• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

इन टिप्स से करें बारिश में तौलिए की बदबू दूर

How To Remove Smell From Towel:अगर आपके तौलिए से बारिश में बदबू आती है तो इन टिप्स को फॉलो करें।
author-profile
Published -22 Aug 2022, 12:24 ISTUpdated -27 Aug 2022, 14:01 IST
Next
Article
bath towels easily removing smell tips

बारिश के मौसम में कई बार कपड़े सही से सूख नहीं पाते हैं । इस मौसम में नमी होने की वजह से आपके तौलिए से भी बदबू आने लगती होगी। अगर आप बदबूदार तौलिए का इस्तेमाल कर लेते है तो उससे आपको त्वचा से सम्बंधित कई बीमारियां भी हो सकती हैं।

इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे जिससे मानसून के मौसम में आपकी टॉवल से बदबू नहीं आएगी।

1) डिटर्जेंट पाउडर का करें इस्तेमाल

how to remove stinky smell from towel

बारिश के मौसम में डिटर्जेंट पाउडर से ही आपको अपनी टॉवल को धुलना चाहिए। आपको डिटर्जेंट पाउडर का यूज थोड़ा अधिक करना चाहिए ताकि आपकी टॉवल अच्छी तरह से साफ हो जाये और डिटर्जेंट पाउडर की खुशबू से आपकी टॉवल में से आ रही बदबू चली जाए। साथ ही आप टॉवल को धोने के समय थोड़ा सा डेटॉल का यूज भी कर सकते हैं। इससे आपकी टॉवल पर मौजूद बैक्टीरिया मर जाएंगे और दुर्गंध भी नहीं आएगी।

इसे भी पढ़ें: छोटे बाथरूम में इस तरह करें टॉवल स्टोरेज का इंतजाम

2) टॉवल को धूप में सुखाएं

stinky smell of towel

आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि गीली टॉवल को बाथरूम में ना रखें इससे कई बैक्टीरिया तो पनपते ही हैं और साथ में आपकी टॉवल सही से सूख नहीं पाती है। इसलिए हमेशा टॉवल को धूप में ही सुखाना चाहिए। अगर बारिश की वजह से धूप ज्यादा नहीं निकल रही हो तो आप पंखे की हवा में टॉवल को सूखा सकते हैं।

3) दो टॉवल का करें यूज

tips to remove bad smell from towels

बारिश के सीजन में आपको दो टॉवल का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि बारिश की वजह से हर रोज टॉवल सही से सूख नहीं पाती है इसलिए आपको दो टॉवल का प्रयोग करना चाहिए। अगर आपके पास दो टॉवल ना हो तो आप कॉटन का दुपट्टा भी यूज कर सकते हैं। कॉटन के कपड़े जल्दी सूख भी जाते हैं जिससे उन पर बैक्टीरिया जल्दी नहीं पनपते हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं कि पैंटी की सफाई रखने का सही तरीका क्या है?

4) टॉवल को सुखाते समय ये बात जरूर ध्यान रखें

use of products to remove bad smell from bath towel

टॉवल को हमेशा स्टैंड या रस्सी पर ही सुखाना चाहिए क्योंकि इससे टॉवल सही से सूखती है।अगर आप टॉवल को हर दो या तीन दिन पर नहीं धुल पाते हैं तो आप इस पर एन्टी बैक्टीरियल लिक्विड स्प्रे भी कर सकते हैं। हल्की बदबू इस स्प्रे के छिड़काव से कम हो जाती है और स्प्रे के छिड़काव से बैक्टीरिया भी मर जाते है।

 

टॉवल के सूखने के बाद आपको टॉवल को हमेशा साफ और सूखी जगह पर ही रखना चाहिए। आप टॉवल को फोल्ड करके रख सकते हैं या अलमारी में भी टांग भी सकते हैं।

तो ये थी वो टिप्स जिससे आप अपनी तौलिए की बदबू को दूर कर सकते हैं।

 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी से।

Image Credit- freepik

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।