• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

बच्चों के गले में अटक सकती हैं ये 8 चीजें, खिलाते समय जरूर बरतें ये सावधानी

बच्चे को कुछ भी खाने को दे रही हैं तो उससे पहले कुछ बातों का ध्‍यान जरूर रखें और भूलकर भी इन चीजों को बच्‍चे को खाने को ना दें।
author-profile
Published -18 Jun 2020, 21:11 ISTUpdated -19 Jun 2020, 16:01 IST
Next
Article
while feeding your child making sure they dont get stuck in throat main

जब बच्‍चा छोटा होता है तो उसकी हर छोटी से छोटी बात का ध्‍यान रखना पड़ता है, जिसमें सबसे जरूरी है कि उसे क्‍या खिलाना है और कैसे खिलाना है। छोटे बच्चे को कुछ भी खाने को देने से पहले इस बात का ध्‍यान रखें कि क्‍या आपका बच्‍चा इस चीज को चबा पाएगा। बच्‍चे को ये समझ नहीं आता कि उनका निवाला कितना बड़ा या छोटा होना चाहिए। ऐसे में खाना खाते समय उनके गले में खाना फंस सकता है और कोई बड़ी मुसीबत खड़ी हो सकती है। इसलिए ऐसी किसी भी मुसीबत से बचने के लिए पहले आप ये जान लें कि उनको क्‍या खाने को देना है और क्‍या नहीं देना है। कुछ ऐसे फूड्स हैं जिन्हें बच्चे को खिलाने के दौरान पेरेंट्स को ज्यादा सतर्क रहना पड़ता है। तो आइए जानते हैं वो कौन सी चीजें हैं जो आपको अपने बच्‍चे को नहीं देनी हैं या देनी भी है तो इसका पेस्‍ट बनाकर या तोड़कर ही दें।

precautions to take while feeding your child inside

इसे जरूर पढ़ें: Baby Crib का इस तरह भी कर सकते हैं Amazing Reuse

चॉकलेट

बच्‍चे को कभी भी चॉकलेट का बड़ा टुकड़ा ना दें, क्‍योंकि ये उसके गले में फंस सकता है। अगर चॉकलेट देना भी हो तो उसे गलाकर या तोड़कर दें।

बिस्‍कुट 

बच्‍चे को कभी भी साबूत बिस्‍कुट ना दें। बच्‍चे को बिस्‍कुट खिलाना हो तो उसे मिक्‍सर में पीसकर, उसका पाउडर बनाकर दें। वैसे ऐसा आप अपने बच्‍चे (बच्चे को काटने की आदत का इलाज) की उम्र को देखते हुए करें।

precautions tips to take while feeding your child making sure they dont get stuck in throat inside

 

नट्स

बच्चे को नट्स खिलाने के लिए उसका पाउडर बना लें या बारीक काट लें। नट्स कठोर होते हैं और छोटे टुकड़ों में तोड़े बिना या पाउडर बनाए बिना खाने पर ये गले में अटक सकते हैं जो बहुत खतरनाक हो सकता है।

Recommended Video

फल

सेब और दूसरा कोई ठोस फल बड़े टुकड़ों में ना दें बल्कि इन्‍हें बहुत बारीक, छोटे टुकड़ों में काटकर दें ताकि वो इसे चबा सके। आप चाहे तो इसे पीसकर भी दे सकती हैं। साथ ही, बच्चे (मूंगफली खाने से बच्चे रहेंगे हेल्दी) को ठीक से चबाना और धीरे-धीरे खाना सिखाएं।

सब्जियां

अगर बच्चा चबा सकता है तो भी उसे गाजर, मूली जैसी चीजें ना दें क्‍योंकि वो एक बड़ा टुकड़ा निगल सकता है। ऐसी सब्जियों को बारीक-बारीक टुकड़ों में काटकर दें।

precautions to take while feeding your child they dont get stuck in throat inside

कैंडी और च्यूइंगम  

बच्‍चा च्यूइंगम और कैंडी गटक सकता है। अक्सर बच्चे एक बार में बहुत सारी कैंडी खा लेते हैं और इसलिए कैंडीज या च्यूइंगम गंभीर खतरा पैदा कर सकती है।

पॉपकॉर्न

बच्चों को पॉपकॉर्न बहुत पसंद होते हैं। लेकिन पॉपकॉर्न का आकार बच्चों की संकीर्ण भोजन नली में फंस जाने का खतरा रहता है।

feeding your child making dont get stuck in throat inside

इसे जरूर पढ़ें: बच्चों को दिए जाने वाले पेनलेस वैक्सीनेशन क्‍या हैं और इसके क्‍या फायदे हैं

इन साव‍धानियों के अलावा इस बात का भी ध्‍यान रखें कि कुछ भी खिलाते हुए बच्चों से बात ना करें, क्योंकि इससे उनके गले में खाना अटक सकता है। अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी तो जुड़ी रहिए हमारे साथ। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए पढ़ती रहिए हरजिंदगी।

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।