लिए उन्होंने एक लाल रंग की बनारसी साड़ी चुनी जो उन्होंने कलकत्ता से ली थी। उन्होंने अपने बाल खुले रखे थे और उन्होंने बहुत ही लाइट मेकअप किया था। रिसेप्शन का लहंगा  Christina WT का था जो पेस्टल बेबी पिंक कलर का था और उसमें मोतियों की कढ़ाई थी। रिसेप्शन पार्टी शाम की थी इसलिए उन्होंने बहुत ब्राइट कलर नहीं चुना था। रिसेप्शन में भी बाल खुले रखे थे और लहंगे में दो दुपट्टे थे, जिसमें से एक सामिया ने सिर पर रखा था और दूसरा कंधे पर रखा था। मेकअप भी लहंगे के कलर से मैच करता हुआ था। संगीत की पोशाक के लिए के लिए उन्होंने डिज़ाइनर अंजू मोदी को चुना था। मेहंदी के लिए उनके ख़ास दोस्त अंकित मिश्रा, जो कि एक डिज़ाइनर हैं उन्होंने पर्पल और येलो बनारसी गरारा डिज़ाइन किया था। 

नहीं की थी मैचिंग पहनावे की प्लानिंग 

matching attire

आमतौर पर दूल्हा और दुल्हन एक जैसे पहनावे के लिए पहले से प्लानिंग करते हैं लेकिन सामिया बताती हैं कि " मैंने और मेरे पति ने पहले से ऐसी कोई प्लानिंग नहीं की थी क्योंकि हमारे पास टाइम नहीं था। लेकिन हमारा पहनावा मैचिंग हो गया सिद्धार्थ ने कॉकटेल पार्टी में ब्लेज़र पहना और हमारा पहनावा एक दूसरे से मैच हो गया। संगीत में मैंने अंजू मोदी का पहनावा पहना था जो कि मैरून लॉन्ग ड्रेस थी जिसमें ब्लू लॉन्ग कोट था और मेरे पति ने ब्लू शेरवानी पहनी थी जो मेरे ड्रेस से मैच कर रहा था। कॉकटेल पार्टी के लिए मेरा पहनावा था गोल्डन स्कर्ट और मैरून टॉप और मेरे पति का ब्लेज़र भी मेरे कपड़ों से मैच करता हुआ था लेकिन ये प्री डिसाइडेड नहीं था। 

इसे जरूर पढ़ें:Marriage Benefits: तन और मन को बेहतर बनाती है शादी 

Recommended Video

शादी की सबसे ख़ास यादगार 

सामिया कहती हैं कि "मेरी पूरी शादी एक सपने के जैसी खूबसूरत थी। यहां तक कि मेरा कलकत्ता का रिसेप्शन भी बहुत अच्छा था। लेकिन शादी की सबसे ख़ास बात थी कि मेरे पति सुखबीर को लाइव परफॉरमेंस के लिए लाये थे। सुखबीर के गानों पर डांस करना एक बेहद सुखद अनुभव था। "

कैसा था शादी का डेकोरेशन

wedding decor 

सामिया बताती हैं कि " मेरे पति एक  professional wedding rapper हैं और वो वेडिंग इंडस्ट्री में बहुत से लोगों को जानते हैं। हमारी शादी का डेकोरेशन निधि ने किया जो बहुत अच्छी वेडिंग डेकोरेटर हैं। मेरी सासू मां और निधि ने मिलकर डेकोरेशन प्लान किया। मेरी मेहंदी का फंक्शन, मेरीडियन गुड़गांव में हुआ था और वहां का पूरा डेकोरेशन निधि और राशि ने मिलकर किया था। वो दोनों बहनें हैं और बेस्ट वेडिंग डेकोरेटर हैं। शादी का कोई थीम नहीं था लेकिन हमने पेस्टल कलर चुना था। ये थीम हमारे शादी के इनविटेशन से मैच करता हुआ था। निधि और उसकी पूरी टीम ने शादी के वेन्यू को ख़ास तरह से सजाया था। संगीत की रात के लिए हमने इनचांटेड फॉरेस्ट का थीम चुना था और मैं अपने ही संगीत की सजावट देखकर चकित रह गयी थी। "

कोरोना काल में वुड बी ब्राइड के लिए सलाह 

शादी के लिए आपकी शादी की शॉपिंग से ज्यादा लोग मायने रखते हैं। सामिया कहती हैं कि मुझे शादी के लिए कम लोगों को इन्वाइट करना पसंद था जबकि मेरे पति ज्यादा लोगों को इन्वाइट करना पसंद करते थे। कोरोना काल में शादी करने वाली दुल्हनों को अपने ख़ास लोगों को इन्वाइट करना चाहिए। हालांकि शॉपिंग एक बड़ी चुनौती है क्योंकि हो सकता है कि आपके पास ट्रायल के लिए काम ऑप्शन हैं। किसी ख़ास डिज़ाइनर या फ्रेंड के सुझाव से वेडिंग ड्रेस सेलेक्ट कर सकती हैं। अगर आप ज्यादा शॉपिंग नहीं भी कर पा रही हैं तब भी फैंसी सेलेक्टेड ड्रेस चुन सकती हैं। किसी भी भीड़ वाली मार्केट में शॉपिंग करने की बजाय कोई पास का बुटीक चुनना आपके लिए बेहतर है। 

इस तरह सामिया ने बेहद ख़ास अंदाज़ में अपनी शादी के पूरे अनुभव को हमारे साथ शेयर किया। उनके इस अनुभव से आप भी कुछ टिप्स जरूर ले सकती हैं। 

आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।