Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    शादी के बाद ज्वाइंट फैमिली में ऐसे बनाएं अपनी खास जगह

    अगर शादी के बाद ज्वाइंट फैमिली में आप परिवार वालों के मन में अपनी एक खास जगह बनाने के बारे में विचार कर रही हैं तो यह लेख जरूर पढ़ें। 
    author-profile
    Updated at - 2022-11-21,16:37 IST
    Next
    Article
    how to adjust in joint family after marriage in hindi

    शादी के बाद हर लड़की का सपना होता है कि वह अपने ससुराल में खुशी जीवन व्यतीत करें और परिवार में रहने वाले लोगों के दिलों में अपनी एक खास पहचान बना पाए। बात करें अगर ज्वाइंट फैमिली की तो ज्वाइंट फैमिली में परिवार के लोगों के मन में अपनी खास पहचान बनाना नई बहु के लिए थोड़ा मुश्किल हो जाता है लेकिन इस लेख में हम आपको बताएंगे कि अगर आपकी शादी होने के बाद आप ज्वाइंट फैमिली में रहने वाली हैं तो आप कैसे एक खास जगह सभी के दिल में बना सकती हैं। 

    1)बातों को करें शेयर

    how to live a happy married life in joint family

    आप ज्वाइंट फैमिली में अगर सिर्फ अपने सास और ससुर को ही इंपोर्टेंस देंगी तो आपके सास ससुर तो खुश रहेंगे लेकिन हो सकता है कि परिवार के बाकी सदस्यों को यह ना अच्छा लगे और वह आपसे दूरी बना लें। इस वजह से आपको परिवार के सभी सदस्यों से बातचीत करनी चाहिए। इससे आपको उनके विचारों के बारे में भी पता चलेगा और उन्हें भी यह अच्छा लगेगा कि आप उनसे खुद बात करना पसंद कर रही हैं। 

    इसे भी पढ़ें-Wedding Messages In Hindi: अपने प्रियजन की शादी पर भेजें ये बेहतरीन शुभकामनाएं और बधाई संदेश 

    2) पसंद को जानने की करें कोशिश

    आप अपने परिवार के सदस्यों की पसंद को जानने का प्रयास कर सकती हैं। आपको बता दें कि अगर आपको यह पता होगा की आपके परिवार के किस सदस्य को क्या पसंद है और क्या नहीं पसंद है तो आप अपने परिवार के लोगों की फेवरेट बहु भी बन सकती हैं। इससे आपके परिवार के लोगों को भी अच्छा लगेगा कि उनकी बहु सभी का ख्याल रखना चाहती है और उनकी पसंद के बारे में जानना चाहती है। 

    इसे भी पढ़ें : ड्रीम वेडिंग प्लान कर रहे हैं तो ऐसे बना सकते हैं बजट, जानें सेविंग टिप्स

    3)अपनी उम्र के सदस्यों को बनाएं साथी

    अगर आपकी और आपकी ननंद या फिर भाभी की उम्र लगभग एक समान है तो आप उनकी एक अच्छी दोस्त बनने का प्रयास कर सकती हैं। इससे आपकी ननंद या भाभी आपके और अधिक करीब हो जाएंगी और वह आपसे बात करने में भी खुशी महसूस करेंगी। ऐसा करने से आपके लिए उनके मन में खास जगह भी बन सकती है। 

    4)जिम्मेदार बनना सीखें

    आप परिवार के सदस्यों की कई तरह से मदद करके उनके विश्वास को भी जीत सकती हैं। इससे वह आपको किसी भी प्रकार की जिम्मेदारी देने से पहले घबराएंगे नहीं और उन्हें यह देखकर भी अच्छा लगेगा कि आप अपनी जिम्मेदारी को बखूबी निभा सकती हैं। 

    इसे भी पढ़ें : Zero Waste Wedding: शादी में खाने की बर्बादी को रोकने से लेकर बिजली के खर्च तक को कम करने से लिए टिप्स

    इन सभी टिप्स को फॉलो करके आप अपनी एक अलग पहचान बना सकती हैं। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें आर्टिकल के नीचे आ रहे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ।

    image credit- freepik 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।