• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

फ्रिज में रखे टमाटर से कैसे उगाएं टमाटर का पौधा, जानें सबसे आसान तरीका

अगर आपको घर में टमाटर का पौधा उगाना है तो आप उसके लिए ये स्टेप्स फॉलो कर सकते हैं। आपके फ्रिज में रखा टमाटर भी ये काम आसानी से कर देगा। 
author-profile
Published -28 Jul 2022, 16:09 ISTUpdated -28 Jul 2022, 16:17 IST
Next
Article
How to grow tomato plant from tomato

टमाटर हमारे किचन के ऐसे इंग्रीडिएंट्स में शुमार है जिसकी जरूरत हर वक्त पड़ती है। भले ही आप शाकाहारी खाना बना रहे हों या फिर मांसाहारी, व्रत के लिए खाना हो या फिर किसी पार्टी के लिए स्टार्टर हो, लेकिन टमाटर का इस्तेमाल तो सभी करते हैं। टमाटर इन दिनों काफी महंगा भी हो रहा है और ये आसानी से घर में उगाया भी जा सकता है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर टमाटर के इस्तेमाल की बात करते-करते टमाटर उगाने की बात कैसे आ गई? 

टमाटर एक ऐसा पौधा है जिसे आप इसके फल के जरिए बहुत ही आसानी से उगा सकते हैं। टमाटर के पौधे को आप फ्रिज में रखे टमाटर की मदद से बहुत ही आसानी से उगा सकते हैं और इसके लिए आपको एक्स्ट्रा केयर की भी जरूरत नहीं होगी। तो चलिए आज आपको बताते हैं कि ये कैसे करना है। 

पहला स्टेप

सबसे पहला स्टेप है टमाटर को चुनना। आप हमेशा लाल टमाटर का इस्तेमाल करें और इसे बीच में से काटें। आप इसके बीजों को अलग निकाल सकते हैं या फिर इसे सीधे काटकर थोड़ा सा सुखा सकते हैं। 

gardening and tomatoes

इसे जरूर पढ़ें- मोगरे के पेड़ में आएंगे ढेरों फूल बस करें ये 6 काम

दूसरा स्टेप

दूसरा स्टेप ये है कि आपको इन बीजों को थोड़ा सा सुखाना है। पूरा सूख जाए इसकी जरूरत नहीं है, लेकिन थोड़ा सा तो सुखाएं क्योंकि अगर आपने ऐसे ही इन्हें मिट्टी में गाड़ दिया तो फिर मिट्टी के सड़ने या फिर फफूंद लगने की भी गुंजाइश हो सकती है। ये जल्दी ही डिकम्पोज होने लगेंगे और ये जर्मिनेट नहीं होंगे। 

तीसरा स्टेप 

अब इस स्टेप में आपको टमाटर के प्लांट के लिए मिट्टी तैयार करनी है। इसके लिए आपको 10% कोकोपीट, 20% वर्मी कम्पोस्ट, 10% गोबर की खाद और 50-60% गार्डन की मिट्टी लेनी चाहिए। टमाटर जैसे पौधे को बहुत ज्यादा मेंटेनेंस की जरूरत नहीं होती है, लेकिन इस पौधे को नाइट्रोजन, पोटेशियम और फास्फोरस से भरपूर मिट्टी चाहिए। इसलिए शुरुआती दौर में ही आपको इस तरह की मिट्टी तैयार करनी चाहिए।  

plant tomato in container

चौथा स्टेप 

आपको इस स्टेप में टमाटर के बीज या फिर टमाटर के स्लाइस को मिट्टी में 1.5 इंच गड्ढा करके डालना होगा। इसे आप ज्यादा ऊपर या ज्यादा नीचे ना गाड़ें ताकि टमाटर को जर्मिनेट होने का सही समय और माहौल मिले। आप इसे सीधे मिट्टी में लगाने की जगह पहले गमले में लगाकर सीड्स को जर्मिनेट भी कर सकते हैं। पर ध्यान रहे कि बहुत सूखे या बहुत गीले बीज ना हों।  

green tomato plant

पांचवा स्टेप 

इसे सही तापमान देना भी जरूरी है इसलिए अगर बहुत बारिश हो या फिर बहुत गर्मी हो तो इसे ना लगाएं। इसके लिए उपयुक्त तापमान होना चाहिए 21-27 डिग्री और सबसे अच्छी बात ये होगी कि इसे आप अगस्त-सितंबर के महीने में लगाएं।  

छठवां स्टेप 

आपको इसे तेज़ सूरज की रोशनी में नहीं रखना है। टमाटर की ग्रोथ के लिए सूरज की रोशनी जरूरी है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि इसे बहुत ही तेज़ रौशनी में रखा जाए। इसे आप दोपहर की तेज धूप से जरूर बचाएं। इसके अलावा, आप टमाटर के पौधे को रोजाना पानी न दें तो भी चलेगा। इसकी मिट्टी नम होनी चाहिए बस। बीज जर्मिनेशन में करीब 14-17 दिन ले सकते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- इस ट्रिक से करी पत्ते का पौधा हो जाएगा जंगल की तरह हरा-भरा, करना होगा बस ये काम  

सातवां स्टेप 

अब इसे रेगुलर बढ़ने दें और महीने में 1 बार इसमें नाइट्रोजन और फास्फोरस से भरपूर खाद जरूर डालें। थोड़ा सा बढ़ने पर इसे आपको सपोर्ट देना होगा और इसे बांधना होगा आप लकड़ी की मदद से भी सपोर्ट दे सकते हैं। 2 महीने के अंदर ही इसमें फल आने लगेंगे जिन्हें आप इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है जैसे आपको इसमें ऑर्गेनिक फर्टिलाइजर ही डालना चाहिए और साथ ही साथ शुरुआती दौर में आपको इसे कीड़ों से दूर रखना है। अगर इसमें बहुत सारी कीड़े आने लगे तो आपका पौधा मर जाएगा।  

टमाटर का पौधा इस तरह से आसानी से आपके घर के गार्डन में, गमले में, टैरेस गार्डन में या फिर बालकनी में लगाया जा सकता है और इसके लिए थोड़ा गहरा गमला चुनें। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Tomato Bible/ Freepik

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।