• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

पुरानी या जंग लगी हुई वाशिंग मशीन को इस तरह दें नया लुक, नहीं पड़ेगी दूसरी खरीदने की जरूरत

अगर आपकी वाशिंग मशीन अंदर से बिल्कुल नई है लेकिन वह बाहर से पुरानी लगने लगी है, तो इन टिप्स से मशीन को डेकोरेट कर सकती हैं।
author-profile
Published -13 Jun 2022, 16:39 ISTUpdated -13 Jun 2022, 17:25 IST
Next
Article
old rusty washing machine look new

आजकल वॉशिंग मशीन का इस्तेमाल लगभग सभी घर में किया जाता है। कई महिलाएं कपड़े धोने के लिए मशीन का इस्तेमाल रोजाना करती हैं और इसकी वजह से मशीन ज्यादा गंदी हो जाती है। कई बार बारिश की वजह से मशीन में जंग लगने या फिर प्रिंट खराब होने की समस्या पैदा हो जाती है, जिसकी वजह से कुछ महिलाएं मशीन बदलने की सोचती हैं। क्योंकि इसकी वजह से आपके घर का लुक भद्दा लगने लगा है। 

अगर हां, तो क्या केवल पुरानी बॉडी की वजह से अपनी मशीन बदलने की सोच रही हैं, तो अब आपको ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं है। क्योंकि आज हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए है, जिसकी मदद से आप अपनी पुरानी मशीन को न्यू लुक दे सकती है और मेकओवर कर सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं। 

वॉलपेपर से कर सकती हैं डेकोरेट- 

How to decorate washing machine with wall paper

अगर आपकी मशीन पुरानी को नया लुक देने के लिए वॉलपेपर का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि अगर आपकी मशीन ऊपर से खराब हो गई है, लेकिन अंदर से सही है, तो आप इसे चेंज करने के बजाय वॉल पेपर से डेकोरेट करें। आपको बाजार में कई तरह के प्रिंटेड या फिर डिजाइनर वॉलपेपर मिल जाएंगे, इसका डिजाइन आप अपनी पसंद के हिसाब सेलेक्ट कर सकती हैं। वॉलपेपर से आपको मशीन की बॉडी को कवर करना होगा। अगर मशीन पर वॉलपेपर नहीं चिपक रहा है, तो आप फेविकोल का इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- इन टिप्स की मदद से करें अपनी वॉशिंग मशीन को साफ, कम होगी रिपेयरिंग की जरूरत

मशीन कवर का कर सकती हैं इस्तेमाल- 

अगर आपकी मशीन ज्यादा खराब नहीं हैं, तो आप इसे मशीन कवर से भी डिजाइन कर सकती हैं। क्योंकि आजकल बाजार में कई तरह के मशीन कवर मिलने लगे हैं जैसे- फैब्रिक मशीन कवर, प्रिंटेड मशीन कवर, वॉलपेपर का मशीन कवर आदि। कवर के डिजाइन के अलावा, आप बॉडी की कंडीशन के हिसाब से फुल बॉडी कवर, हाफ बॉडी कवर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। अगर आपको कवर नहीं मिल रहा है, तो आप घर पर भी बना सकती हैं। 

इसके लिए आपको एक फैब्रिक की जरूरत पड़ेगी और फिर आप मशीन की बॉडी के हिसाब से नाप ले लें। इसके बाद, आप आपको कटिंग करनी होगी और इसके बाद आपने कवर को सिल लें। बस आपका मशीन का कवर तैयार है। अगर आप चाहें तो इसमें चैन भी लगा सकती हैं। 

डिजाइनर स्टीकर का कर सकती इस्तेमाल- 

Washing machine decorationn ideas in hindi

आप अपनी मशीन को नया लुक देने के लिए डिजाइनर स्टीकर का भी इस्तेमाल भी कर सकती हैं। क्योंकि अगर आपकी मशीन की बॉडी अधिक खराब नहीं है या फिर जगह-जगह से खराब है, तो आपको वॉलपेपर का इस्तेमाल न करें। आप अपनी मशीन पर डिजाइनर स्टीकर इस्तेमाल कर सकती हैं और इसे डेकोरेट कर सकती हैं। आपको बाजार में कई तरह के स्टीकर मिल जाएंगे जैसे- प्रिंटेड स्टीकर, सिंपल स्टीकर आदि। (रस्टिक डेकोर आइडियाज)

इसके अलावा, स्टीकर का चुनाव मशीन के हिसाब के कर सकती हैं क्योंकि कई बार स्टीकर बॉडी पर लगने के बाद अच्छे नहीं लगते हैं। लेकिन अगर आप अपनी मशीन के साथ किचन या फिर घर को एक डिफरेंट लुक देना चाहती हैं, तो आप प्रिंटेड या फिर कलरफुल छापे को भी सेलेक्ट कर सकती हैं। इससे आपकी मशीन ज्यादा आकर्षित लगेगी और आपके घर का लुक भी खराब नहीं होगा। 

बॉडी पर करें स्प्रे पेंट- 

Spray paint for washing machine

आप अपनी बॉडी को नया लुक देने के लिए पेंट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको बाजार में कई तरह के स्प्रे पेंट मिल जाएंगे, जो मशीन या फिर फ्रिज पर किए जाते हैं। मशीन पर पेंट करवाने के लिए आप बाजार से स्प्रे पेंट या फिर ऑयल पेंट पॉलिश खरीदकर ला सकती हैं। स्प्रे पेंट से आपकी मशीन न सिर्फ नई जैसी हो जाएगी बल्कि आपको दूसरी खरीदने की भी जरूरत नहीं होगी। 

आप मशीन की बॉडी पर सिंपल पेंट या फिर प्रिंटेड पेंट को भी डिजाइन करवा सकती हैं। अगर आप घर पर पेंट नहीं कर सकती हैं, तो आप बाहर से भी मशीन की बॉडी पर पेंट करवा सकती है। हालांकि, इसके लिए आपको थोड़े ज्यादा पैसे देने पड़ सकते हैं, लेकिन यकीन मानिए आपकी मशीन बिल्कुल नई हो जाएगी।  

इसे ज़रूर पढ़ें- Back To Basics: वॉशिंग मशीन का कुछ इस तरह रखें ख्याल

जंग को इस तरह करें साफ- 

How to clean washing machine in hindi

अगर आप अपनी मशीन पर दाग या फिर जंग लग गया है, तो आप इसे आसानी से हटा सकती हैं। जंग को हटाने के लिए आप बेकिंग सोडा या फिर एरोसोल का छिड़काव कर सकती हैं। बता दें कि ये आपको आसानी से किसी भी दुकान पर आसानी से मिल जाएंगे, जिसका इस्तेमाल आप दाग को हटाने के लिए कर सकते हैं।

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको एरोसोल को या बेकिंग सोडा को स्प्रे बॉटल में भरना है और दाग वाले स्थान पर छिड़कना है। फिर इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें और फिर साफ कपड़े से साफ कर लें। (जंग के लिए होममेड रस्ट रिमूवर)

उम्मीद है कि आपको ये टिप्स एंड ट्रिक्स पसंद आए होंगे। अगर आपको लेख अच्छा लगा हो, तो उसे लाइक और शेयर ज़रूर करें। साथ ही, जुड़े रहे हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

 

 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।