होली का त्‍यौहार साल भर के इंतजार के बाद एक बार फिर से देश भर में धूम-धाम के साथ मनाया गया। बेशक इस वर्ष की होली थोड़ी खास थी और हर वर्ष की तरह इसे नहीं मनाया जा सका क्‍योंकि कोविड-19 संक्रमण का कहर अभी भी खत्‍म नहीं हुआ है। लेकिन इस संक्रमण के कारण लोगों ने होली के रंगीन पर्व को फीका भी नहीं पड़ने दिया और घरों में गुलाल और रंग से खूब होली खेली गई। 

जाहिर है, होली का त्‍यौहार खुशियों के साथ-साथ ढेर सारा काम भी लेकर आता है। यह काम होता है साफ-सफाई का। होली खेलने के बाद घर और शरीर की सफाई तो हो जाती है, मगर कपड़ों से होली का रंग निकालना उतना आसान नहीं होता है। कई बार तो अच्‍छे और महंगे कपड़ों में भी होली का रंग लग जाता है और साधारण धुलाई से इसे नहीं निकाला जा पाता है। 

अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है और आप ऐसा कोई उपाय तलाश रही हैं, जिससे होली का रंग कपड़ों से निकल जाए तो आप एक बार इन घरेलू नुस्‍खों को जरूर ट्राई करके देखें।  

tips to remove holi colour from clothes

टूथपेस्‍ट 

घर की साफ-सफाई में टूथपेस्‍ट को खूब इस्‍तेमाल किया जाता है, मगर टूथपेस्‍ट से कपड़े पर लगे गहरे से गहरे दाग को मिटाया जा सकता है। होली पर रंग खेलते वक्‍त अगर आपके कपड़े पर इसके दाग लग जाए और लाख कोशिशों के बाद भी यह न जा रहे हों तो इन दागों पर टूथपेस्‍ट लगा दें। कोशिश करें कि टूथपेस्‍ट जैल वाला न हो। जब टूथपेस्‍ट सूख जाए तो कपड़े को डिटर्जेंट से साफ कर लें। ऐसा करने से होली का रंग कपड़े में से निकल जाएगा। 

अल्‍कोहल 

अल्‍कोहल का इस्‍तेमाल भी आप होली के रंग को कपड़े से हटाने के लिए कर सकती हैं। अगर रंग गुलाल का है तो आपको पानी में 1 बड़ा चम्‍मच अल्‍कोहल डाल कर उसमें कपड़े को 30 मिनट के लिए डुबो कर रख देना होगा और अगर दाग पक्‍के रंग का है तो आपको दाग पर 2-3 बूंदें अल्‍कोहल की डाल कर थोड़ा सा कपड़े को रंग कर रात भर के लिए रख देना होगा। इसके बाद आप सुबह कपड़े को डिटर्जेंट से साफ कर सकती हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: Holi Party Makeup: ‘कसौटी जिंदगी की 2’ की प्रेरणा एरिका फर्नांडिस से लें टिप्‍स

home remedies to remove holi colour

बेकिंग सोडा 

बेकिंग सोडा में एक्‍सफोलिएटिंग प्रॉपर्टीज होती हैं। अगर आपके कपड़े पर होली का रंग लग गया है तो आप उसे साफ करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्‍तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए आपको बेकिंग सोडा को पानी में घोल कर गाढ़ा पेस्‍ट तैयार करना होगा और इस पेस्‍ट को रंग वाले स्‍थान पर लगा कर 30 मिनट के लिए छोड़ देना होगा। इसके बाद आप कपड़े को डिटर्जेंट से साफ कर सकती हैं। इस घरेलू नुस्‍खे को अपनाने से कपड़े पर लगा रंग हल्‍का पड़ जाएगा और धीरे से साफ भी हो जाएगा। 

नींबू 

अगर कपड़े पर रंग किसी एक स्‍थान पर बहुत अधिक लगा हुआ है और डिटर्जेंट से साफ करने पर भी नहीं जा रहा है तो आपको उसमें नींबू का रस लगा कर रातभर के लिए छोड़ देना चाहिए। आपको बता दें कि नींबू में ब्‍लीचिंग प्रॉपर्टीज होती हैं और इसके कारण कपड़े पर लगा दाग आसानी से साफ हो जाता है। आप नींबू के रस में नमक भी मिला सकती हैं। इससे रंग और भी जल्‍दी साफ हो जाएगा। 

इसे जरूर पढ़ें: Holi Special: होली में ज्यादा हो गई है भांग तो नशा उतारने के लिए अपनाएं ये 10 टिप्स

Recommended Video

दही 

आपको जान कर हैरानी होगी कि कपड़ों पर लगा गहरे से गहरा रंग दही से छुड़ाया जा सकता है। मगर इसके लिए दही का पुराना और खट्टा होना जरूरी होता है। अगर आपके कपड़ों पर होली का रंग लग गया है और साधारण धुलाई से नहीं निकल रहा है तो आप कपड़े को खट्टी दही में कुछ समय के लिए डुबो कर रख दें। इसके बाद आप इसे डिटर्जेंट से साफ कर सकती हैं। यदि आप 2-3 बार इस प्रक्रिया को दोहराएंगी तो रंग हल्‍का हो कर निकल जाएगा। 

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें। साथ ही इसी तरह आसान लाइफ हैक्‍स पढ़ने के लिए देखती रहें हरजिंदगी। 

Image Credit: freepik