आमतौर पर महिलाएं सिल्क साड़ी घर पर वॉश नहीं करती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे कलर फेड होने का डर बना रहता है। यही नहीं इससे साड़ी की चमक भी गायब होने लगती है। इसलिए ज्यादातर महिलाएं इसे घर पर साफ करने के बजाय ड्राई क्लीनिंग के लिए देना पसंद करती है। हालांकि अगर आप कुछ बातों का ध्यान रखें तो इसे घर पर ही आसानी से वॉश किया जा सकता है। बता दें कि सिल्क साड़ी को एक बार पहनने के बाद नहीं धोना चाहिए, बल्कि दो से तीन बार पहनने के बाद ही धोएं। आम डिटर्जेंट से बार-बार वॉश करने से यह जल्दी खराब हो जाएगी। वहीं इस आर्टिकल में बताएंगे कुछ तरीके जिसके जरिए आप घर पर ही सिल्क साड़ी धो सकती हैं।

स्टेप-1

tips for cleaning silk saree

सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि सिल्क साड़ी को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल बिल्कुल न करें। अगर आप हाथों से इसे साफ कर रही हैं तो हमेशा ठंडे पानी का इस्तेमाल करें। इसे धोने से पहले एक बकेट में पानी भर लें और उसमें सिल्क साड़ी को सोक होने के लिए छोड़ दें। करीबन आधे या फिर एक घंटे बाद इसे वॉश करने के लिए अन्य प्रक्रिया को शुरू करें।

स्टेप-2

use vinegar for cleaning

नॉर्मल पानी में आधे घंटे सोक करने के बाद अब दूसरी पानी भरी बाल्टी में दो चम्मच विनेगर मिक्स कर दें। पानी में इसे अच्छी तरह मिक्स कर दें और फिर साड़ी को 15 मिनट तक सोक होने के लिए छोड़ दें। इस दौरान ध्यान रखें कि विनेगर का उपयोग उचित मात्रा में ही करें।

इसे भी पढ़ें: बंक बेड को डेकोरेट करने के लिए इन क्रिएटिव आईडियाज की लें मदद

स्टेप -3

अब बाल्टी से सिल्क साड़ी को निकालने के बाद इसे धोने के लिए माइल्ड डिटर्जेंट का इस्तेमाल करें। इस दौरान डिटर्जेंट अधिक नहीं होना चाहिए। माइल्ड डिटर्जेंट न सिर्फ साड़ी को साफ करेगा बल्कि इससे फैब्रिक भी लंबे वक्त तक सुरक्षित रहेगा। वहीं रेशम से बने इन नाजुक कपड़ों की अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है, ऐसे में इसे साफ करने के लिए माइल्ड डिटर्जेंट ही उपयुक्त है। आप चाहें तो नो ब्लीच और एंटी कलर फेडिंग का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इससे साड़ी का कलर भी बरकरार रहेगा।

Recommended Video

स्पेप-4

rinse saree

अब आप अपनी सिल्क साड़ी को डिटर्जेंट वाले पानी से निकालकर अच्छी तरह रिंस कर लें। इसके लिए बेस्ट होगा कि बाल्टी में पानी भर कर रिंस करें। वहीं ध्यान रखें कि सिल्क साड़ी वॉश करते वक्त उसके साथ अन्य किसी कपड़े को बाल्टी में मिक्स न करें। इससे कलर या फिर चमक गायब होने की संभावना रहती है।

स्टेप-5

तेज धूप में सिल्क साड़ी को न फैलाएं। इसके बजाय आप घर के अंदर बालकनी या फिर छाया में इसे सुखाएं। इसके अलावा आप चाहें तो बालकनी में गीली सिल्क साड़ी के ऊपर कॉटन टॉवेल फैला सकती हैं। एक बार जब साड़ी सूख जाए तो सिल्क साड़ी को तुरंत घर के अंदर लें आएं। तेज धूप में साड़ी सुखाने से कलर फेड होने का खतरा रहता है।

इसे भी पढ़ें: न करें ये 5 गलतियां, खराब हो सकते हैं आपके ईयरफोन

स्टेप-6

how to press silk saree

एक बार जब सिल्क साड़ी सूख जाती है तो उसे फोल्ड कर वॉर्डरोब में रख सकती हैं। हालांकि अगर आप इसे प्रेस करना चाहती हैं तो पेपर बिछा कर प्रेस कर सकती हैं। इसके अलावा आप कॉटन कपड़ों का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं प्रेस करते वक्त ध्यान रखें कि आयरन अधिक गर्म नहीं होना चाहिए। नॉर्मल टेम्प्रेचर पर ही सिल्क साड़ी को धीरे-धीरे प्रेस करें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।=