आजकल हर एक में छोड़ा सा गार्डन ज़रूर होता है। कई लोग तो छत पर ही एक कोने में गार्डनिंग करते हैं। अगर आपके भी घर में गार्डन है और गार्डनिंग करने का शौक रखती हैं, तो यक़ीनन गार्डनिंग के लिए आपने कई औजार रखें होंगे। अमूमन कुछ दिनों बाद गार्डन टूल्स को मिट्टी में इस्तेमाल करने के बाद उसमें जंग लग जाते हैं या फिर टूल्स की धार ख़राब हो जाती हैं, जिसके चलते मिट्टी खुरेंचने या अन्य कम करने में परेशानी होने लगती है। कई बार इन टूल्स की धार को तेज करने के लिए बाज़ार भी जाना पड़ता है, जिसके चक्कर में कभी-कभी कुछ अधिक ही पैसा खर्च हो जाता है। कई बार तो तेज धार नहीं होने पर औजार को किसी कोने में रखना भी पड़ जाता है। ऐसे में ज़रूरी होता जाता है कि टूल्स की धार कैसे तेज करें? आज इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप घर पर ही गार्डन टूल्स की धार तेज कर सकती हैं

सैंडपेपर का करें इस्तेमाल 

how to sharpen garden tools at home inside

जी हां, सैंडपेपर की मदद से आप आसानी से किसी भी गार्डन टूल्स की धार को तेज कर सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप टूल्स को अच्छे से साफ कर लीजिए। मिट्टी साफ करने के बाद सैंडपेपर की मदद से धार वाली जगह पर लगभग 4-5 मिनट तक रगड़े। कुछ देर रगड़ने के बाद आप देखेंगे कि पहले के मुकाबले धार काफी तेज हो गई है। सैंडपेपर आप किसी भी हार्डवेयर की दुकान से खरीद सकती हैं। महज 10-20 रुपये में आप खरीदकर आसानी से सैंडपेपर का इस्तेमाल धार तेज करने के लिए कर सकती हैं। नया टूल्स खरीदने के मुकाबले इस टिप्स के जरिए आसानी से पैसा भी बचा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: टैरेस गार्डन या रूफटॉप गार्डन बनाने के बारे में सोच रही हैं तो जानें इन 5 टिप्स को

बालू का करें इस्तेमाल 

how to sharpen garden tools at home inside

शायद आप सोच रहे होंगे कि टूल्स की धार तेज करने को लेकर बालू यानी सैंड का क्या कार्य है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सैंड किसी भी बड़े टूल्स की धार को तेज करने में आपकी मदद कर सकता है। इसके लिए आप सबसे पहले किसी बाल्टी या गमले में सैंड भर लीजिए। सैंड भरने के बाद धार वाले हिस्से को सैंड में लगभग 2-3 इंच गहरा दबाकर 2-3 दिनों के लिए छोड़ दीजिए। तीन दिन बाद आप देखेंगी कि पहले के मुकाबले टूल्स की धार तेज हो गई है। (कैंची की धार बढ़ाने के लिए हैक्स)

खुरदरे पत्थर का करें उपयोग 

sharpen garden tools at home inside

गार्डन टूल्स की धार कम हो गई है, तो खुरदरे पत्थर से धार वाले हिस्से पर कुछ देर के लिए घिसें। चार से पांच मिनट घिसने से टूल्स की धार अपने आप तेज हो जाती है। इसके लिए आप ग्रेनाइट पत्थर, मार्बल पत्थर या फिर सिरेमिक पत्थर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसका इस्तेमाल करते समय ध्यान रहे कि कभी-कभी हाथ कटने का भी डर रहता है। इसलिए आप इसे सावधानी से करें।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: गार्डन को स्मार्टली डेकोर करने के लिए इस तरह लें वेस्ट मैटीरियल की मदद

लोहे की रॉड से करें धार तेज 

how to sharpen garden tools at home inside

घर में अगर कोई पुरानी लोहे की रॉड है, तो आप इसके इस्तेमाल से भी गार्डन टूल्स की धार को तेज कर सकती हैं। इसके लिए आप पुराने रॉड को साफ करने कुछ देर के लिए धूप में रख दीजिए। अब टूल्स की धार वाली जगह पर हल्का पानी गिरा कर रॉड से घिसें। (10 मिनट में चाकू की धार बढ़ाने के नुस्‍खे) लगभग पांच से दस मिनट घिसने के बाद बाद आप देखेंगी की टूल्स की धार काफी तेज हो गई है। हालांकि, इस टिप्स को अपनाते समय ध्यान रहे की हाथ न कटे। 

इसके अलावा आप टूल्स पर सिरका गिराकर कुछ देर छोड़ दीजिए और कुछ देर बाद धार वाली जगह पर सैंडपेपर से रगड़े। इससे भी काफी तेज हो जाती है गार्डन टूल्स की धार। सिरके की जगह आप नींबू रस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@pinchofseeds.com,upload.wikimedia.org)