आपका साफ और सुरक्षित घर कीड़े-मकोड़ों से भर जाए तो यकीनन परेशानी होगी। कई बार तो ऐसा भी होता है कि बार-बार सफाई करने के बाद भी दीमक, मच्छर, मक्खी, चींटी, कॉकरोच आदि की समस्या घर में बनी रहती है। ऐसे समय में पेस्ट कंट्रोल की जरूरत पड़ती है जहां केमिकल्स की मदद से कीड़ों को मारा जाए। लेकिन अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें केमिकल्स सूट नहीं करते हैं तो?

ऐसे कई तरीके भी हैं जिनकी मदद से आप बिना केमिकल्स के ही अपने घर के कीड़े-मकोड़ों को दूर कर सकते हैं। तो चलिए आज उन्हीं कुछ तरीकों की बात करते हैं और जानने की कोशिश करते हैं कि पेस्ट कंट्रोल के सुरक्षित तरीके क्या हैं, जो आपके घर को हाइजीनिक भी रखेंगे और साफ भी।

1. कीड़े भगाने वाले पौधे करें इस्तेमाल-

पौधे घर में सिर्फ इसलिए ही नहीं लगाए जाते हैं ताकि वो आपके घर में सुंदर लग सकें, बल्कि ये ऑक्सीजन का फ्लो बढ़ाने, हवा को प्यूरिफाई करने और कीड़े-मकोड़े भगाने के काम भी आ सकते हैं। कई ऐसे कीड़े भगाने वाले पौधे हैं जो ये काम कर सकते हैं। आप इनमें से कोई भी पौधा घर पर लगा सकते हैं जो उड़ने वाले कीड़ों से घर को बचाएंगे और कुछ हद तक जमीन पर चलने वाले पेस्ट्स से भी छुटकारा दिलाएंगे-

  • लैवेंडर
  • तुलसी
  • थाइम
  • पुदीना
  • लेमन ग्रास
  • पिटूनिया
  • गेंदा
  • गुलदाउदी
  • एलियम्स
house pests

इसे जरूर पढ़ें- घर के महंगे फर्नीचर को दीमक से बचाने के 3 टिप्स, आएंगे आपके बहुत काम

2. खीरे का इस्तेमाल करें-

ये सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यकीन मानिए ये बहुत ज्यादा फायदेमंद साबित हो सकता है। बस आपको खीरे के टुकड़े करके उन्हें ऐसी जगहों पर रखना है जहां पर आपको कॉकरोच दिख रहे हों।

इसकी स्मेल कॉकरोच को दूर भगाएगी। दरअसल, खीरे में एक कम्पाउंड होता है जिसे कॉकरोच नापसंद करते हैं। इसे हर हफ्ते बदलते रहें, फ्रिज के आस-पास और सिंक के पास आदि इसे डालकर रखें। कॉकरोच 90% तक कम हो जाएंगे। इसे कॉकरोच भगाने का सेफ तरीका मानें। 

pests and cucumber

3. बेकिंग सोडा का इस्तेमाल- 

चींटी और कॉकरोच को कंट्रोल करने के लिए बेकिंग सोडा का इस्तेमाल अच्छे से किया जा सकता है। बेकिंग सोडा एक एक्टिव इंग्रीडिएंट है जो पौधों की फंगस से लेकर कीड़े-मकोड़ों तक पर काम करता है। 

जब ये कीड़ों द्वारा खाया जाता है तो कार्बन डायऑक्साइड निकलती है जो पेस्ट्स को मार देती है। आपको बस करना ये है कि जिस जगह पर पेस्ट्स ज्यादा हों वहां पर पानी छिड़कना है और उसके बाद दो कप बेकिंग सोडा डालना है। 

अब 1 घंटे तक इंतज़ार करें और इसके ऊपर 1 कप सफेद सिरका डाल दें। ये कीड़ों को हटाने के लिए एक बहुत अच्छा इंग्रीडिएंट साबित हो सकता है। 

pests and baking soda

इसे जरूर पढ़ें- चावल के कीड़े और कंकड़ निकालने का आसान तरीका 

4. दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल- 

आप घर पर दालचीनी पाउडर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। ये कीड़ों को मारेगा नहीं, लेकिन इसकी तेज़ स्मेल उन्हें घर के अंदर आने से रोकेगी जरूर। आप घर की एंट्रेंस पर या ऐसी जगहों पर इसे छिड़क सकते हैं जहां से कीड़े आते हैं। इसे बहुत ज्यादा ना डालें वर्ना वो जगह चिपचिपी होने लगेगी। 

बस थोड़ा सा दालचीनी पाउडर छिड़कना है जिससे उसकी स्मेल आए। 

Recommended Video

5. एसेंशियल ऑयल्स का करें इस्तेमाल- 

पेस्ट्स की समस्या को कम करने के लिए किसी भी तरह की तेज गंध बहुत काम आती है। ऐसे में आप एसेंशियल ऑयल्स का इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं। इससे दो फायदे होंगे, पहला ये कि आपके घर से कीड़े दूर होंगे और दूसरा ये कि आपके घर में बहुत अच्छी स्मेल आएगी। 

बस 300 मिली पानी में 10-12 ड्रॉप पेपरमिंट एसेंशियल ऑयल मिलाएं। अब इसे अपने घर में स्प्रे करें। आप इसमें नीम ऑयल भी छिड़क सकते हैं। 

ये सारे टिप्स आपके घर को काफी हद तक सुरक्षित रख सकते हैं। तो इन्हें ट्राई करें, बेकिंग सोडा आदि के साथ ध्यान रखें कि कहीं आपके घर के पालतू जानवर या बच्चे इसे ना खाएं। 

अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।