• + Install App
  • ENG
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

घर पर फूलों की मदद से बनाए जा सकते हैं होली के ये कलर्स, जानिए कैसे

अगर आपके चेहरे पर बाजार के होली के रंगों से एलर्जी हो जाती है, तो आप घर पर फूलों की मदद से नेचुरल कलर बना सकती हैं।
Published -10 Mar 2022, 17:26 ISTUpdated -10 Mar 2022, 18:52 IST
author-profile
  • Shadma Muskan
  • Editorial
  • Published -10 Mar 2022, 17:26 ISTUpdated -10 Mar 2022, 18:52 IST
Next
Article
how to make holi colours with flowers

होली का त्योहार हमारे जीवन में कई तरह की खुशियां लेकर आता है। साथ ही, होली का त्योहार हमारी जिंदगी को भी लाल, पीले, नीले और गुलाबी रंग में रंग देता है। इस दिन हम अपने दिल को, अपनी आत्मा को रंगने के साथ-साथ अपनों को भी अपने रंग में रंग देते हैं। हालांकि, कई लोग रंगो वाली होली खेलने के अलावा पानी वाली होली भी खेलते हैं यकीनन पानी वाली होली खेलने में अधिक मजा आता है। इसके अलावा, होला को पानी में भी आप सभी होली में अलग-अलग रंगों का इस्तेमाल जरूर करते होंगे। 

लेकिन होली की इस मस्ती के बीच कई लोग अपने चेहरे पर अधिक रंग लगवाने से हिचकिचाते हैं। क्योंकि बाजार में बिकने वाले रंग में कई तरह के रसायन का इस्तेमाल किया जाता है, जो किसी-किसी के चेहरे पर सूट करते हैं। मगर कई लोगों को इससे एलर्जी भी हो जाती है। अगर आपके साथ ही ऐसा ही होता है, तो आप परेशान न हों क्योंकि आप घर पर फूलों की मदद से नेचुरल कलर्स बना सकती हैं, कैसे आइए जानते हैं। 

हिबिस्कस फूल से बनाएं लाल रंग 

holi colours with flowers in hindi

होली का लाल रंग प्यार और कोमलता का प्रतीक होता है। क्योंकि हिंदू ग्रंथों के अनुसार इस दिन लाल रंग से तिलक लगाने का विधान है। हालांकि, आपको हर वैरायटी में बाजार से लाल रंग आसानी से मिल जाएगा लेकिन अगर आप नेचुरल कलर इस्तेमाल करने की सोच रही हैं, तो आप लाल गुलाब, लाल हिबिस्कस या किसी लाल रंग के फूल की पत्तियों को पीसकर और भिगोकर लाल रंग बना सकती हैं और इस्तेमाल कर सकती हैं। 

इसे ज़रूर पढ़ें- DIY: इन आसान तरीकों से घर पर बनाएं होली के लिए आर्गेनिक कलर्स

इन फूलों से बनाएं पीला रंग 

होली के त्योहार में सनी पीला रंग खुशियां और कई उम्मीद बिखेरता है। साथ ही, हिंदू परंपराओं और रीति-रिवाजों में पीले रंग के विभिन्न रंग शुभ भी होते हैं। लेकिन आजकल बाजार में मिलने वाले पीले कलर में कई तरह के रसायन का इस्तेमाल किया जाता है, जो हमारे चेहरे को नुकसान भी पहुंचा सकता है। अगर आप ऐसा नहीं चाहती तो आप गेंदा, अमलतास या गुलदाउदी आदि को पीसकर घर पर ही प्राकृतिक पीला रंग बना सकती हैं। 

टेसू के फूल से बनाएं ऑरेंज कलर 

Flowers colours in hindi

इन कलर के अलावा आप फूलों की मदद से ऑरेंज कलर भी बना सकती हैं। क्योंकि ऑरेंज कलर के बिना होली अधूरी है और कहा जाता है कि ऑरेंज कलर त्योहार को जोश और उत्साह के साथ देने का काम करता है। इसलिए आप इस कलर को बाहर से खरीदने के बजाय घर पर बना सकती हैं। जी हां, आप सू के फूलों की सहायता से ऑरेंज कलर बना सकती हैं और ज्वलंत और सुगंधित नारंगी गुलाल के साथ अपनी होली को शानदार बना सकती हैं। 

लैवेंडर के फूलों से बनाएं रॉयल पर्पल कलर 

होली का बोल्ड पर्पल रंग का गुलाल घर पर लैवेंडर के फूलों की मदद से आसानी बनाया जा सकता है। इस कलर से आपकी स्किन पर एलर्जी भी नहीं होगी साथ ही आपकी त्वचा चमकदार और मुलायम भी नजर आएगी। इसे आप अधिक समय तक अपने चेहरे पर भी लगा रहने दे सकते हैं और इसके बाद यह आसानी से चेहरे पर से रिमूव भी हो जाएगा। एक शाही बैंगनी रंग बनाने के लिए बस कुछ लैवेंडर को सुखाएं और पाउडर बना लें। 

नीली गुलमोहर से बनाएं नीला रंग 

How to make blue colour with flowers in hindi

अगर आप घर पर नीला रंग भी बना सकती हैं क्योंकि होली के दिन नीले गुलाल के शांत स्वरों के बिना अधूरी है। इस कलर को बनाने के लिए आप नीली गुलमोहर के फूलों का इस्तेमाल कर सकती हैं। क्योंकि यह उन फूलों में से एक है, जो आपको एक प्राकृतिक नीला रंग दे सकता है।  

Recommended Video

नीम से बनाएं ग्रीन कलर 

neem colours

हरे रंग को उत्सव का रंग माना जाता है क्योंकि यह सादगी और ताजगी का प्रतीक है। घर पर हरा गुलाल बनाने के लिए आप नीम की ताजी पत्तियों को तोड़ लें फिर इसे सुखा लें। (इस तरह करें 'नीम की पत्ती' का इस्तेमाल) अब इसे चंदन के साथ डालकर पीस लें। बता दें कि नीम के फायदों वाला यह ऑर्गेनिक हरा रंग होली खेलने के बाद आपकी त्वचा को और ग्लोइंग बना देगा। 

इसे ज़रूर पढ़ें- शहनाज़ हुसैन के DIY हर्बल कलर्स से बनाएं होली को ख़ास और कुछ घरेलू नुस्खों से रखें त्वचा का ख्याल

फूलों से रंग बनाने की विधि

Homemade holi colours

  • आप सूखे और गीले दोनों रूपों में फूलों से प्राकृतिक रंग बना सकती हैं। इसके लिए बस आपको बस अलग-अलग कलर के फूलों को इकट्ठा करना होगा।
  • आप चाहें तो ऑनलाइन फूलों को खरीद सकते हैं वर्ना आप खुद बाजार जाकर फूल खरीद सकते हैं। 
  • फूलों को खरीदने के बाद आप इन्हें धूप में अच्छी तरह से सुखा लें और फिर उन्हें ओखली में तब तक कुचलें जब तक कि आपको पाउडर जैसा पदार्थ न मिल जाए।
  • इस दौरान आप चंदन के तेल की कुछ बूंदों को भी मिला सकती हैं। इसके लिए एक बड़े बर्तन में फूल के पाउडर डालें और तेल को डालने के बाद सामग्री को हाथ से मिला लें।
  • आप देखेंगे कि एक प्राकृतिक रंग बन जाएगा। अगर आपको गीली होली खेलना पसंद है, तो फूलों से गीला रंग भी बना सकते हैं। 
  • इसके लिए बस आपको आपको ताजे फूलों की आवश्यकता होगी। इसके लिए, आप तमाम फूलों की पंखुड़ियों को एक बाल्टी पानी में रात भर के लिए भिगो दें। 
  • साथ ही, खुशबू के लिए आप आवश्यक तेलों की बूंदों को भी मिला सकते हैं। अब इन रंगीन पानी का उपयोग आप तोपों या गुब्बारों को भरने के लिए कर सकते हैं। 

 

इन फूलों की मदद से आप होली के रंग बना सकती हैं। अगर आपको लेख पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर जरूर करें साथ ही जुड़ी रहें हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit- (@Freepik and Google) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।