• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

छत पर लगी फफूंद को चुटकियों में इन घरेलू नुस्खों से करें साफ

छत पर लगी फफूंद के लिए आपको महंगे क्लीनर की जरूरत नहीं पड़ेगी। आप किचन में मौजूद कुछ चीजों के इस्तेमाल से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। 
author-profile
Published -08 Sep 2022, 17:27 ISTUpdated -08 Sep 2022, 17:59 IST
Next
Article
tips to remove terrace mold

पानी जमने के कारण छत पर फफूंद लग जाती है। खासतौर पर बरसात के मौसम में यह समस्या बेहद आम है। ज्यादातर लोग इस पर ध्यान नहीं देते हैं। उन्हें लगता है कि भला छत को कौन ही देखेगा? अगर आप भी ऐसा करती हैं, तो अब इस आदत को बदल दें क्योंकि इससे आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। फफूंद के कारण पैर फिसल सकते हैं। इसलिए तुंरत ही इसे बढ़ने से रोकना बेहद जरूरी है। अब आप सोच रही होंगी कि इसके लिए आपको महंगे क्लीनर की जरूरत पड़ेगी, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। आप कुछ चीजों की मदद से आसानी से इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं। क्या आप चाहती छत पर लगी फफूंद को हटाना चाहती हैं तो आज ही आजमाएं ये घरेलू नुस्खे। 

सबसे पहले करें यह काम

फफूंद को हटाने के लिए सबसे पहले पूरी छत को अच्छे से गीला कर लें। यह फफूंद को सॉफ्ट करने का काम करेगा, जिससे आप आसानी से छत को साफ कर पाएंगी। 

बोरेक्स पाउडर 

how to use borax powder for mold remove

बोरेक्स क्लीनिंग के लिए सबसे कारगर घरेलू उपाय है। इसकी मदद से आप जिद्दी से जिद्दी फफूंद को चुटकियों में साफ कर सकती हैं। 

आवश्यक सामग्री

  • 1 कप बोरेक्स
  • 5 गैलन बाल्टी
  • 2-3 गैलन गर्म पानी

बनाने का तरीका

  • सबसे पहले 2-3 गैलन गर्म पानी को अच्छे से उबाल लें। 
  • अब इसे एक 5 गैलन वाली बाल्टी में डालें। 
  • फिर इसमें 1 कप बोरेक्स पाउडर मिलाएं। 

विधि

अब एक सीक की झाडू लें और इसे बोरेक्स पाउडर के पेस्ट में डुबो लें। अब इससे फंफूद वाली जगह को रगड़ लें। ज्यादा पेस्ट लगाएं, ताकि यह जल्दी हट जाए। जब आप इसे फफूंद वाली जगह पर लगा लें, इसके बाद 15 से 20 मिनट के लिए इसे अब्जॉर्ब होने के लिए छोड़ दें। अब पानी से छत को साफ कर लें। (बेकिंग सोडा के फायदे)

इसे भी पढ़ें: बाथरूम के दरवाजे पर जमा फफूंदी के जिद्दी दाग से छुटकारा पाने के टिप्‍स

ब्लीच का करें उपयोग

how to use bleach for mold remove

ब्लीच का इस्तेमाल कपड़ों से दाग-धब्बे और रंग को हटाने के लिए किया जाता है। उसी तरह अगर आपके घर की छत पर फफूंद लग गई है तो इसके लिए ब्लीच काम आएगी। लेकिन इसका उपयोग करते समय बेहद सावधानी बरतें। अन्यथा आपको नुकसान पहुंच सकता है।

फफूंद को हटाने के लिए ब्लीच में पानी मिलाएं, फिर इसे एक स्प्रे बोतल में डाल दें। छत पर से पौधे हटाना न भूलें, क्योंकि ब्लीच के कारण पौधे नष्ट हो सकते हैं। अब ब्लीच को फफूंद वाली जगह पर डालें। करीब आधे घंटे बाद जगह को साफ करें। (घर पर बनाएं डिटर्जेंट)

इसे भी पढ़ें: इन टिप्स की लें मदद, चुटकियों में साफ हो जाएगा बाथरूम

Recommended Video


सिरका आएगा काम

how to use vinegar for mold removeछत पर लगी फफूंद हटाने के लिए सिरका बेहद फायदेमंद है। इसके लिए बस आपको 2 कप सिरका और 1 कप गर्म पानी चाहिए होगा। दोनों चीजों को मिक्स कर लें। अब इसे फफूंद वाली जगह पर डालें और किसी पुराने ब्रश से रगड़ लें। अब पानी से छत धो लें। सिरका के इस्तेमाल से छत एकदम चमक जाएगी। 

 

उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़ें रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

Image Credit: Freepik

 

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।