आजकल शहरों में जब घरों में स्पेस कम होता है तो महिलाएं अपने घर में ऐसा फर्नीचर चाहती हैं जो ना सिर्फ स्पेस कम घेरे, बल्कि देखने में भी काफी अच्छा लगे। इसी क्रम में इन दिनों बंक बेड के इस्तेमाल का चलन काफी बढ़ गया है। इनकी खासियत यह होती है कि इसमें एक बेड के उपर दूसरा बेड होता है। जिसके कारण दो या उससे भी अधिक लोग इन बेड पर आसानी से सो सकते हैं। साथ ही कमरे में उतना स्पेस भी नहीं घेरते, जितना कि एक डबल बेड या किंग साइज बेड। इसके अलावा यह आपके कमरे को एक यूनिक लुक भी देते हैं। वैसे तो बंक बेड देखने में यूं ही काफी अच्छे लगते हैं, लेकिन अगर आप अपने या बच्चों के बेडरूम को और भी ज्यादा स्पाइस अप करना चाहती हैं तो बंक बेड को डिफरेंट तरीकों से डेकोरेट कर सकती हैं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बंक बेड को डेकोरेट करने के कुछ आईडियाज के बारे में बता रहे हैं-

हैंग करें तस्वीरें

about some creative ways to decorate bunk bed inside

कोई भी घर या कमरा तभी अच्छा और अपना सा लगता है, जब उसे एक पर्सनल टच दिया जाए। यह नियम बंक बेड पर भी लागू होता है। इसलिए अगर आप अपने बंक बेड को और भी आकर्षक व पर्सनलाइज करना चाहती हैं तो ऐसे में वहां पर कुछ तस्वीरें हैंग करना एक अच्छा आईडिया हो सकता है। इसके लिए आप तस्वीरों को फ्रेम करवाकर बेड के साइड पर हैंग कर सकती हैं या फिर इसके अलावा फेयरी लाइट की एक स्ट्रिंग पर भी कुछ तस्वीरों को हैंग किया जा सकता है। इस तरह तस्वीरें और बेड देखने में बेहद ही आकर्षक लगेगा।

इसे भी पढ़ें: मैप भी सजा सकता है आपका घर, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

तकिए आएंगे काम

about some creative ways to decorate bunk bed inside

वैसे तो बेड पर हमेशा ही तकियों का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर आप बंक बेड को बजट फ्रेंडली तरीके से डेकोरेट करना चाहती हैं तो ऐसे में एक या दो तकिए नहीं, बल्कि कई कलरफुल तकियों को वहां पर रखें। दोनों बेड पर रखे डिफरेंट प्रिंट के कलरफुल तकिए आपके बेड को एक डिफरेंट लुक देने के लिए काफी हैं। (घर को अलग अंदाज़ में है सजाना, सीशेल्स के लें मदद)

लगाएं छोटे परदे

about some creative ways to decorate bunk bed inside

यह भी एक तरीका है, जिसकी मदद से बंक बेड को बेहद खूबसूरती के साथ डेकोरेट किया जा सकता है। इसके लिए आप बेड के साइज व रूम की थीम को ध्यान में रखते हुए पर्दे डिजाइन करवा सकती हैं। यह परदे ना सिर्फ आपके बंक बेड को अधिक आकर्षक लुक देंगे। बल्कि आपको एक अलग से पर्सनल स्पेस भी देंगे। मसलन, अगर आप कमरे में शांति से बैठकर अपनी पसंदीदा किताब को पढ़ना चाहती हैं तो बंक बेड पर ऐसा कर सकती हैं। पर्दे लगे होने से आपका स्पेस अधिक पर्सनलाइज होगा।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: छोटा ही सही, लेकिन खूबसूरत हो आपका आशियाना

बनाएं थोड़ा कलरफुल

about some creative ways to decorate bunk bed inside

अगर आप सच में बंक बेड को एक न्यू व अधिक आकर्षक लुक देना चाहती हैं तो उसमें अधिक से अधिक ब्राइट कलर्स एड करने की कोशिश करें। आप ऐसा कई तरीकों से कर सकती हैं। मसलन, बंक बेड पर आप कलरफुल चादरें बिछाएं या फिर बंक बेड को कई वाइब्रेंट व ब्राइट कलर्स जैसे रेड, येलो, ब्लू व पिंक आदि से पेंट करें। इस तरह ना सिर्फ आपका बंक बेड बल्कि पूरा कमरा अधिक ब्राइट व कलरफुल लगेगा। साथ ही इस तरह आपका मूड भी बेहतर होगा। (कम बजट में घर सजाना)

हम आशा करते हैं कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपको भी अपने बंक बेड को डेकोरेट करने के कई पॉकेट फ्रेंडली आईडियाज मिल गए होंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@greepik)