• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

व्हाइट टॉप पर लगे हल्दी के दाग को चुटकियों में करें साफ

अगर आपके व्हाइट टॉप पर दाग लग गया है तो परेशान न हो, आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर जिद्दी से जिद्दी दाग हटा सकती हैं। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -16 May 2022, 16:23 ISTUpdated -16 May 2022, 17:54 IST
Next
Article
turmeric stain removing tips in hindi

व्हाइट कपड़े देखने में बेहद अच्छे लगते हैं। लेकिन इन्हें पहनने के बाद अगर सही तरीके से ध्यान न रखा जाए तो दाग लग जाते हैं। सोचिए अगर आपके पंसदीदा व्हाइट टॉप पर हल्दी का दाग लग जाए तो आप क्या करेंगी? परेशान न हो आपको अपने टॉप को फेंकना नहीं पड़ेगा, क्योंकि आज हम आपको व्हाइट टॉप पर लगे दाग को चुटकियों में साफ करने का तरीका बताएंगे। आप घर में मौजूद कुछ चीजों से हल्दी के जिद्दी से जिद्दी दाग को आसानी से हटा सकती हैं। ये तरीके अपनाकर आप अपने टॉप को वापस पहन पाएंगी। चलिए जानते हैं हल्दी के दाग को हटाने का तरीका।

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल

baking soda for haldi stainअक्सर खाना बनाते या खाते हुए कपड़ों पर हल्दी के दाग लग जाते हैं। खासतौर पर अगर दाग आपके व्हाइट टॉप पर  लग गया है तो आप परेशान हो जाएंगी। आपको ऐसा लगेगा कि अब आप इस टॉप को वापस कभी पहन नहीं पाएंगी। लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। हल्दी के दाग को हटाने के लिए आप बेकिंग सो़डा का इस्तेमाल कर सकती हैं। बस दाग वाली जगह पर इसे छिड़क दें। करीब 20 मिनट तक बेकिंग सोडा को दाग वाली जगह पर लगा रहने दें। इसके बाद नॉर्मल पानी से टॉप को धो लें। आप पाएंगी कि हल्दी का दाग अब हट चुका है। अगर एक बार इस्तेमाल करने से दाग नहीं हटता है तो आपको यह प्रक्रिया दोबारा दोहरानी चाहिए।

कॉर्न स्टार्च से हटाएं दाग

जिस तरह कॉर्न स्टार्च का उपयोग खाने के लिए किया जाता है। आप इसकी मदद से व्हाइट टॉप पर लगे हल्दी के दाग भी हटा सकती हैं। शायद आपको यकीन न हो, लेकिन यह सच है। दाग वाली जगह पर एक चम्मच कॉर्न स्टार्च डालें और धीरे से रगड़ें। कुछ सेंकड तक रगड़ने के बाद कॉर्न स्टार्च को करीब 20-30 मिनट सेट होने के लिए रख दें। अब टॉप को गुनगुने पानी में धो लें। कॉर्न स्टार्च के एक इस्तेमाल से ही आप पाएंगी कि आप व्हाइट टॉप एकदम नया जैसा हो गया है।

सिरका और डिटर्जेंट आएगा काम

vinegar for haldi stain

व्हाइट टॉप देखने में तो बेहद अच्छा लगता है। लेकिन अगर इस पर हल्दी का दाग लग जाए तो पूरा लुक खराब हो जाता है। हालांकि, आप इस समस्या से छुटकारापा सकती हैं। इसके लिए आपको सिरका और डिटर्जेंट चाहिए होगा। एक बर्तन में लगभग 2 चम्मच सफेद सिरका और 1 चम्मच  लिक्विड डिश डिटर्जेंट मिलाएं। अब दाग वाली जगह को इस मिश्रण में करीब 30 मिनट तक भिगोकर रखें। इसके बाद व्हाइट टॉप को अच्छे से रगड़कर धो लें।  (कपड़ों से इंक के दाग हटाने के तरीके)

इसे भी पढ़ें: सफेद पैंट पर लगे किसी भी जिद्दी दाग को हटाने का तरीका जानें

ग्लिसरीन

ग्लिसरीन का इस्तेमाल चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए किया जाता है। लेकिन यह हल्दी के दाग को हटाने के लिए भी एक अच्छा ऑप्शन है। किसी बर्तन या बाल्टी में आधा कप ग्लिसरीन,आधा कप लिक्विड सोप और 2 कप पानी डालें। अब इस मिश्रण में व्हाइट टॉप पर लगे दाग वाली जगह को 20-30 मिनट तक भिगोकर रख दें। लगभग आधे घंटे बाद टॉप को साफ पानी से धो लें। ग्लिसरीन से व्हाटइ टॉप पर लगा हल्दी का दाग आसानी से हट जाएगा।

इसे भी पढ़ें: जींस पर लगे इंक के दाग को इन आसान तरीकों से हटाएं

व्हाइट टूथपेस्ट

toothpaste for haldi stain

टूथपेस्ट के इस्तेमाल से जैसे आपके दांत सफेद हो जाते हैं, उसी तरह इससे दाग भी हट जाते हैं। यानी यह सच है कि टूथपेस्ट से चीजें साफ और चमक जाती हैं। एक व्हाइट टूथपेस्ट लें और उसे हल्दी के दाग वाली जगह पर लगाएं। अब टूथब्रश से करीब 2-5 मिनट तक दाग वाली जगह को रगड़ लें। फिर इसे करीब आधे से एक घंटे तक सेट होने के लिए रख दें। फिर डिटर्जेंट वाले पानी से धो लें। जेल बेस्ड या आयुर्वेदिक टूथपेस्ट का उपयोग न करें। (हेयर डाई के दाग हटाने के आसान हैक्स)

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • व्हाइट टॉप पर लगे दाग को हटाने के लिए हार्श केमिकल प्रोडक्ट्स का उपयोग करने से बचें। इससे कपड़ा खराब हो सकता है। 
  • जब भी आप खाना खाएं, कोशिश करें कि टॉप पर कोई अन्य कपड़ा रख लें ताकि आपके टॉप पर दाग न लगे। 
  • व्हाइट टॉप को कलरफुल कपड़ों के साथ न धोएं। इससे व्हाइट टॉप का लुक खराब हो सकता है। 
  • आपको दाग हटाने के लिए ब्लीच का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ब्लीच से कपड़ा खराब हो जाता है। 

 

अगली बार अगर आपके व्हाइट टॉप पर दाग लग जाएं तो आप इस घरेलू उपाय का सहारा ले सकती हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुडे रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।