आधुनिकता के इस जमाने में मोबाइल फोन हर किसी के लिए एक बेहद जरूरी वस्‍तु बन चुकी है। मगर मोबाइल फोन के साथ-साथ कुछ ऐसी एक्‍सेसरीज भी जुड़ी होती हैं, जो बेहद जरूरी होती हैं। इनमें से एक है ईयरफोन। वैसे आजकल ईयरफोन के कई विकल्‍प बाजार में मौजूद हैं। कई लोग ईयरफोन की जगह ईयर बड्स या हेडफोन का भी इस्‍तेमाल करते हैं। मगर आज भी सबसे ज्‍यादा हैंडी और आरामदायक ईयरफोन ही लगते हैं। 

गाने सुनने हो या फिर किसी से बात करनी हो ईयरफोन की मदद से आप बात करते-करते अपने जरूरी काम आसानी से कर सकते हैं। मगर यह बेहद डेलिकेट होते हैं और अगर आप इनका उचित ध्‍यान नहीं रखते हैं तो यह बहुत जल्‍दी खराब हो सकते हैं। वहीं अगर आप छोटी-छोटी बातों का ध्‍यान रखें तो आप अपने ईयरफोन को खराब होने से बचा सकते हैं। 

तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपको अपने ईयरफोन को इस्‍तेमाल करते वक्‍त कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए। 

How  to  repair  damage  earphones

उलझे हुए तार न रखें 

अमूमन लोग ईयरफोन को इस्‍तेमाल करते वक्‍त और इस्‍तेमाल करने के बाद इस तरह से रखते हैं कि उनका तार आपस में ही उलझ जाता है। ऐसा करने से कई बार तार में गांठ पड़ जाती है। तार जब मुड़ते हैं तो ईयरफोन को इस्‍तेमाल करते वक्‍त वह अंदर से कमजोर हो कर टूट भी जाते हैं। इसका असर ईयरफोन की आवाज पर तो पड़ता ही साथ ही ईयरफोन बहुत जल्‍दी खराब भी हो जाते हैं। (नया फोन खरीदते वक्‍त रखें इन बातों का ध्‍यान)

बिना बड्स के इस्‍तेमाल न करें 

बाजार से जब भी आप नए ईयरफोन खरीदते हैं तो उनमें रबर के बड्स लगे हुए मिलते हैं। इतना ही नहीं, एक्‍सट्रा बड्स भी उनके साथ में दिए जाते हैं ताकि एक बड खराब हो जाए तो उसे चेंज करके दूसरी बड लगाई जा सके। मगर कई बार लोग बिना बड के ही ईयरफोन का इस्‍तेमाल करने लगते हैं। ऐसा करने से आपको कानों में असहज महसूस तो होता ही है, साथ ही ईयरफोन में कानों में मौजूद वैक्‍स लग जाता है, जिससे आवाज भी कम आने लग जाती है। जाहिर है, आप ईयरफोन को पानी से साफ नहीं कर सकते हैं, इसलिए ईयरफोन पर लगी वैक्‍स को आप हटा भी नहीं पाएंगे और इससे आपके कानों में इंफेक्‍शन भी हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: HZ Tried And Tested: Roadster Blue Wireless Headphones MFB-PN-CY-T04 का रिव्यू और प्राइस

How  to  make  earphones  last  longer

ईयरफोन में पानी न जाने दें 

कई लोगों की आदत होती है कि वह हमेशा ईयरफोन (ईयरफोन से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां) को गले में टांगे रहते हैं। ऐसे में ईयरफोन के वायर्स में तो खिंचाव आता ही है साथ ही उनमें पानी या पसीना जाने का भी डर रहता है। आपको बता दें कि किसी भी तरह के मॉइश्‍चर से ईयरफोन खराब हो सकते हैं। 

कहां न करें यूज 

आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है कि आपको अपने ईयरफोन का इस्‍तेमाल कहां नहीं करना चाहिए। अगर आपको मोबाइल के साथ ही सेम कंपनी का ईयरफोन मिला है तो कोशिश करें कि उस ईयरफोन का इस्‍तेमाल आप किसी और फोन, लैपटॉप और डेक्‍सटॉप पर न करें। ऐसा करने से वह खराब हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें: Hacks: चार्जिंग से जुड़ी ये 5 बड़ी गलतियां खराब कर सकती हैं आप का मोबाइल

Recommended Video

कैसे रखें 

ईयरफोन को अच्‍छे से राउंड में फोल्‍ड करें और फिर उसे किसी केस या बैग में रखें। इस बात का ध्‍यान रखें कि आप जहां भी ईयरफोन रख रहे हैं वह स्‍थान गीला न हो और गरम भी न हो। बेस्‍ट होगा कि आप हमेशा ईयरफोन को केस में ही रखें। अगर आपकी आदत ईयरफोन को मोबाइल में लगा छोड़ देने की है तो इसे सुधार लें क्‍योंकि इससे ईयरफोन और मोबाइल दोनों खराब हो सकते हैं। (मोबाइल की स्‍टोरेज को फुल होने से बचाएं)

यह आर्टिकल आपको अच्‍छा लगा हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह और भी आर्टिकल्‍स पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से। 

Image Credit: Freepik