अगर आप भी घर में स्मोकिंग करते हैं, तो आपको भी ज़रूर डर लगता होगा कि कैसे सिगरेट की धुएं को जल्दी से बाहर निकाला जाए ताकि जब घर के अन्य सदस्य आए तो उनकों बदबू महके नहीं। खैर, आजकल बहुत से लोग सिगरेट घर में भी पीते हैं और उकसी बदबू घर के लगभग सभी कमरे में फ़ैल जाती है। सिगरेट की धुएं से कभी-कभी कपड़ों से लेकर बेड से भी गंदी बदबू आने लगती है। ऐसे में अगर आप भी चाहते हैं कि चंद मिनटों में घर से सिरगेट की धुएं को घर से बाहर निकाल दें, तो हम आपको कुछ टिप्स एंड हैक्स बताने जा रहे हैं जिन्हें आप फॉलो कर सकते हैं, तो आइए जानते हैं।

लैवेंडर ऑयल का करें इस्तेमाल 

how to remove cigarette smoke smell from room inside

घर में मौजूद सिगरेट की धुएं की बदबू को दूर करने के लिए आप लैवेंडर ऑयल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप एक लीटर पानी में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदों को डालकर एक मिश्रण तैयार कर लीजिए और स्प्रे बोतल में भर लीजिए। स्प्रे बोतल में डालने के बाद घर के सभी हिस्सों में इसका अच्छे से छिड़काव कर लीजिए। खासकर बेड और कपड़ों पर ज़रूर करें। इससे सिगरेट की बदबू आसानी से कम हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें: घर से आ रही है बदबू तो इन आसान तरीकों से महकाएं इसे

एग्जॉस्ट फैन रखें ऑन

how to remove cigarette smoke smell from room inside

जी हां, बदबू हो या फिर सिगरेट की धुआं हो, इन्हें घर से बाहर निकालने के लिए सबसे बेहतरीन उपाय है एग्जॉस्ट फैन को ऑन रखना। अगर सिगरेट की धुआं घर में अधिक फ़ैल गई है तो आप तुरंत ही एग्जॉस्ट फैन को ऑन कर दीजिए। इससे चंद मिनटों में घर से सिगरेट की धुआं बाहर हो जाएगी। वैसे स्मोकिंग करने से पहले ही इसे ऑन रखना सही है। 

Recommended Video

खिड़की और दरवाजे खुला रखें 

how to remove cigarette smoke smell from room inside

अगर आप घर में स्मोकिंग करते हैं, तो फिर आपको स्मोकिंग करने से पहले ही खिड़की और दरवाजे को खोल देना चाहिए। इससे काफी हद तक सिगरेट की धुआं घर से बाहर हो जाएगी। कई लोग ऐसे होते जो इस टिप्स पर ध्यान नहीं देते हैं और रूम से कुछ अधिक ही बदबू आने लगती है। धुआं निकलने के बाद आप लैवेंडर वाले टिप्स को फॉलो कर सकते हैं ताकि बदबू भी दूर हो जाए।

इसे भी पढ़ें: बुकशेल्फ में लगने वाले बुकलाइस कीड़ों से छुटकारा पाने का टिप्स

गुलाब जल से पाएं छुटकारा

remove cigarette smoke smell from room inside

सिगरेट की बदबू को घर से दूर करने के लिए आप गुलाब जल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक लीटर पानी में तीन से चार चम्मच गुलाब जल को डालकर मिक्स कर लीजिए। गुलाब जल पानी में मिक्स करने के बाद घर के सभी हिस्सों में अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। इससे बदबू आसानी से दूर हो सकती है। इसके अलावा आप जब भी स्मोकिंग करें तो टेबल फैन या स्टैंड फैन ऑन करके रख दीजिए इससे धुंआ घर से जल्दी निकल जाती है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@fotocommunity.com,onlymyhealth.com)