• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अगर नहीं भर पा रहे हैं होम लोन की ईएमआई तो इन तरीकों को अपनाएं

इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगर आप होम लोन की ईएमआई नहीं भर पा रहे हैं तो किन तरीकों को अपना सकते हैं।   
author-profile
Published -23 Sep 2022, 12:32 ISTUpdated -23 Sep 2022, 12:45 IST
Next
Article
HOW TO PAY BANK HOME LOAN EMI

कई लोग घर खरीदने का सपना देखते हैं लेकिन अपने खुद के पैसों से घर नहीं खरीद पाते हैं ऐसे में उन्हें होम लोन लेने की आवश्यकता पड़ जाती है। लोग बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से लोन लेते हैं लेकिन इसकी ईएमआई को भरना बहुत मुश्किल हो जाता है जिसकी वजह से उन्हें कई परेशानियों को झेलना पड़ता है लेकिन हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे जिनकी वजह से आपको इन दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा इसलिए यह लेख जरूर पढ़ें। 

1)ऐसे एकत्रित कर सकते हैं पैसे

home loan emi

अगर आपकी सैलरी इतनी ज्यादा नहीं है जिससे आप अपने घर का खर्च चलाने के साथ-साथ अपने होम लोन की ईएमआई भी दे पाएं तो ऐसे में आप अगर किसी लॉन्ग टर्म इन्वेस्टमेंट प्लान में पैसे सबमिट करते हैं तो उससे भी पैसे निकाल कर होम लोन की ईएमआई भर सकते हैं। इसके अलावा आप अपनी दूसरे लग्जरी चीजों को बेचने पर विचार कर सकते हैं। इसके अलावा आप पार्ट टाइम जॉब के लिए भी अप्लाई कर सकते हैं। 

 इसे भी पढ़ें-होम लोन अप्लाई करना है या फिर भुगतान, फॉलो करें ये स्टेप्स

2)  फाइनेंस कंपनी में करें बात करें

आपने जिस भी बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी से लोन लिया है उन्हें अपनी परेशानी के बारे में जरूर बताएं इससे वो आपकी परेशानी का कुछ हल निकाल सकते हैं। इसके साथ ही वो आपके कई दूसरे विकल्प भी देंगे। आपको बता दें कि हो सकता है कंपनी आपके पहले लिए हुए लोन के रिकॉर्ड भी देखे और अगर आपका वो रिकॉर्ड उन्हें सही लगेगा तो हो सकता है वो आपको होम लोन की ईएमआई भरने के लिए कुछ समय भी दें। 

इसे भी पढ़ें: क्या होता है IMPS, जानिए आसान स्टेप्स में पैसे ट्रांसफर करने के तरीके

3) ग्रेस पीरियड की ले सकते हैं मदद

आप बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में बात करके ग्रेस पीरियड भी ले सकते हैं। इससे आपको कुछ समय के लिए होम लोन की ईएमआई देने से राहत मिल सकती है ताकि आप उलने समय के लिए ईएमआई देने के लिए पैसे एकत्रित कर सकें। आपको बता दें कि अगर आप बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी में बात करते हैं तो हो सकता है कि आपको कुछ शर्तों के साथ कम ब्याज दर भी देने को मिले।

इसके अलावा आपको रिफाइनेंसिंग का भी ऑप्शन बैंक से मिल सकता है इसमें आपकी परेशानी पर विचार करके और पिछले रिकॉर्ड को चेक करके बैंक आपकी ईएमआई की अवधि को बढ़ा भी सकता है।

इस तरह से आपको यह सुविधा तब मिलती है जब आपके पिछले रिकॉर्ड में लोन को आपने सही अवधि में खत्म किया होता है।

इस तरह से आप होम लोन की ईएमआई को भर सकते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

image credit- freepik

Recommended Video

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।