मां और बेटी का रिश्ता वास्तव में कुछ ख़ास होता है। कभी रूठना, तो कभी मनाना, कभी गिरने पर उठाना, तो कभी पापा की डांट से बचाना। थोड़ी सी हंसी और प्यारी सी ख़ुशी अपनी गोद में समेटे मां का रिश्ता, हर पल त्याग का एहसास दिलाता है। मुझे याद है मां आज भी तुम्हारा वो मुझे गले से लगाना, कभी पैरेंट टीचर मीटिंग में टीचर से मेरी तारीफ़ सुनकर तुम्हारा ख़ुशी से पागल हो जाना , कभी मुझे पापा की परी कहकर खुद के ही गले लगाना और मेरी हर छोटी से बड़ी जिद को अपनी ही जिद मान कर पूरा करना। 

कितना प्यारा था वो समय और मां का आंचल  जिसमें मैं हर गम को भुलाकर हंसी ख़ुशी में बड़ी हुई। आज जब मैं भी एक मां हूं तब मुझे भी एहसास होता है तुम्हारे त्याग और निष्पक्ष आचरण का जिसकी वजह से मां शब्द के मायने ही कुछ ख़ास हैं। मां की महिमा को शब्दों में नहीं बयां किया जा सकता है, इसलिए एक दिन उस मां को समर्पित होता है जिसने न सिर्फ हमें जन्म दिया बल्कि जीने के सही मायने भी सिखाये, वो दिन है मदर्स डे, जो हम सबके लिए बहुत ज्यादा महत्त्वपूर्ण है। कोरोना काल में जब आप अपनी मां के पास नहीं हैं तब भी उस दिन को ख़ास बनाने के लिए कुछ टिप्स अपना सकते हैं। यकीनन ये टिप्स आपकी मां के होठों पर ख़ुशी की लहर ले आएंगी। 

मां के फोटोज़ के साथ शॉर्ट वीडियो 

short video clip

एक कहावत है तस्वीरें हर एक पल की यादों को बयां करती हैं। जब आप अपनी मां से दूर हैं तो उनके साथ बिताए खूबसूरत पलों को एक शार्ट वीडियो के रूप में संवारें। मां के साथ अपनी बचपन से लेकर बड़े तक की तस्वीरों का एक वीडियो बनाएं और साथ में कोई इमोशनल सॉन्ग डालें। ये वीडियो आप मां को व्हाट्स एप पर भेज सकती हैं। तस्वीरें खूबसूरत यादों की गवाह होती हैं और सभी के दिल के काफी करीब होती हैं। ये सभी तस्वीरें और वीडियो देखकर मां को ख़ुशी और अपनेपन का एहसास होगा। 

इसे जरूर पढ़ें:मां की डांट को आज भी याद करती हैं ‘छोटी बहू’ रुबीना दिलैक

एक प्यारा सा सन्देश 

sweet message tomom

" मां जबसे मैं इस दुनिया में आई हूं, हाथ तुम्हारा ही थामा है, हर मुसीबत में तुमने ही दिया मुझे सहारा है। " मदर्स डे पर दूर बैठी मां को एक प्यार भरा सन्देश भेजें। मां के लिए एक खूबसूरत मैसेज व्हॉट्स ऐप पर भेजें या फिर हैंड मेड कार्ड बनाकर मां को उसका फोटो भेजें। मां अपनी पूरी जिंदगी हमारी ख्वाहिशों को पूरा करने में निकाल देती है। लेकिन हम कभी मां का उनके प्यार और ममता के लिए शुक्रिया अदा नहीं कर पाते हैं। इस बार भले ही आप मां से दूर हैं लेकिन ये प्यार जताने का सबसे अच्छा तरीका है।  

Recommended Video

वीडियो कॉलिंग 

video calling msg

जब आप इस मदर्स डे में अपनी मां से दूर हैं तब वीडियो कॉलिंग मां से बातें करने का सबसे अच्छा तरीका है। इस दिन को वीडियो कॉलिंग से कुछ ख़ास बनाएं। मां से उनकी ख्वाहिशें पूछें और उन्हें पूरा करने का वादा करें। दूर बैठी मां को वीडियो कॉलिंग में एक प्यारा सा हग भेजें और उनका शुक्रिया अदा करें क्योंकि उनकी वजह से ही आपका अस्तित्व है। 

मां के साथ बिताए पलों का कोलाज 

family photo

बचपन से लेकर बड़े तक आपने जो भी खट्टे मीठे पल मां के साथ बिताए हैं उनका एक कोलाज तैयार करें और मां को भेजें। मां से उन सभी फोटोग्राफ्स से जुडी बातें करें जिनके साथ आपके जीवन की खट्टी मीठी यादें जुड़ी  हैं। आपका वो पहला कदम जब मां ने आपका हाथ थामा था। वो प्यार भरी झप्पी और प्यारी सी थपकी को एक कोलाज का रूप दें और मां से खुलकर बातें करें। 

इसे जरूर पढ़ें:HZ Exclusive: मिसमालिनी और मंजुलिका अग्रवाल, मां-बेटी ने समाज से ज्यादा एक दूसरे पर भरोसा कर बनाया अनोखा रिश्ता

भेजें एक प्यारा सा तोहफा 

gift for mom

 तो क्या हुआ कि वो आपकी मां हैं और बचपन से आपकी पसंद का तोहफा आपको उन्होंने ही दिया है। आपकी पसंदीदा गुड़िया से लेकर आपकी पसंद की किताब तक सब मां ने ही तो आपको हमेशा दिलाया है। इस बार क्यों न कुछ नया किया जाए और मां के लिए एक प्यारा सा तोहफा भेजा जाए। आप भले ही मां से दूर हैं अपनी मां की पसंद का गिफ्ट ऑनलाइन भेज सकते हैं। तो देर किस बात की आज ही आर्डर कीजिये मां की पसंद का कोई प्यारा सा तोहफा। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik