कल्पना करो कि आप अपने कमरे में एक कप गर्म कॉफी और बैकग्राउंड में अपने फेवरेट म्‍यूजिक को सुनते और किताब पढ़ते हुए रिलैक्‍स कर रहे हैं और अचानक आपको एक क्लिकिंग ध्वनि सुनाई देती है। रुको, वह क्या था? छिपकली? ओ नो! शायद, यह खौफनाक रेंगना आप अपने घर में नहीं चाहती हैं। लेकिन अक्‍सर आपको घर, खासतौर पर ट्यूब लाइट के आस-पास छिपकलियां मंडराती हुई दिख जाती हैं। 

हालांकि, ये हानिरहित जीव हैं, लेकिन इनकी एक नजर रात की नींद हराम कर सकती है। हम में से कुछ लोग इन्‍हें पसंद नहीं करते हैं क्योंकि हम डरते हैं और हम सभी एक स्वच्छ कीट मुक्त घर चाहते हैं। 

यदि आप छिपकलियों से डरती हैं, तो ट्यूब लाइट के आस-पास मंडराती हुई छिपकली की उपस्थिति आपके लिए डरावनी हो सकती है। इसलिए, इस डर को शांत करने के लिए हम इस आर्टिकल के माध्‍यम से हम आपको घर पर छिपकलियों से छुटकारा पाने के कुछ तरीके बता रहे हैं।

कॉफी का इस्‍तेमाल

coffee lizards around lights

क्या आप किसी ऐसे व्यक्ति को जानती हैं जिसे कॉफी की तेज गंध पसंद नहीं है? अगर ऐसा है, तो उन्हें बताएं कि छिपकलियां भी इसे पसंद नहीं करती हैं। यह सच है, ग्राउंड कॉफी पाउडर की गंध छिपकलियों को भगाने में आपकी मदद कर सकती है। 

आपको बस इतना करना है कि इसे तंबाकू पाउडर के साथ इसे मिलाकर छोटी-छोटी बॉल्स बना लें। इन बॉल्स को ट्यूब लाइट के साथ-साथ खिड़कियों और दरवाजों के पास रखें। इन बॉल्स को सूंघकर वह भाग जाएगी। लेकिन अगर वह इसे काट लेती हैं तो यह घातक हो सकता है।

इसे जरूर पढ़ें: छिपकली को देखते ही चिल्‍लाने लगती हैं तो आजमाएं ये टिप्‍स

सिरका और नींबू

छिपकली की त्वचा संवेदनशील होती है और इसलिए, सिरका और नींबू का कॉम्बिनेशन अस्थायी जलन पैदा कर सकता है। तो, आप यह समाधान कैसे इस्‍तेमाल किया जा सकता है? हमारे पास आपके लिए स्‍टेप्‍स हैं-

सामग्री 

  • सिरका- 2 चम्मच
  • नींबू का रस- 1 चम्मच
  • स्प्रे बोतल- 1
  • पानी

बनाने का तरीका

  • सभी चीजों को स्प्रे बोतल में मिला लें।
  • इसे तब तक हिलाएं जब तक यह मिक्स न हो जाए।
  • छिपकलियों या आमतौर पर उनके द्वारा देखे जाने वाले कोनों पर स्प्रे करें।

काली मिर्च का स्‍प्रे

kali michi for lizards around lights

काली मिर्च के पाउडर को पानी में घोलकर छिपकली वाली जगह पर स्प्रे करें। उन्हें काली मिर्च से एलर्जी है और जलन के कारण वह दूर भागती हैं। छिपकलियों को दूर रखने के लिए पेपर स्प्रे सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। क्या आप जानती हैं कि आप इसे घर पर भी बना सकती हैं? ऐसा करने के लिए यहां 3 आसान स्‍टेप दिए गए हैं-

सामग्री

  • स्प्रे बोतल- 1 
  • काली मिर्च- 5 दाने  
  • पानी

बनाने का तरीका

  • सामग्री को बोतल में अच्छी तरह मिलाकर तैयार है।
  • यदि आपके पास काली मिर्च नहीं है, तो आप चिली फ्लेक्स या लाल मिर्च पाउडर का उपयोग कर सकती हैं। 
  • इनमें से कोई भी सामग्री जब घर के चारों ओर छिड़काव की जाती है तो छिपकलियों को दूर रखेगी क्योंकि उन्हें इससे एलर्जी है।
  • शुरू करने से पहले काले चश्मे और दस्ताने पहनें। यह काली मिर्च पाउडर या फ्लेक्स को आपकी आंखों तक पहुंचने या आपकी हथेलियों को जलने से रोकेगा।

Recommended Video

 

प्याज और लहसुन

onion for lizards around lights

छिपकलियों को घर से दूर भगाने का यह सबसे आसान घरेलू उपाय है। हमारे भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए प्याज और लहसुन दो महत्वपूर्ण तत्व हैं। हालांकि, यह छिपकलियों के लिए परेशानी पैदा कर सकते हैं। इन दोनों सामग्रियों में तीखी गंध होती है और छिपकलियां इससे दूर रहती हैं। 

आप पानी के साथ प्याज और लहसुन का रस मिक्‍स करके ट्यूब लाइट के आस-पास स्प्रे करें।

ठंडा पानी

जैसे हम सर्दियों में ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहते, वैसे ही छिपकलियां कभी भी किसी ठंडी चीज के पास नहीं रहना चाहतीं। सर्दियों में छिपकलियां हाइबरनेट करती हैं क्योंकि वे तापमान परिवर्तन से सावधान रहती हैं। यदि आप इस उपाय को आजमाती हैं, तो इसे पकड़ने के लिए कूड़ेदान या अखबार के साथ तैयार हो जाएं और इसे घर से बाहर निकाल दें। 

इसे जरूर पढ़ें: घर में छिपकलियों का आना हो सकता है शुभ संकेत, एक्सपर्ट से जानें क्या कहता है वास्तु

इसके लिए आपको इनकी गतिशीलता को रोकने के लिए इस पर ठंडे पानी के छींटे मारने की जरूरत है। 

इन टिप्‍स को अपनाकर आप ट्यूब लाइट के आस-पास आने वाली छिपकलियों से छुटकारा पा सकती हैं। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए हरजिंदगी से जुड़ी रहें।  

Image Credit: Freepik.com