हम रोजाना जींस पहनते हैं, ऐसे में जींस पर दाग लगना नॉर्मल बात है। लेकिन अगर यह दाग इंक का हो तो  घबराएं नहीं और न ही अपनी जींस पहनना छोड़ दें। आप घर पर ही बड़ी आसानी से जींस पर लगे इंक के दाग को हटा सकती हैं। इसके लिए आपको घर पर मौजूद कुछ चीजों की जरूरत पड़ेगी और आप आसानी से जींस पर लगे इंक के दाग हटा सकती हैं। आइए जानते हैं कि जींस पर लगे इंक के दाग को कैसे हटाया जाए।

रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल करें

easy steps to remove ink stain from jeans

जींस से इंक का दाग हटाने के लिए रबिंग अल्कोहल का इस्तेमाल करें। इसके लिए आपको जींस के अंदर एक सफेद तौलिया रखना होगा। तौलिया रखने से जींस पर कोई दूसरा दाग नहीं लगेगा। तौलिया इंक को दूसरी जगह फैलने से रोकेगा। इसके बाद जहां पर इंक का दाग है उस जगह पर रबिंग अल्कोहल डालें। आप जींस पर लगे इंक के दाग को साफ करने के लिए कॉटन बॉल या कॉटन स्वैब का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद इंक के दाग पर साफ कपड़ा या कॉटन बॉल रगड़ें। इससे दाग छूटने लगेगा और जींस का कपड़ा भी सूख जाएगा। जब आपको जींस पर दाग दिखना बंद हो जाए तब रबिंग अल्कोहल को हटाने के लिए ठंडे पानी से जींस को धो लें। ठंडे पानी से इंक का दाग आसानी से हट जाता है। इसलिए जींस पर से इंक का दाग हटाने के लिए केवल ठंडे पानी का ही इस्तेमाल करें। 

कमर्शियल इंक स्टेन रिमूवर का उपयोग करें

hacks and tricks to remove ink stain from jeans

जींस पर लगे इंक के दाग को हटाने के लिए आप कमर्शियल स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल कर सकती हैं। कमर्शियल  स्टेन रिमूवर को सीधा दाग वाली जगह पर न डालें। इससे हो सकता है कि आपकी जींस का रंग हल्का हो जाए। इसके लिए आपको जींस की वेस्टलाइन पर इंक स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल करके देखना चाहिए। इससे आपको यह पता चल जाएगा कि क्या स्टेन रिमूवर से जींस का रंग हल्का तो नहीं होगा। इसके बाद ही दाग वाली जगह पर कमर्शियल इंक स्टेन रिमूवर लगाएं।

इन बातों का रखें खास ध्यान

इस बात का भी खास ध्यान रखें कि इंक स्टेन रिमूवर के कई टाइप होते हैं। इसलिए इंक के दाग के अनुसार ही इंक स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल करें। साथ ही  कमर्शियल स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल करने से पहले उस पर दिए गए इंस्ट्रक्शन्स को अच्छे से पढ़ लें और लेबल पर दिए गए इंस्ट्रक्शन्स  के अनुसार ही स्टेन रिमूवर का इस्तेमाल करें। आप चाहें तो रब ऑन स्टेन स्टिक्स, स्प्रे ऑन प्री-वॉश स्टेन रिमूवर और ऑक्सीज़न ब्लीच क्लीनर्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह तीनों ही इंक के लगे दागों को हटाने में मदद करेंगे। 

इसे भी पढ़ें: सफ़ेद कपड़े में लगे किसी भी दाग को हटाने के लिए अपनाएं ये हैक्स

सिरका से हटाएं दाग

vinegar ink stain remover

1:1 अनुपात के अनुसार ही पानी और सिरका मिलाएं। इस बात का ध्यान रखें कि पानी ठंडा होना चाहिए। ठंडे पानी से दाग आसानी से निकल जाते हैं। इसके बाद कपड़े को सिरका पेस्ट में करीब 30 मिनट तक भिगोकर रखें। इससे दाग सिरका पेस्ट को पूरी तरह सोख लेगा। लेकिन ऐसा करते वक्त इस बात का खास ध्यान रखें कि यह पेस्ट दूसरी तरफ भी फैल सकता है। इसके लिए आपको दाग वाले हिस्से के नीचे तौलिया रखना चाहिए। तौलिया सिरका पेस्ट को दूसरी जगह पर फैलने से रोकेगा। 

इसे भी पढ़ें: कपड़ों पर लगे मेकअप के दाग हटाने के लिए अपनाएं यह टिप्स

बेकिंग सोडा आएगा काम

baking soda ink stain remover

इंक का दाग हटाने के लिए बेकिंग सोडा और पानी का पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को बनाने के लिए पानी और बेकिंग सोडा को एक साथ मिलाएं। ध्यान रखें कि पेस्ट ज्यादा पतला नहीं होना चाहिए। इस पेस्ट को पुराने टूथब्रश की मदद से इंक के दाग पर लगाएं। अब इसे थोड़ी देर सूखने के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाए तब जींस को ठंडे पानी से धो लें। लेकिन इसके बावजूद भी अगर निशान नहीं हटता है तो कमर्शियल स्पॉट ट्रीटमेंट की मदद से निशान को हटाएं। 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा? इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: freepik.com & i.pinimg.com