• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए रोजाना करें ये 3 उपाय, होगी धन की वर्षा

ऐसी मान्यता है कि जिस घर में माता लक्ष्मी का वास होता है वहां कभी भी कोई कष्ट नहीं होता है और धन की कमी नहीं होती है।  
author-profile
Published -04 Aug 2022, 07:30 ISTUpdated -04 Aug 2022, 13:12 IST
Next
Article
tips to please goddess lakshmi

माता लक्ष्मी को धन की देवी माना जाता है। ऐसी मान्यता है कि जिस पर माता लक्ष्मी की कृपा होती है उसके पास कभी भी धन की कमी नहीं होती है। वहीं यदि लक्ष्मी जी रूठ जाएं तो ऊंचाइयों से भी मनुष्य नीचे गिर सकता है। इसी वजह से लोग नियमित रूप से लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के उपाय ढूंढते रहते हैं।

ऐसी मान्यता है कि घर में यदि साफ़ सफाई है तो हमेशा माता लक्ष्मी उस घर में वास करती हैं। वहीं घर में इकठ्ठा गंदगी से और कोने में जमा कूड़े से लक्ष्मी जी के चरण घर के भीतर नहीं आ पाते हैं।

ज्योतिष की मानें तो जिस घर में माता लक्ष्मी का वास नहीं होता है उसमें हमेशा दरिद्रता बनी रहती है। इसलिए आप उनकी कृपा पाने और अपनी आर्थिक स्थिति ठीक करने के लिए रोजाना कुछ ऐसे उपाय आजमा सकती हैं जिनसे माता लक्ष्मी का वास सदैव घर में बना रहेगा और धन की वर्षा भी होगी। आइए ज्योतिषाचार्य डॉ आरती दहिया जी से जानें माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में।

नियमित रूप से घर की सफाई करें

best remedy to please goddess lakshmi

मान्यता है कि माता लक्ष्मी के आगमन के द्वार घर में तभी खुलते हैं जब घर साफ़ सुथरा रहता है। इसलिए आपको नियमित रूप से घर की सफाई जरूर करनी चाहिए। सफाई के समय हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि कोने में कचरा इकठ्ठा न हो। इसके साथ ही आपको भूलकर भी शाम के समय घर में झाड़ू नहीं लगानी चाहिए। आपको घर की सफाई हमेशा दिन के समय ही करनी चाहिए।

इसे जरूर पढ़ें: Expert Tips: घर की सुख शांति के लिए भूलकर भी न रखें माता लक्ष्मी की ऐसी मूर्ति

Recommended Video


घर के मुख्य दरवाजे पर हल्दी से स्वास्तिक बनाएं

मान्यता है कि यदि आप घर के मुख्य द्वार पर रोजाना हल्दी से स्वास्तिक बनाते हैं तो ये आपके घर में धन वर्षा के मार्ग खोलने में मदद करता है। ऐसा माना जाता है कि मुख्य द्वार से ही माता लक्ष्मी का आगमन घर में होता है और यदि नियमित रूप से स्वास्तिक बनाया जाए तो यह माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने का एक मुख्य उपाय है। इसके साथ ही यदि आप इस स्वस्तिक में दीपक प्रज्ज्वलित करके रखती है तब भी यह आपके लिए फायदेमंद होगा।

इसे जरूर पढ़ें: Vastu Tips: घर की सुख समृद्धि के लिए मुख्य द्वार पर करें पानी का ये उपाय

माता लक्ष्मी की आरती करें

godess lakshmi aarti to please

यदि आप रोजाना माता लक्ष्मी की आरती करेंगी तो ये घर में मुख्य धन आगमन के द्वार खोलने में मदद करेगा। ज्योतिष के अनुसार नियमित रूप से माता लक्ष्मी की आरती और पूजा करने की सलाह दी जाती है जो आपके लिए समृद्धि का मुख्य स्रोत मानी जाती है। यदि आप नियमित रूप से माता लक्ष्मी की पूजा और आरती करती हैं तो ये उपाय आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं होने देता है।

रोजाना ये तीन उपाय आजमाकर आप अपने घर में सुख शांति तो बनाए रख सकती हैं और माता लक्ष्मी को प्रसन्न भी कर सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए आप हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करें और जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

images - freepik.com 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।