लाइम पाउडर, जिसे बोलचाल की भाषा में चूना भी बोला जाता है और इसका वैज्ञानिक नाम कैल्शियम कार्बोनेट है। आमतौर पर चूना का इस्तेमाल पान खाने में किया जाता है। लेकिन, चूना का एक अलग रूप भी होता है जिसका ज्यादातर इस्तेमाल घर को रंगने के लिए किया जाता है। इस सफ़ेद चूना की मदद से सिर्फ दीवार ही नहीं रंगा जाता है बल्कि, इसके इस्तेमाल से घर के कई अन्य मुश्किल कामों को भी आसान बनाया जा सकता है। जी हां, आज इस लेख में हम आपको चूना के कुछ बेहतरीन इस्तेमाल के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

पेड़ को रखें सुरक्षित 

different uses of lime powder Inside

शायद, आपने ध्यान दिया हो अगर नहीं दिया है तो आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि कई लोग पेड़ की जड़ को कीड़े या अन्य प्रकार की समस्या से दूर रखने के लिए उसके ऊपर चूना का पेंट चढ़ाते हैं। इससे पेड़ सुरक्षति रहता है। ऐसे में आप भी पेड़ के साथ-साथ गार्डन में लगे फूल की जड़ को कीड़ों से बचाने के लिए भी चूना का पेंट लगा सकती हैं। इसके लिए चार से पांच लीटर पानी में 200 ग्राम चूना को मिक्स करके जड़ पर पोचारा कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: अपनी बालकनी को और सुंदर बनाने के लिए घर पर बनाएं ट्रे गार्डन

नाली के आसपास करें छिड़काव 

different uses of lime powder Inside

घर में कीड़े सबसे अधिक नाली के माध्यम से ही आते हैं। ऐसे में कीड़े रोकने के लिए कई लोग नाली के आसपास चूना पाउडर या चूना के घोल का छिड़काव करते हैं। आप भी इस टिप्स का सहारा लेकर घर में कीड़े को आने से रोक सकती हैं। इसके लिए बाज़ार से चूना पाउडर लाकर नाली और नाली के आसपास की जगहों पर अच्छे से छिड़काव कर दीजिए। इससे काफी हद तक मच्छर भी मर जाते हैं। (हैंड वॉश लिक्विड के बेहतरीन इस्तेमाल)

Recommended Video

टंकी का पानी करें फ्रेश 

different uses of lime powder Inside

चूना की मदद से आप कुछ हद तक टंकी का पानी भी फ्रेश कर सकती हैं। जी हां, पान में इस्तेमाल होने वाले चूना से आप टंकी का पानी फ्रेश कर सकती हैं। इसके लिए टंकी में चार से पांच चम्मच चूना को डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दीजिए। कुछ देर बाद आप देखेंगे कि सभी कचरा पानी के ऊपर तैर रहा है। इस कचरे को आराम से निकाल लीजिए। इसके अलावा टंकी के आसपास इसका छिड़काव कर सकती हैं ताकि बदबू दूर हो सके।

इसे भी पढ़ें: घर पर आप भी आसानी से उगा सकती हैं गोभी, जानिए कैसे

फूल से कीड़ों को रखें दूर 

different uses of lime powder Inside

फूल के पौधे को छोटे-छोटे कीड़े बहुत जल्द ही ख़राब कर देते हैं। ऐसे में इन कीड़ों को फूलों से दूर रखने के लिए चूना का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके छिड़काव से मौसमी कीड़े भी फूल से दूर रहते हैं।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@exportersindia.com,organicgardener.com.au)