• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

क्या शाम के समय झाड़ू लगाने से माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं,जानें क्या कहता है शास्त्र?

जानें शास्त्रों के अनुसार शाम के समय घर में झाड़ू लगाने से घर की आर्थिक स्थिति खराब क्यों हो सकती है। 
author-profile
Next
Article
broom vastu tips

हमारे शास्त्रों में न जानें कितनी ऐसी बातों का जिक्र है जिसका संबंध हमारी रोजमर्रा की जिंदगी से है। जैसे आपने घर के बड़ों को अक्सर यह कहते हुए सुना होगा कि रात के समय नाखून मत काटो, बाल कटवाने के लिए शास्त्रों के अनुसार सही समय रात न होकर सुबह ही है, भोजन करते समय यदि बाल निकल आए तो उसे बीच में ही छोड़ देना चाहिए और इन सबसे ज्यादा खास कि रात के समय भूलकर भी झाड़ू न लगाएं नहीं तो माता लक्ष्मी रूठ सकती हैं।

ऐसे न जाने कितने सवालों के बीच हमारा मन घूमता रहता है और हम इसकी सही वजह जाने बिना ही इन सभी प्रथाओं का अनुसरण करते रहते हैं। दरअसल हमारे शास्त्रों में जितनी भी बातें बताई गयी हैं उनका कहीं न कहीं हमारी जिंदगी से गहरा रिश्ता होता है और उन बातों को अनुसरण करना हमारे घर की सुख शांति और समृद्धि के लिए जरूरी होता है। शास्त्रों में लिखी एक प्रमुख बात है कि क्या वास्तव में रात में झाड़ू लगाने से लक्ष्मी जी रूठ जाती हैं ? इस बात को जान्ने के लिए हमने न्यूमेरोलॉजिस्ट, वास्तु एक्सपर्ट और टैरो कार्ड रीडर, मधु कोटिया जी से बात की। उन्होंने इसके कारणों के बारे में बताया वो आपको भी जान   लेना चाहिए। 

झाड़ू लगाने का सही समय 

right time for broom

शास्त्रों के अनुसार दिन के पहले चार 'पहार' घर में झाड़ू लगाने का सही समय है। इस बीच, रात के चार पहरों को झाडू लगाने का अच्छा समय नहीं माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि शाम के समय माता लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है और यदि आप इस समय घर में झाड़ू लगाती हैं तो आप घर के कूड़े को बाहर करने की जगह लक्ष्मी जी को घर से बाहर करती हैं। वास्तु की मानें तो घर को साफ़ रखना जरूरी है और यह सकारात्मक ऊर्जा को घर में लाता है। लेकिन जब हम सही समय पर सफाई नहीं करते हैं तो ये नकारात्मकता को न्योता देता है। 

इसे जरूर पढ़ें:धन लाभ के लिए झाड़ू से जुड़े 5 जरूरी वास्‍तु टिप्‍स पंडित जी से जानें

शाम को झाड़ू लगाने से घर में दरिद्रता आती है 

वास्तु शास्त्र के अनुसार रात में झाड़ू लगाने से घर में दरिद्रता आती है जिससे धन की देवी परेशान होती हैं और धन की कमी होने लगती है। शाम के समय घर से कूड़ा निकालने या झाड़ू से कूड़ा इकठ्ठा करने से घर में अलक्ष्मी का निवास होता है और वह घर कभी भी उन्नति नहीं कर पाता है। 

क्या है एक्सपर्ट की राय 

जानी मानी वास्तु वास्तु एक्सपर्ट मधु कोटिया जी का कहना है कि पूरे दिन मेहनत करने के बाद घर में पॉजिटिव एनर्जी इकठ्ठा हो जाती है। यदि हम शाम के समय झाड़ू लगा देते हैं और कूड़े को घर से बाहर निकाल देते हैं तो इसके साथ घर की पॉजिटिव एनर्जी भी बाहर निकल जाती है जो घर की आर्थिक स्थिति को बिगाड़ सकती है। इसके अलावा रात में जब सोते हैं तब हम आने शरीर की थकान और स्ट्रेस को बाहर निकालते हैं। रात भर ये थकान घर में इकठ्ठा होती रहती है और सुबह उठते ही झाड़ू लगाने से यह नकारात्मकता दिन की शुरुआत में ही घर से बाहर निकलकर दूर चली जाती है। 

शाम को झाड़ू लगाने से क्यों रूठ जाती हैं माता लक्ष्मी 

goddess lakshmi broom

ऐसा माना जाता है कि शाम या रात में अथवा अंधेरा होने के बाद झाड़ू और पोछा लगाने से देवी लक्ष्मी घर से चली जाती हैं। रात के चार घंटे घर में झाडू लगाने से घर में नकारात्मकता फैलती है और धन की देवी मां लक्ष्मी क्रोधित हो जाती हैं, जिससे घर में धन की आवाजाही प्रभावित होती है और धन की हानि के योग  बनते हैं। 

इससे जुड़े वैज्ञानिक कारण 

आमतौर पर यदि इसे विज्ञान से जोड़ें तो यह इस बात को भी दिखाता है कि लोग झाड़ू लगाने के बाद धूल से भर जाते हैं और उन्हें नहाने की आवश्यकता होती है। रातें ठंडी होने की वजह से लोग रात में नहाने से बीमार पड़ सकते हैं इसलिए उन्हें इस समय झाड़ू का इस्तेमाल करना चाहिए। इसके अलावा यह पुराने समय से चली आ रही एक प्रथा भी है। दरअसल पहले के समय में लोगों के घरों में बिजली नहीं होती थी जिससे शाम से ही अंधेरा होने लगता था। ऐसे में जब झाड़ू का इस्तेमाल अंधेरा होने के बाद किया जाता था तब इसके साथ कुछ कीमती सामान भी घर से बाहर निकलने का डर होता था। इसलिए यह प्रथा चली कि आपको शाम और रात में झाड़ू का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। 

इसे जरूर पढ़ें:पुरानी झाड़ू को फेंकने से पहले एक बार जरूर पढ़ें यह लेख

Recommended Video


झाड़ू से जुड़े कुछ अन्य नियम 

  • झाड़ू हमेशा कुछ विशेष दिनों में ही खरीदना चाहिए। कभी भी पुराने झाड़ू को गुरुवार या शुक्रवार के दिन बाहर नहीं करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि ऐसा गुरुवार और शुक्रवार भगवान विष्णु (भगवान विष्णु को इन मंत्रों से करें प्रसन्न)और मां लक्ष्मी से सम्बंधित होते हैं इसलिए झाड़ू को कभी भी इन दिनों में बाहर करने से लक्ष्मी जी रूठ जाती हैं। 
  • कभी भी झाड़ू पर पैर नहीं मारना चाहिए। ऐसा माना जाता है कि झाड़ू पर पेअर मारने से लक्ष्मी जी नाराज हो जाती हैं। 
  • झाड़ू को हमेशा सबकी नज़रों से दूर रखना चाहिए और भूलकर भी इसे बिस्तर से नीचे नहीं रखना चाहिए। ऐसा करने से भी लक्ष्मी जी नाराज होती हैं। 

यदि आप घर में समृद्धि बनाए रखना चाहती हैं तो आपको झाड़ू से जुड़े इन नियमों का पालन जरूर करना चाहिए। अगर आपको यह लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, वास्तु से जुड़ी ऐसी अन्य जानकारी के लिए जुड़ी रहें हर जिंदगी के साथ।

image credit : freepik.com, shutterstock 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।