सर्दी के मौसम में दीवारों में अधिक नमी होने के कारण काले धब्बे पड़ जाते हैं। कई बार अधिक दाग धब्बे और गीला दीवार होने की वजह से घर से बदबू भी आने लगती है। इतना ही नहीं इसके चलते सुंदर सा घर भी ख़राब नज़र आने लगता है। ऐसे में इस ब्लैक मोल्ड से निजात पाने के लिए कई लोग तरह-तरह का उपाय भी करते हैं। अगर आपके घर के भी बाहरी दीवार में या फिर बाथरूम की दीवार में बार-बार काले निशान पड़ जाते हैं, तो उसे आसानी से हटाने के लिए आप इन टिप्स एंड हैक्स की मदद ले सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड 

how to remove black mold from drywall inside

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड एक ऐसा पदार्थ है जो एंटी फंगल आदि चीजों से भरपूर होता है और यह किसी भी काले निशान को आसानी से दीवार से हटा सकता है। इसके लिए सबसे पहले एक लीटर पानी में लगभग चार से पांच चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड को डालकर एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद काले धब्बे वाले निशान पर अच्छे से छिड़काव करके कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए। इससे निशान आसानी से निकल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: लाइम पाउडर के इस्तेमाल से घर के इन कामों को बनाएं आसान

नींबू और चूना का मिश्रण 

how to remove black mold from drywall inside

नींबू और चूना का मिश्रण दीवार पर मौजूद किसी भी दाग धब्बे और निशान को हटाने के लिए एक बेहतरीन घरेलू उपाय हो सकता है। अगर दीवार गीला है तो सबसे पहले हेयर ड्रायर दीवार को सुखा लीजिए। इधर नींबू और चूना का एक मिश्रण तैयार करके निशान वाली जगह पर पेस्ट की तरह लगाकर लगभग 15 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 15 मिनट बाद क्लीनिंग ब्रश से रगड़कर अच्छे से साफ कर लीजिए।

Recommended Video

बेकिंग सोडा का करें इस्तेमाल 

tips to remove black mold from drywall inside

अगर नमी की वजह से दीवार में काले निशान पड़ रहे हैं, तो उसे जड़ से हटाने के लिए बेकिंग सोडा का भी आप इस्तेमाल कर सकती हैं। यह काले धब्बे हटाने के साथ-साथ दीवार से आने वाली बदबू को भी दूर करने में मदद कर सकता है। इसके लिए एक लीटर पानी में तीन से चार चम्मच बेकिंग सोडा का मिश्रण तैयार करके स्प्रे बोतल में भर लीजिए और निशान वाली जगह अच्छे से छिड़काव करके कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद क्लीनिंग ब्रश से साफ कर लीजिए।

इसे भी पढ़ें: पालतू ने कार में कर दिया है यूरीन, तो ऐसे करें बदबू को दूर

सिरके का करें उपयोग 

how to remove black mold from drywall inisde

हाइड्रोजन पेरॉक्साइड,  नींबू चूना का मिश्रण और बेकिंग सोडा के अलावा गीली दीवार से काले धब्बे को हटाने के लिए आप सिरके का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए सिरके में कॉटन को अच्छे से भिगोकर दाग वाली जगह अच्छे से लगाकर लगभग 10 मिनट के लिए छोड़ दीजिए। 10 मिनट बाद स्क्रब या फिर क्लीनिंग ब्रश की मदद से साफ कर लीजिए। आप देखेंगे कि दाग आसानी से निकल गए हैं। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@haysandsons.com,istockphoto.com)