• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

छोटे बाथरूम में इस तरह करें टॉवल स्टोरेज का इंतजाम

अगर आपका बाथरूम छोटा है और आप टॉवल स्टोर करने के सही तरीकों को जानना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़ें।  
author-profile
Published -14 Mar 2022, 10:48 ISTUpdated -14 Mar 2022, 11:05 IST
Next
Article
towel storage for bathroom

बड़े बाथरूम में इतनी स्पेस होती है कि आप अपनी जरूरी चीजों को संभाल कर एक तरफ रख सकते हैं, लेकिन छोटे बाथरूम में ये दिक्कतें होती हैं। छोटा बाथरूम आमतौर पर बहुत जल्दी फैला-फैला दिखने लगता है। आपकी चीजें व्यवस्थित नहीं लगती हैं। अब जैसे तौलिये को ही ले लीजिए, कुछ लोग अपने तौलिये को बाथरूम में स्टोर करना पसंद करते हैं, लेकिन छोटे बाथरूम में स्पेस न होने की वजह से तौलिया रखने में परेशानी होती है और बाकी एसेंशियल रखना भी मुश्किल हो जाता है। अगर आप कम जगह में टॉवल को स्टोर करने के तरीके खोज रहे हैं, तो हमारे पास ऐसे कई आइडियाज हैं, जो आपके काम आ सकते हैं। कॉम्पैक्ट शेल्व से लेकर रिंग्स तक, कई चीजों की सहारा आप ले सकते हैं। 

टॉवल बार और रिंग्स का सहारा लें

towel bars rings to store towels

बाथरूम में रिंग्स तो होंगे ही और अगर नहीं है तो आप अपने बाथरूम में रिंग्स लगा सकते हैं। हमें अपने बाथरूम में खूंटियां तो चाहिए ही होती हैं, जिस पर हम कपड़े और बाथ टॉवल लटकाते हैं, लेकिन आप रिंग्स लगाकर उसमें टॉवल्स को उसमें लटका सकते हैं। इसके अलावा आप टॉवल बार्स भी लगा सकते हैं। यह आपके बाथरूम में स्पेस सेविंग का बढ़िया काम करेगा। बार लगा देने से आप अपने टॉवल को उसके ऊपर रोल करके रख सकते हैं। 

वॉल शेल्फ

wall shelves to store towels

आप अपने बाथरूम में वॉल शेल्फ लगाकर भी टॉवल स्टोर कर सकते हैं। यह आपके लिए फायदेमंद इस प्रकार से होगा कि आपको बार-बार टॉवल के लिए अलमारी का सहारा नहीं लेना होगा। अपने तौलयों को फोल्ड और रोल करके वॉल शेल्फ में रखें और जब भी नहाकर निकलें तो सीधा वॉ़ल शेल्फ से तौलिया ले सकते हैं। आपके टॉवल रिंग या बार के ऊपर शेल्व आराम से फिट हो सकता है और ज्यादा स्पेस भी नहीं लेगा (यह टॉवल हैंगर आइडियाज करेंगे आपके बाथरूम का मेकओवर)।

इसे भी पढ़ें : घर को आर्गेनाइज करने के लिए इन Storage Ideas की लें मदद

टॉवल स्टैंड्स

towel stands

अगर आपके बाथरूम में कोई कॉर्नर ऐसा है, जहां स्पेस है और जिसे आप यूज में लाना चाहते हैं, तो वहां टॉवल स्टैंड रखा जा सकता है। कई सारे टॉवल स्टैंड्स छोटे शेल्व के साथ भी आते हैं, जिसे आप एक्स्ट्रा स्टोरेज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इतना ध्यान रखें कि टॉवल स्टैंड को ऐसी जगह पर रखें जहां वो गीला न हो, ताकि आपके तौलिए गीले न हों (पुराने टॉवल को इन तरीकों से करें दोबारा इस्तेमाल)।

इसे भी पढ़ें : इन स्टोरेज आइडियाज की मदद से Laundry Room को करें आर्गेनाइज 

Recommended Video


ओवर टॉयलेट यूनिट

over the toilet units

अगर आपका बाथरूम और टॉयलेट कंबाइन है और स्पेस बहुत कम है, तो आप अपने टॉयलेट यूनिट के ऊपर वाली जगह को टॉवल स्टोर करने के लिए रख सकते हैं। उस जगह का सही मेजरमेंट लेकर आप एक छोटा-सा रैक लगाकर आप अपनी टॉयलेट्रीज और टॉवल्स के लिए जगह बना सकते हैं। 

अब आप अपने छोटे से बाथरूम में आराम से स्टोरेज के लिए जगह बना सकते हैं। हमें उम्मीद है यह जानकारी आपके काम आएगी। इसे लाइक और शेयर करें और ऐसे अन्य स्टोरेज से जुड़े हैक्स पाने के लिए पढ़ती रहें हरजिंदगी।

 

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।