अक्सर हम जींस पहनने के बाद इसे बिना धुले ही रख देते हैं। हैवी जींस को रोज़ धोना थोड़ा मुश्किल तो होता ही है और ये जल्दी सूखती भी नहीं है। इसलिए जींस को कई बार लोग बिना धुले हुए ही दोबारा पहन लेते हैं। लेकिन पसीने की बदबू या फिर  ठीक से इसे न रखने की वजह से इसमें से स्मेल आने लगती है और आपकी पसंद की जींस बदबूदार और गंदी नज़र आने लगती है। जींस से स्मेल आने के कई अलग कारण होते हैं जैसे कभी-कभी ऐसा इसलिए होता है कि ये वॉशिंग मशीन की सफाई के बाद ठीक से सूख नहीं पाते हैं और इन्हें ठीक से रखा नहीं जाता है ।

यह स्मेल इसलिए भी हो सकती है क्योंकि घर में अन्य तेज गंध, जैसे कि खाना बनाना या पालतू जानवरों की गंध, आपके जींस के रेशों में चिपक जाती है ,जिससे ये बदबूदार हो जाते हैं। अगर आप अपनी हैवी जींस को बिना धोए हुए भी इससे बदबू दूर करना चाहती हैं तो कुछ आसान घरेलू नुस्खे आजमा सकती हैं। आइए जानें जींस से आने वाली स्मेल के कारण और स्मेल से छुटकारा पाने के तरीकों के बारे में। 

जींस की स्मेल के कारण 

reason of smelly jeans

आपके जींस से स्मेल आने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे पसीने की बदबू, खाना पकाते समय कपड़ों में खाने के निशान पड़ना,  जींस में सिगरेट के धुंए की महक, जींस को गलत तरीके से स्टोर करना। इन सभी कारणों से कई बार आपकी जींस से स्मेल आने लगती है। किसी भी तरह की स्मेल जींस के रेशों में आसानी से मिल जाती है और इसे बदबूदार बना देती है। इसके अलावा कपड़ों में फफूंदी भी बारिश के मौसम में जींस से आने वाली बदबू का मुख्य कारण है। 

इसे जरूर पढ़ें:इन आसान ट्रिक्स से बिना वाशिंग मशीन के भी मिनटों में धो सकती हैं हैवी जींस

जींस को धोना होता है मुश्किल 

आमतौर पर आप अपने कपड़ों को नियमित रूप से मशीन या हाथ से धोती हैं लेकिन जींस हैवी होने की वजह से रोज़ नहीं धुली जा सकती है। कई बार आपको इसे जल्दबाजी में पहनना होता है जिससे इसमें बदबू आपकी शर्मिंदगी का कारण भी बन सकता है। इसलिए कुछ आसान घरेलू नुस्खों से आप जींस की स्मेल को मिनटों में कम कर सकती हैं। 

जींस को धूप या हवा में लटकाएं 

hang jeans on sun

आप जब भी जींस को इस्तेमाल करके स्टोर करती हैं हमेशा इसे अलमारी में फोल्ड करके रखने से पहले थोड़ी देर के लिए हवा या धूप में लटकाकर रखें। यह जींस को धोए बिना उनमें से स्मेल को दूर करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। सभी गंधों को दूर करने के लिए धूप और ताज़ी हवा प्रभावी रूप से काम करती है। सूरज की यूवी किरणें किसी भी नमी को सुखाने में मदद करती हैं और उन बैक्टीरिया को भी मार देती हैं जो जींस में स्मेल का कारण हो सकते हैं।

इसे जरूर पढ़ें:इस तरह रखें अपनी जींस का ख्याल, हमेशा दिखेगी नई

अलकोहल और पानी का इस्तेमाल 

भले ही ये आपको थोड़ा अजीब क्यों न लगे लेकिन एक स्प्रे बोतल में अलकोहल और पानी मिलाकर इस्तेमाल करना भी स्मेल की दूर करने के लिए चमत्कार कर सकता है। जींस की स्मेल दूर करने के लिए आप वोडका का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके इस्तेमाल के लिए वोडका के लगभग तीन भागों और एक भाग पानी के अनुपात में वोडका को पानी के साथ मिलाएं। जींस की बदबू से छुटकारा पाने के लिए इसे स्मेल वाले हिस्से पर स्प्रे करें। वोडका प्रभावी रूप से बहुत सारे बैक्टीरिया को मारकर स्मेल से छुटकारा दिलाने में मदद करता है। यह सूखने के बाद जींस पर कोई गंध भी नहीं छोड़ता है।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल 

baking soda jeans smell

बेकिंग सोडा को सफाई सहित घर के आसपास सभी प्रकार के काम करने के लिए एक बढ़िया और सस्ता तरीका माना जाता है। बेकिंग सोडा के अन्य दिलचस्प गुणों में से एक यह है कि यह खराब गंध को अवशोषित करता है। वास्तव में, बहुत से लोग इसे अपने फ्रिज में खाने की तेज गंध को अवशोषित करने के लिए भी उपयोग करते हैं। जींस से आने वाली स्मेल को दूर करने का सबसे अच्छा उपाय है कि बेकिंग सोडा को पानी के साथ मिलाकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अपने कपड़ों के बदबूदार क्षेत्रों पर उदारतापूर्वक फैलाएं और इसे सूखने के लिए छोड़ दें। फिर आप इसे ब्रश कर दें और यह खराब गंध को अवशोषित कर लेगा।

नींबू के रस का इस्तेमाल 

जींस की स्मेल को दूर करने के लिए ताजे नींबू के रस का उपयोग करने से बेहतर तरीका भला क्या हो सकता है? यदि आप पानी में नींबू का रस मिलाते हैं, तो आप उन क्षेत्रों को भिगो सकते हैं जो सबसे ज्यादा जरूरी है और फिर उसे हवा में सूखने के लिए छोड़ दें। नींबू बैक्टीरिया को मार देगा और इसकी महक को बेहतर बनाएगा। नींबू का रस प्रभावी रूप से जींस से आने वाली पसीने और नमी की स्मेल को दूर करता है और इसे एक फ्रेश स्मेल प्रदान करता है। 

Recommended Video

जींस को स्मेल से बचाने के तरीके 

  • धोने के बाद अच्छी तरह सुखाकर ही स्टोर करें। 
  • इस्तेमाल के बाद स्टोर करने से पहले इससे पसीने और अन्य नमी को हवा या तेज धूप में सुखाएं। 
  • जींस पहनने से पहले सुनिश्चित करें कि इसमें किसी तरह की नमी न हो। क्योंकि नमी जींस की स्मेल का कारण बन सकती है। 
  • जींस को नियमित रूप से धोने के बजाय इसके सही स्टोरेज पर ध्यान दें। 
  • जींस की स्मेल दूर करने के लिए सिरका और बेकिंग सोडा के संयोजन का भी उपयोग कर सकते हैं। 
  • जिस जगह जींस स्टोर करती हैं उस जगह पर नेफ्थलीन बॉल्स रखें। ये जींस की स्मेल को अवशोषित कर लेती हैं। 

उपर्युक्त सभी तरीकों से आप जींस को बिना पानी से धोए भी इससे आने वाली स्मेल से छुटकारा पा सकती हैं और इसे हमेशा फ्रेश रख सकती हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik